कमान सराय के दुकानदारों को आम आदमी पार्टी का साथ, धरना शुरू

-दूसरी जगह दुकानें मिलने तक जारी रहेगा दुकानदारों का धरना
-सरकार ने वर्ष 2021 में मालिकाना हक देने की भी निकाली थी स्कीम
-तय राशि जमा करवाकर दुकानदारों को मालिकाना हक देने की भी मांग

गुरुग्राम। यहां कमान सराय की दुकानों को तोड़कर मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के काम को नगर निगम व दुकानों में ठन गई है। दूसरी जगह पर दुकानें अलॉट नहीं करने पर दुकानदारों ने धरना शुरू कर दिया है। दुकानदारों की आवाज को बुलंद करने के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में कूद पड़ी है। नगर निगम अधिकारी जब बुलडोजर लेकर दुकानें तोडऩे आए तो दुकानदारों के विरोध के बीच बैरंग लौटना पड़ा था।

दुकानदारों के धरने पर आम आदमी पार्टी के नेता अभय जैन एडवोकेट, साउथ हरियाणा लीगल हेड अशोक वर्मा और हरियाणा के यूथ हेड धीरज यादव कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे। उनके स्वर में स्वर मिलाकर आप नेताओं ने कहा कि पार्टी दुकानदारों के साथ है। किसी भी तरह से उनके साथ ज्यादगी नहीं होने दी जाएगी। दुकानदारों को तोड़े जाने के निर्णय को लेकर प्रतिनिधिमंडल विधायक सुधीर सिंगला और नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा से भी मिला। वहां से आश्वासन दिया गया कि दूसरी जगह पर दुकानें अलॉट करने के बाद भी इन दुकानों तो तोड़ा जाएगा।

आप नेता अभय जैन एडवोकेट ने बताया कि नगर निगम के नियमों में यह साफ कहा गया है कि अगर कोई निगम की दुकानों में किराए पर 20 साल या इससे अधिक हो गए हैं तो उन्हें मालिकाना हक मिलेगा। इससे संबंधित वर्ष 2021 में सरकार ने इस नियम को लागू किया था। जो भी कोई तहबाजारी, लीज और किराए पर दुकानें लिए हुए हैं। उन्हें इन दुकानों में बैठे हुए 20 साल या इससे अधिक हो गए हैं तो उन्हें मालिकाना हक दिया जाएगा। 20 साल वालों को 20 फीसदी छूट के साथ और 30 साल वालों को 30 फीसदी छूट के साथ कलेक्टर रेट से भुगतान करना होगा। यहां दुकानदारों की कई-कई पीढिय़ां दुकानों में हैं, इसके बावजूद भी इन्हें दुकानों का मालिकाना हक नहीं दिया गया है। हक देना तो दूर की बात, दुकानों को तोडऩे के प्रयास शुरू कर दिए। अभय जैन ने कहा कि ऐसा हरगिज नहीं होने दिया जाएगा। दुकानदारों को हर हाल में दूसरी जगह पर दुकानें अलॉट की जाएं, ताकि वे अपना गुजारा वहां से कर सकें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!