कहा, निगम कार्यालय, वाहन पार्किंग, श्मशान घाट, पार्कों का सौंदर्यकरण तथा सामुदायिक केंद्रों में समुचित व्यवस्था करें अधिकारी
कार्यालयों में अधिकारियों/कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए औचक निरीक्षण करने की दी हिदायत

हिसार, 24 मार्च। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने नगर निगम कार्यालय, पार्कों का सौंदर्यकरण, वाहन पार्किंग, श्मशान घाट, सामुदायिक केंद्रों में समुचित व्यवस्था करने के लिए मेयर एवं निगमायुक्त को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।
  वे वीरवार को स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैैठक में मेयर गौतम सरदाना, निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग, संयुक्त आयुक्त बेलिना लोहान व चीफ इंजीनियर रामजीलाल भी उपस्थित थे। स्थानीय निकाय मंत्री ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें तथा ड्यूटी से अनुपस्थित पाए जाने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। कार्यालयों में काम के लिए आने वाले व्यक्तियों को कर्मचारी/अधिकारी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित मिलना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को हांसी, बरवाला तथा आदमपुर स्थित कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने की हिदायत दी।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि शहर को साफ सिटी-सेफ सिटी बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। आम नागरिकों को प्रेरित करने तथा साफ सिटी-सेफ सिटी के लक्ष्य के अनुरूप शहर के सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। निगम कार्यालय के प्रत्येक कक्ष के सामने कार्यों से संबंधित प्लेट लगाई जाए। प्रतिक्षा कक्ष में कुर्सियां, बिजली, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निगम कार्यालय की चार दिवारी, वाहन पार्किंग स्थल एवं रंग-रोगन करवाने की हिदायत दी है।

उन्होंने शहर के सभी पार्कों की चार दिवारी, पगडंडी में इंटरलोक टायल, मार्किंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, बिजली, पानी, झुल्ले, पेड़-पौधों तथा साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके अलावा शहर के सभी श्मशान घाटों की चार दिवारी व बैठने की समुचित व्यवस्था करने तथा सभी सामुदायिक केंद्रों में निर्धारित मापदंडों के अनुसार समुचित प्रबंध करन की हिदायत दी गई। वाहन पार्किंग के प्रबंध बारे उन्होंने मोटर साईकिल एवं गाडिय़ों को अलग-अलग खड़ा करने तथा ट्रैफिक पुलिस स्टाफ के साथ तालमेल बनाने के निर्देश दिए हैं। डॉ कमल गुप्ता ने शहर में आम नागरिकों के लिए बनाए गए शौचालयों को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि शहर के सभी वार्डों से कूड़ा-करकट उठाने के लिए निगम का वाहन प्रत्येक वार्ड में पहुंचना चाहिए।

इस अवसर पर अधीक्षक अभियंता आनंद स्वरूप, कार्यकारी अभियंता संदीप डूंढवाल, जयवीर सिंह, संदीप सिंह, ईओ राकेश वर्मा, सचिव राहुल, डीएमसी विरेंद्र सहारण, एएमसी प्रदीप कुमार, जेई रामदीया शर्मा, चरणजीत सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।