बुजुर्गों की सेवा और आशीर्वाद कभी निष्फल नहीं होते: राव इंद्रजीत

परिवार के मुखिया बुजुर्ग के अनुभव होते हैं अनमोल खजाना.

परिवार में बुजुर्ग होते हैं तीन पीढ़ियों की कड़ी के सूत्रधार

बुजुर्गों की जितनी भी सेवा की जाए वह सेवा उतनी ही कम

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बुजुर्गों की सेवा और आशीर्वाद कभी भी निष्फल नहीं होते । किसी भी परिवार में बुजुर्ग सही मायने में तीन पीढ़ियों की महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं । लंबा जीवन जी चुके बुजुर्गों के सामने बच्चों के बच्चे और पीछे परिवार के छोटे सदस्य होते हैं । बुजुर्गों की जितनी भी सेवा की जाए यह सेवा उतनी ही कम है। भारतीय समाज और सामूहिक परिवारों में बुजुर्गों का महत्वपूर्ण स्थान रहा है । आज भी अनेक सामाजिक और गैर सामाजिक कार्यों में बुजुर्गों की सलाह लेकर उनके अनुभव के आधार पर मार्गदर्शन प्राप्त किया जा रहा है । यह बात केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हेलीमंडी में लाला रतनलाल अग्रवाल के निधन के उपरांत उनके परिवार में पहुंच चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के उपरांत कहीं।

गौरतलब है कि हेलीमंडी निवासी समाजसेवी लाला रंजीत सिंह अग्रवाल के पुत्र लाला रतन लाल अग्रवाल और उनके परिवार से राव इंद्रजीत के पिता स्वर्गीय राव बिरेंदर सिंह और स्वयं राव इंद्रजीत सिंह का एक प्रकार से पारिवारिक संबंध दशकों से बनाा हुआ है। 85 वर्षीय स्वर्गीय लाला रतन लाल अग्रवाल अंतिम समय तक शिक्षा, स्वास्थ्य और समाज सेवा को समर्पित रहे । अंतिम समय में भी उन्होंने सीनियर सिटीजन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान, अग्रवाल सम्मेलन हेलीमंडी के प्रधान और कन्या गुरुकुल महाविद्यालय जसात के ट्रस्टी की जिम्मेदारी संभाली हुई थी ।

संडे देर शाम के समय हेलीमंडी में स्वर्गीय लाला रतन लाल अग्रवाल के परिजनों के बीच पहुंचकर राव इंद्रजीत सिंह ने लाला रतनलाल अग्रवाल के निधन को परिवार सहित समाज के लिए अपूरणीय क्षति बताया । उन्होंने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए परम पिता परमेश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा कि हुतात्मा स्वर्गीय श्री रतनलाल अग्रवाल को भगवान अपने श्री चरणों में स्थान उपलब्ध करवाएं । उन्होंने कहा कि भरा पूरा परिवार लाला रतन लाल अग्रवाल के समाज हित में किए जा रहे कार्यों को समाज हित में ही जारी रखें, यही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी ।

इस मौके पर स्वर्गीय लाला रतन लाल अग्रवाल के बड़े पुत्र बृज बिहारी को राव इंद्रजीत सिंह ढांढ़स बंधाते हुए इस दुख की घड़ी को सहने की हिम्मत प्रदान करने के लिए भगवान से कामना की । इस मौके पर स्वर्गीय लाला रतनलाल अग्रवाल के परिवार से उनके भाई मार्केट कमेटी के पूर्व वाइस चेयरमैन श्याम लाल अग्रवाल के अलावा राकेश कुमार अग्रवाल, राजकुमार अग्रवाल, संजय कुमार अग्रवाल, पूर्व पार्षद लव कुमार अग्रवाल, गौरव, मुकेश, अमित, बॉबी वशिष्ठ, बिट्टू सोनी, पूर्व एमएलए विमला चौधरी, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह, प्रोफेसर हंसराज, हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप पहलवान छिल्लर, संदीप लोकरा, जिला पार्षद सुशील चौहान , अग्रवाल सभा  हेलीमंडी के प्रधान जितेंद्र अग्रवाल टिल्लू , जयंती चौधरी, विक्रम ठेकेदार लौकरी, संदीप यादव लोकरा, कैप्टन बलबीर सिंह सहित अनेक लोगों ने भी स्वर्गीय लाला रतनलाल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की ।

लोगों ने रखी अपनी समस्याएं
जब सांसद और केंद्रीय मंत्री क्षेत्र में आए, मौका कोई भी हो । ऐसे में लोगों के द्वारा क्षेत्र की समस्याएं रखा जाना स्वभाविक बात है । संडे को भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के सामने क्षेत्र के लोगों के द्वारा हेली मंडी में रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे अंडर पास बनवाने, दिल्ली और रेवाड़ी के बीच में सभी पैसेंजर ट्रेन चलवाने, किसानों के द्वारा अपनी खेती की जमीन में बनाए गए आवासीय क्षेत्र को डीटीपी के द्वारा तोड़ने, 20 से 30 साल पुराने मकानों को नोटिस जारी करने, पटौदी के आसपास छोटे संपर्क बाईपास बनवाने जैसी समस्याएं भी रखी । राव इंद्रजीत सिंह ने आश्वासन दिया कि इन सभी समस्याओं का समाधान करवाया जाएगा , यह समस्याएं पहले से ही उनके संज्ञान में हैं । यहां हेलीमंडी में आगमन पर रवाना होने से पहले राव इंद्रजीत सिंह ने हेलीमंडी पालिका प्रशासन के द्वारा करीब सवा तीन करोड़ रुपए की लागत से बनवाए गए और स्वयं उनके द्वारा उद्घाटित नए पालिका कार्यालय में पहुंच कर कार्यालय परिसर का भी निरीक्षण किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!