प्रदूषण नियंत्रण, औद्योगिक पार्क, नई रेलवे लाइन, नांगल चौधरी को उपमंडल का दर्जा एवं लाल डोरा के मामलों के निपटान की उठाई मांग

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। मंगलवार को हरियाणा विधानसभा में नांगल चौधरी के  विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने अपनी चिर परिचित शैली में पुनः क्षेत्र के महत्वपूर्ण मामलों को दमदार तरीके से उठाया। प्रश्नकाल के दौरान मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बोलते हुए उन्होंने पर्यावरण मंत्री के समक्ष नांगल चौधरी क्षेत्र में काम कर रहे स्टोन क्रेशरों द्वारा पर्यावरण को भारी नुकसान का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि वहां  चल रहे स्टोन क्रेशर पर्यावरण नियमों का बिल्कुल भी पालन नहीं कर रहे हैं तथा धूल को नियंत्रण करने की कोई भी प्रक्रिया नहीं अपनाई जा रही। परिणाम स्वरूप आस-पास के गांवों में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है तथा हाल ही में मेघोत बिंजा में सिलिकोसिस के एक रोगी का हवाला देते हुए कहा कि इस बीमारी का यह पहला केस मिला है जिसमें रोगी के फेफड़े भयंकर रूप से प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने मंत्री जी को संबोधित करते हुए कहा कि जो अधिकारी यह कह रहे हैं वहां सब कुछ ठीक-ठाक है उन्हें एक रात उनमें से किसी गांव में रुकने के लिए कहा जाए  तब उन्हें पता लगेगा कि लोग कैसे हालातों में जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने मंत्री  जी से आसपास के  गांवों के लोगों के स्वास्थ्य की जांच करवाने की भी मांग की ताकि पता लग जाए कि यह समस्या लोगों के स्वास्थ्य को किस तरह से प्रभावित कर रही है। पर्यावरण मंत्री ने इस विषय में कमेटी द्वारा मामले की जांच करवाने का आश्वासन दिया है। प्रदूषण को नियंत्रण करने के सभी संभव उपाय भी करने के लिए भी आश्वासत किया है। 

 विधायक ने दोपहर बाद विधान सभा की दूसरी बैठक में बजट पर सामान्य चर्चा में हिस्सा लेते हुए सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को विकास की  दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया तथा उसमें कृषि एवं स्वास्थ्य इत्यादि  विभागों में सरकार द्वारा जो मूलभूत प्रयास किए जा रहे हैं उनकी सराहना की। 

इसके साथ ही क्षेत्र की प्रमुख विकास की मांगों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिला औद्योगिक विकास के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। वहां नेशनल हाइवे के विस्तृत नेटवर्क के साथ रेलवे  फ्रेट कॉरिडोर पर बनने वाले लॉजिस्टिक हब के  साथ ही नहरी पानी की उपलब्धता और जिले में पढ़े लिखे तकनीकी और गैर तकनीकी नवयुवकों की उपस्थिति ने इस क्षेत्र को अब औद्योगिक विकास के अनुकूल बना दिया है।  उन्होंने अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा कि  वह यह नहीं कहते कि नांगल चौधरी हलके में ही उद्योग लगाया जाए अपितु समस्त महेंद्रगढ जिले में जहां भी सरकार को औद्योगिक विकास के लिए उपयुक्त स्थान मिले वहाँ एक बड़ा औद्योगिक पार्क स्थापित कर उसे विकसित किया जाए ताकि औद्योगिक विकास प्रारंभ हो सके। उन्होंने लालडोरा के अंदर के मकानों पर चल रही स्वामित्व योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यह योजना मूल रूप से बड़ी अच्छी  योजना है। परंतु जो  विवादित मामले लंबित हैं उन सभी मामलों में अधिकारियों को मौका देख कर और लोगों की बात सुनकर उनका सही फैसला करना चाहिए ताकि गांव में आपसी झगड़े ना बढ़ें और यह योजना किसी भी तरह के मुकदमेंबाजी से  मुक्त रहे।

  इसके साथ ही क्षेत्र के लिए रेलवे लाइन के निर्माण की मांग उठाते हुए उन्होंने कहा की झज्जर, कोसली, कनीना, नारनौल, बहरोड, अलवर की नई रेलवे लाइन की सर्वे पूरी हो चुकी है। सरकार शीघ्र इस योजना को रेलवे मंत्रालय से मंजूर करवा कर इसे आगे बढ़ाने का काम करें। उन्होंने मुख्यमंत्री से नांगल चौधरी को उपमंडल का दर्जा दिए जाने की मांग को भी दोहराया और कहा कि मंत्रियों की कमेटी ने इस हक में रिपोर्ट पहले ही दे रखी है और नांगल चौधरी ही एक ऐसा एक स्थान  है जहां वर्तमान में सब रीजन हेड क्वार्टर कई गांवों से 40 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित है। इस विषय में भी सरकार से शीघ्र निर्णय लेने का आग्रह किया।