अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमा मीणा ने दी शुभकामनाएं, कहा- गुरूग्राम ही नही प्रदेश का नाम किया रोशन
जिला के दो अन्य प्रगतिशील किसानों को भी आईएआरआई द्वारा इनोवेटिव फार्मर का खिताब मिलने पर दी शुभकामनाएं

गुरूग्राम, 14 मार्च। गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने आज अपने कार्यालय में महिला उद्यमी पूजा शर्मा तथा दो प्रगतिशील किसानों नामतः रणधीर सिंह तथा सुरेन्द्र कुमार नंबरदार को सम्मानित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। महिला उद्यमी पूजा शर्मा को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘नारी शक्ति पुरस्कार‘ से सम्मानित किया गया जबकि किसान रणधीर सिंह तथा सुरेन्द्र कुमार को खेती में नए-नए तौर तरीके अपनाने तथा उपजाउ शक्ति बढ़ाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) में 11 मार्च को सम्मानित किया गया था।

अतिरिक्त उपायुक्त ने महिला उद्यमी पूजा शर्मा सहित अन्य दोनों किसानों को भविष्य में इसी प्रकार निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमी पूजा शर्मा ने महिला सशक्तिकरण का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए हरियाणा प्रदेश के साथ साथ गुरूग्राम जिला का नाम रोशन किया है। उन्होंने इस दौरान पूजा शर्मा से उन द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

समाज में अन्य महिलाओं को भी सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में निरंतर अग्रसर पूजा शर्मा

गांव चंदू की महिला उद्यमी पूजा शर्मा ने बताया कि हालांकि उनका महिला उद्यमी बनने तक का सफर आसान नही था लेकिन उन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी हार नही मानी और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ आगे बढ़ती रही। उन्होंने अपनी सफलता के लिए हरियाणा सरकार का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों व योजनाओं का उन्हें काफी सहयोग मिला। अपनी सफलता की कहानी सांझा करते हुए हुए उन्होंने बताया कि वर्ष-2013 में उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र शिकोहपुर से प्रशिक्षण लिया। इसके बाद वे हरियाणा राज्य आजीविका मिशन तथा रूडसेट संस्थान से जुड़ते हुए खाद्य उत्पादों को तैयार करने संबंधी प्रशिक्षण लिया और स्वयंसेवी संस्थाओं से सामंजस्य स्थापित किया।

उन्होंने बताया कि अकेले बाजरे से उन्होंने कई तरह के खाद्य उत्पाद- बिस्किट, नमकीन, मट्ठी, लड्डू, लवास सहित कई अन्य खान पान का सामान तैयार किया। इन सभी उत्पादों को मार्किट में उतारा गया जिसे लोगों द्वारा खासा पसंद किया गया परिणामस्वरूप आज उन द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की सप्लाई पांच सितारा होटलों में भी की जा रही है। इतना ही नहीं, वे अपने इस व्यवसाय से समाज की अन्य महिलाओं को भी रोजगार देते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वे अब तक एक हजार से अधिक महिलाओं को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित कर चुकी हैं। इसके साथ ही उनकी फूड मैनुफेक्चरिंग यूनिट में कई महिलाएं कार्यरत है जिन्हें 7 से 8 हजार रूपये मासिक आमदनी हो रही है। उनकी उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें इनोवेटिव फार्मर अवार्ड, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार, वीमेन फार्मर अवार्ड सहित अन्य पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

बागवानी विभाग की योजनाओं का उठाया लाभ, स्टेकिंग विधि का उपयोग कर किया आय को दोगुना-सुरेन्द्र कुमार

इसी प्रकार, सुरेन्द्र कुमार नंबरदार ने अपनी सफलता के अनुभव सांझा करते हुए बताया कि गुरूग्राम जिला में तेजी से घट रहा भूमिगत जलस्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है, ऐसे में उन्होंने बागवानी विभाग की विभिन्न पद्धतियों का इस्तेमाल करते हुए सब्जियों का उत्पादन किया। उन्होंने होर्टिकल्चर टेªनिंग इन्स्टीट्यूट से प्रशिक्षण लिया और अपने खेत में टमाटर, बैंगन, घीया तथा अन्य सब्जियों का उत्पादन किया। उन्होंने स्टेकिंग विधि का इस्तेमाल करने के साथ साथ ऐसे उपायों का बागवानी में इस्तेमाल किया जिनमें पानी का उपयोग कम हो। उन्होंने बताया कि पारंपरिक खेती से जहां खर्चा दोगुना हो रहा था और पैदावार भी कम हो रही थी वहीं उन्होंने बागवानी विभाग की योजनाओं का लाभ उठाकर वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल करते हुए अपनी खेतो की उपजाउ शक्ति बढ़ाई परिणामस्वरूप पैदावार भी काफी अच्छी हुई और आमदमी भी पहले की अपेक्षा दोगुनी हुई।

आर्गेनिक खेती करते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रो पर दिए जा रहे अनुदान का उठाया लाभ, कम पानी में की ज्यादा पैदावार

प्रगतिशील किसान रणधीर सिंह ने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि वे आर्गेनिक खेती करते हैं और अपने खेतो में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों पर दिए गए अनुदान का उन्होंने पूरा फायदा उठाया और कृषि यंत्रों का इस्तेमाल खेती के लिए किया। इसके साथ ही उन्होंने मिनी स्प्रींकलर का इस्तेमाल किया जिससे पानी की खपत भी कम हुई और पैदावार भी अच्छी हुई। इसी उपलब्धि के चलते इन्हें आईएआईआई पूसा नई दिल्ली में 11 मार्च को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से मनवीत तथा रजनी सहित किसान क्लब के चेयरमैन राव मानसिंह व कई अन्य किसान भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!