हास्य और व्यंग मानव जीवन का अभिन्न अंग: एमएलए जरावता

दिमागी और मानसिक तनाव को दूर करता है हास्य औैर व्यंग.
होली के उपलक्ष पर हास्य कवि सम्मेलन का किया आयोजन.
भाजपा की प्रचंड जीत के साथ आयोजन का मजा हुआ दोगुना.
कवियों ने अपनी हास्य-व्यंग रचनाओं से सभी को गुदगुदाया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आज के दौर में आम आदमी का जीवन और दिनचर्या इतनी अधिक व्यस्त हो हो चुकी है कि तनाव ना चाहते हुए भी झेलना ही पड़ता है । जीवन में हास्य और व्यंग नहीं हो तो जीवन भी नीरस ही लगता है । हास्य और व्यंग समाज और मानव जीवन का अभिन्न अंग है । हरियाणा प्रदेश में साधारण बोलचाल में भी हास्य और व्यंग समाहित है । यह बात पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने गुरुवार को होली मिलन समारोह के उपलक्ष पर आयोजित कवि सम्मेलन के मंच से कहीं । इस आयोजन में उस वक्त और चार चांद लग गए जब कवि सम्मेलन के जारी रहते हुए चुनाव परिणामों की घोषणा में यह स्पष्ट हो गया कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में फिर से भाजपा को बहुमत प्राप्त होने सहित चार राज्यों में भाजपा की ही नीतियों पर जनता के द्वारा अपने मताधिकार के द्वारा विश्वास की मुहर लगाई गई हैै।

गणपति वाटिका में होली मिलन समारोह के मौके पर आयोजित कवि सम्मेलन में पहुंचे कवि नविता नमन, मास्टर महेंद्र सिंह, आलोक भांडोरिया, हलचल हरियाणवी, महेंद्र कुमार शर्मा और यशदीप यश का एमएलए जरावता के द्वारा अभिनंदन किया गया ।

कवि सम्मेलन का शुभारंभ दिल्ली से पहुंची कवित्री नमिता नमन के द्वारा सरस्वती वंदना और सरस्वती के आह्वान के साथ हुआ। होली मिलन समारोह और हास्य कवि सम्मेलन की सबसे खास बात यह रही कि महिलाओं की उपस्थिति सभी के लिए प्रेरणादाई बन गई। महिलाओं ने भी कवियों के द्वारा प्रस्तुत की गई हास्य व्यंग की रचनाओं का भरपूर आनंद लिया। वरिष्ठ पत्रकार और प्रख्यात कवि महेंद्र कुमार शर्मा में महिलाओं की उपस्थिति को देखते हुए श्रद्धा के साथ में नमन करते हुए कहा कि मां की ममता और ममता का आंचल सहित मां की गोद सभी के लिए अनमोल है। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ग्यारसी लाल शर्मा, पटौदी पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पार्षद राधेश्याम मक्कड़, सत्यप्रकाश सरपंच, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप पहलवान छिल्लर , सरपंच एकता मंच ब्लाक गुरुग्राम के अध्यक्ष सुंदर लाल यादव, डॉ सरजीत चौहान, पी एल वर्मा, विजयपाल चौहान सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

हास्य व्यंग के प्रतिष्ठित हरियाणवी कवि हलचल हरियाणवी ने अपनी लोकप्रिय रचना बेलन तेरी जय जयकार , उपस्थित श्रोताओं को सुनाते हुए कहा- बेलन तेरी जय जयकार, तेरे आगे बड़े बड़ों ने लिया अपना आचरण सुधार । कवि सम्मेलन मंच का संचालन कर रहे कवि आलोक भांडोरिया ने कवियों को आमंत्रित करते हुए अपने व्यंग बाण के माध्यम से आयोजन में निरंतरता बनाए रखी ।

पटौदी क्षेत्र के ही गांव खलीलपुर के मूलनिवासी प्रख्यात हास्य कवि महेंद्र शर्मा ने कहा कि गम को गा करके देखो मजा आएगा – मुस्कुरा करके देखो मजा आएगा, तन झुकाने से इतना नहीं फायदा – मन झुका कर के देखो मजा आएगा । इसके अलावा उन्होंने अपने व्यंग बाण से लोगों को हंसने और तालियां बजाने के लिए विवश कर दिया ।

मंच का संचालन कर रहे कवि आलोक भांडोरिया ने जीवन का अभिन्न अंग बन चुके मोबाइल फोन पर चोट करते हुए मोबाइल के कारण किस प्रकार से परिवार और समाज का ताना-बाना टूट रहा है, इस पर व्यंग करते हुए कहा – ताऊ ताई ,भाभी भाई हर कोई इसका दास हाग्या- जब तै चाल्या सै मोबाइल घर का सत्यानाश होग्या।

ठेठ हरियाणवी भाषा में व्यंग के गुब्बारे फोड़ते हुए झज्जर से पहुंचे मास्टर महेंद्र सिंह भी श्रोताओं को अपनी व्यंग रचनाओं खूब गुदगुदाया। दिल्ली से पहुंची कवित्री नमिता नमन ने कविता और गजल के अलावा प्रेम रस रंग की रचनाओं से परिवार सहित सामाजिक ताने-बाने का एहसास कराया ।

हास्य कवि यशदीप यश कहां पीछे रहने वाले थे, उन्होंने चौराहे पर कुत्ता- व्यंग रचना का इस अंदाज में प्रस्तुतीकरण किया कि एक बार तो श्रोता भी असमंजस में पड़ गए। लेकिन जब चौराहे पर कुत्ता कविता को पूरा किया तो पंडाल हमें हंसी के फव्वारे फूट पड़े। सरपंच सत्य प्रकाश ने भी अपने ही अंदाज में कविता पाठ किया ।

इस मौके पर विशेष रूप से पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ग्यारसी लाल शर्मा ने कहा कि आज का यह आयोजन अपने आप में यादगार बन गया । उन्होंने भी कहा कि जीवन में खुश रहने के लिए हंसना हंसाना बहुत जरूरी है । इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की विभिन्न प्रदेशों में संपन्न चुनावों में लोगों के द्वारा संबंधित राज्य में भाजपा कि सरकार के द्वारा किए गए कार्यों का समर्थन करते हुए पीएम मोदी कि प्रत्येक वर्ग के लिए बनाई गई नीतियों पर लोगों ने अपनी स्वीकृति की मुहर लगा दी। उन्होंने कहां कि जिस प्रकार का जनादेश देश के विभिन्न राज्यों में लोगों के द्वारा भाजपा के पक्ष में दिया गया है , इसको ध्यान में रखते हुए प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता की जिम्मेदारी बनती है कि भाजपा की नीति और सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाते रहे ।

होली मिलन समारोह के उपलक्ष्य पर आयोजित कवि सम्मेलन के समापन के मौके पर पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने भी विभिन्न प्रदेशों में भाजपा की जीत के लिए भाजपा पार्टी की नीतियों को श्रेष्ठ बताते हुए कहा कि जिम्मेदारी अब पहले से और अधिक बढ़ गई है। इसके साथ ही उन्होंने फिर से आह्वान किया कि जितना संभव हो सके तनाव मुक्त रहने के लिए हंसने हंसाने को तथा हास्य व्यंग को अपने अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना समय की जरूरत बन चुका है। उन्होंने कहा होली का पर्व एक ऐसा पर्व है कि इस मौके पर सभी को अपने गिले-शिकवे समाप्त समाप्त कर लेने चाहिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!