राव इंद्रजीत की मांग पर पचगांव चौक, राठीवास चौक ,सालावास चौक पर अंडरपास बनाने की घोषणा
राव इंद्रजीत जब भी मुझसे मिले क्षेत्र की की मांग को लेकर बोले पूरा करना पड़ेगा

गुरुग्राम। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में राष्ट्रीय राजमार्ग को का कार्य निरंतर चल रहा है और राज्यों की दूरी कम हो रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी पिछले वर्षों में हजारों करोड़ की योजनाएं केंद्र सरकार ने मंजूर की है इसका लाभ यहां के लोगों को मिल रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हरियाणा में सर्विस लाइन पर अतिक्रमण हटाकर इसे अच्छी तरह बनाया जाएगा। श्री गडकरी बुधवार को पचगांव चौक पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह द्वारा आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा कैसे में आने वाले ग्राम संसदीय क्षेत्र योजनाओं सहित राजस्थान की योजनाओं का भी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने शिलान्यास किया। इन योजनाओं में मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर, बिलासपुर चौक फ्लाईओवर ,बावल चौक फ्लाईओवर, धारूहेड़ा बाईपास , कापड़ीवास चौक फ्लाईओवर सहित मसानी बैराज पर जयपुर की ओर दो लाइन अतिरिक्त बनाने की योजना शामिल है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की मांग पर पचगांव पचगांव चौक राठीवास चौक व सालावास पर अंडरपास का निर्माण किया किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पिछले वर्षों में हरियाणा को अनेक तोहफे दिए गए हैं । उन्होंने कहा कि हरियाणा में कई परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है दिल्ली कटरा एक्प्रेस वे का भी हरियाणा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा । हरियाणा की जो मांगे है उन्हें पूरा किया जाएगा उन्होंने कहा कि जयपुर की ओर एक नया एक्सप्रेस वे उपलब्ध कराया जा रहा है जिस से जयपुर तक पहुंचने के लिए वह मुंबई तक पहुंचने के लिए लोगों को आसान बड़ा मिल सकेगी।

केंद्रीय राजमार्ग मंत्री ने कहा कि राव इंद्रजीत सिंह जब भी हमसे मिले तो उन्होंने क्षेत्र की मांग को लेकर कहा कि आपको यह पूरा करना होगा ताकि लोगों को राहत मिल सके और आज यह सारी मांगे पूरी की जा रही है।

श्री गडकरी ने बताया कि हरियाणा में 36000 करोड रुपए की लागत से 608 किलोमीटर के तीन एक्सप्रेस वे बनाने का काम चल रहा है जिनमें दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का लगभग 130 किलोमीटर भाग हरियाणा में पड़ता है जिसमें तीन फ्लाई और बनेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने के लिए ₹60000 हजार की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली जयपुर हाईवे पर यातायात सुगम बनाने के लिए 225 किलोमीटर लंबाई के मार्ग पर 513 करोड रुपए की लागत से 16 निर्माण हो रहा है और 800 करोड़ की लागत से इसकी मरम्मत करवाई जाएगी। प्रकृति ने बताया कि हिसार से रेवाड़ी तक के मार्गों को भारतमाला दो योजना में शामिल किया गया है उन्होंने कहा कि हरियाणा में पूर्व दिशा से पश्चिम दिशा की ओर प्राइस हाईवे डब्बा वाली से पानीपत तक बनाने की कार्य योजना को मंजूर किया जा चुका है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहां की हरियाणा में 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार्य चल रहा है। उन्होंने श्री गडकरी का आभार जताते हुए कहा कि दिल्ली कटरा एक्सप्रेस वे, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से हरियाणा का काफी विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर विकास किसी राज्य को करना है तो वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम मानेसर में 1000 एकड़ में ग्लोबल सिटी बनाई जाएगी इसके लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम कार्रवाई कर रहा है और इसी वर्ष का निर्माण शुरू होने की संभावना है ।

केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने सड़क परियोजनाओं के लिए गडकरी का आभार जताते हुए कहा कि जब भी मैं उनसे क्षेत्र की मांगों को लेकर गया तो उन्होंने हमेशा हरियाणा व क्षेत्र के प्रति अपना प्यार जताते हुए सभी मांगों को पूरा किया है। आओ ने कहा कि गडकरी के कामों का बखान अगर किया जाए तो सुबह से शाम हो जाएगी लेकिन उनके देश भर में किए गए कार्यों की सूची खत्म नहीं हो पाएगी। ने कहा कि अपने क्षेत्र की सड़कों की स्थिति सुधार दीजिए और जब भी सड़कों का जिक्र किया जाएगा तो यहां के लोग आपका आभार जताएंगे। उन्होंने कहा कि भिवाड़ी बाईपास की बात हो या अन्य योजनाओं की बात गडकरी जी ने हमेशा हां में ही जवाब दिया । उन्होंने पुराने गुरुग्राम की यातायात समस्याओं का उल्लेख करते हुए कहा कि गडकरी जी हैं जिन्होंने शहर के व्यस्त चौराहों राजीव चौक सिगनेचर टावर हीरो होंडा चौक इफको चौक पर अंडरपास बनाएं वही हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर बनाया और जनता को राहत दी। राव ने कहा कि आज भी गडकरी जी ने क्षेत्र को अनेक योजनाओं का तोहफा दिया है और उम्मीद है कि उनका आशीर्वाद क्षेत्र में हरियाणा पर बना रहेगा।

केंद्रीय मंत्री ने 10 वर्ष पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से हटाने के नियम से ट्रैक्टर को छूट देने की मांग गडकरी के सामने रखी और कहा कि हरियाणा प्रांत कृषि प्रधान है और यहां के किसानों को इससे राहत मिलनी चाहिए। उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से धारूहेड़ा में भिवाड़ी से आ रहे गंदे पानी की समस्या को हल करने के लिए कहा ताकि धारूहेड़ा के लोगों को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि एनजीटी के आदेश के बाद भी राजस्थान सरकार इस पर काम नहीं कर रही है जो कि गंभीर विषय है।

केंद्रीय मंत्री में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि पहली बार हरियाणा में ऐसा हुआ है कि भाजपा की सरकार अपने दम पर बनी है ऐसे में हम सबको लोगों की भलाई के लिए और तेजी से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत वर्षों से अनेक कार्य लंबित पड़े हैं जिनमें गुरुग्राम का सिविल अस्पताल, वजीराबाद का खेल स्टेडियम, कल्चरल सेंटर , बायोडायवर्सिटी पार्क का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के नाम
करने जैसी योजनाओं सहित मानेसर में बनने वाला कॉलेज योजनाएं हैं जो वर्षों से लंबित है , कुर्ला में बनने वाला इंजीनियरिंग कॉलेज इस ओर भी ध्यान देना होगा।

राव ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की मांग उठाना जनप्रतिनिधि के नाते उनका कर्तव्य ऐसे में किसी को बुरा नहीं मानना चाहिए कि वह मन से साग्निक मांगों को उठाते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि अगर मैं उनसे नाराज हैं क्या कोई और बात है तो इसका असर क्षेत्र के विकास कार्यों पर नहीं पड़ना चाहिए।

इस अवसर पर रिमोट बटन से केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 1407 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया जिनके बनने के बाद गुरुग्राम से जयपुर का सफर शुगम हो सकेगा।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, कैबिनेट मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल , राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव, सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौर संसद रामचरण बौहरा पटौदी की पूर्व विधायक विमला चौधरी मेयर मधु आजाद सहित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जो की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे वहीं राजस्थान सरकार के मंत्री भजन लाल जाटव व राजेंद्र यादव ऑनलाइन उपस्थित थे। कार्यक्रम में पहुंचने पर महाराष्ट्र की शिवाजी बैंड से केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी का स्वागत किया गया वहीं ग्रामीणों ने ऑडी पहनाकर उनका सम्मान किया।

error: Content is protected !!