सरसेहड़ी में बेहतर पानी निकासी के लिए 1.12 करोड़ की परियोजना मंजूर, स्थापित होगा वॉटर टैंक : गृह मंत्री अनिल विज

6.25 एमएलडी क्षमता का होगा वॉटर टैंक, सरसेहड़ी से टांगरी नदी तक सवा किलोमीटर लंबी स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप डाली जाएगी : गृह मंत्री अनिल विज
पानी को पम्प करने के लिए पम्पिंग मशीन और जनरेटर सेट भी स्थापित होगा
गृह मंत्री अनिल विज बोले लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले यही मेरा लक्ष्य

अम्बाला , 9 मार्च – हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से सरसेहड़ी व आसपास क्षेत्र के निवासियों को पानी निकासी समस्या से जल्द राहत मिलेगी। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि सरसेहड़ी में पानी निकासी के लिए स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज सिस्टम परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है। लगभग 1.12 करोड़ रुपए की इस परियोजना पर जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से जल्द काम भी आगामी दिनों में शुरू किया जाएगा। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले यहीं उनका लक्ष्य है।

गृह मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि सरसेहड़ी क्षेत्र के निवासियों को पानी निकासी की समस्या से निजात दिलाने के लिए परियोजना को तैयार किया गया था। फ्लड कंट्रोल मीटिंग में इस परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है। 1.12 करोड़ रुपए की लागत से सरसेहड़ी में 6.25 एमएलडी क्षमता का वॉटर टैंक स्थापित किया जाएगा। इस टैंक में सरसेहड़ी व आसपास क्षेत्र का पानी इकट्ठा होगा जिसके बाद पानी को पाइप लाइन के जरिए टांगरी नदी में फेंका जाएगा। उन्होंने बताया कि सरसेहड़ी क्षेत्र में बरसाती दिनों में पानी निकासी एक प्रमुख समस्या थी और लोगों की इस समस्या का स्थाई तौर पर समाधान हो इसके लिए परियोजना को तैयार किया गया था। इस परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी गई है और जल्द ही इसपर काम आगामी दिनों में शुरू कर दिया जाएगा।

सरसेहड़ी में जोहड़ के पास बनेगा वॉटर टैंक : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि सरसेहड़ी में जोहड़ के पास वॉटर टैंक को स्थापित किया जाएगा। सरसेहड़ी क्षेत्र के पानी की निकासी इस टैंक में होगी, टैंक से आगे टांगरी नदी तक लगभग सवा किलोमीटर लंबी पानी की अंडरग्राउंड पाइप लाइन डाली जाएगी जिससे पानी निकासी होगी। पानी को पाइप लाइन में पम्प करने के लिए पम्पिंग मशीन लगाई जाएगी जोकि 4500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) से पानी पम्प करेगी और एक घंटे में 2.70 लाख लीटर पानी पम्प किया जा सकेगा। बिजली गुल होने पर भी पानी को पम्प करने में कोई व्यावधान न पड़े, इसके लिए 50केवीए का एक जनरेटर सेट भी लगाया जाएगा।

एक जोहड़ पर ही निर्भर सरसेहड़ी में पानी निकासी, अब सुधरेंगे हालात

गौरतलब है कि सरसेहड़ी क्षेत्र में हजारों की संख्या में निवासी रहते हैं और यहां की पानी निकासी केवल पुराने जोहड़ में हो रही थी। जोहड़ में ज्यादा पानी आने की वजह से जलभराव की स्थिति रहती थी और बरसातों में पानी ओवरफ्लो हो जाता था। क्षेत्रवासियों ने इस समस्या का समाधान कराने के लिए गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष गुहार लगाई थी और उन्होंने इस मसले को गंभीरता से लेते हुए परियोजना तैयार कर इसे मंजूरी प्रदान करवाई है।

क्षेत्रवासी बोले गृह मंत्री की बदौलत रामपुर-सरसेहड़ी का बदला स्वरूप

सरसेहड़ी में भाजपा के वार्ड प्रधान फकीरचंद सैनी, बूथ प्रधान रणजीत सिंह विर्क सहित जतिंद्र विर्क, प्रमोद सैनी, कुलदीप सैनी, प्रवीण सैनी, मनिंद्र सिंह व अन्य ने बताया कि रामपुर-सरसेहड़ी क्षेत्र पहले उपेक्षा का शिकार था, मगर आज गृह मंत्री ने इस क्षेत्र का स्वरूप बदल दिया है। उन्होंने बताया कि इस एरिया में विकास के ढेरों कार्य हो चुका है जिनका जनता को लाभ मिल रहा है जबकि आगे हो रहे कार्यों से और भी लाभ स्थानीय निवासियों को मिलेगा।

उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज की बदौलत 55.85 करोड़ रुपए की लागत से होम्योपेथिक कालेज व अस्पताल का निर्माण चल रहा है। 10.50 करोड़ रुपए की लागत से चंदपुरा-बब्याल पुल एवं अप्रोच रोड का निर्माण पूरा होने वाला है, इसी तरह 4 करोड़ रुपए की लागत से रामपुर-सरसेहड़ी की मुख्य रोड एवं ड्रेन का निर्माण, 60 लाख की लागत से 3 धर्मशालाओं का निर्माण, 25 लाख की लागत से गुरुद्वारा साहिब रोड, 25 लाख रुपए की लागत से पार्क का निर्माण कार्य चल रहा है। इसी तरह क्षेत्र में 400 से ज्यादा स्ट्रीट लाइटें लगाई जा चुका है जिनका जनता को लाभ मिल रहा है। इसके अलावा विकास के अन्य ढेरों कार्य इस क्षेत्र में हो चुके हैं।

Previous post

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने हकृवि में स्पीड ब्रीडिंग और माइक्रोमेटेरोलॉजी लैब का किया उद्घाटन

Next post

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे के रनवे परिसर का किया निरीक्षण

You May Have Missed

error: Content is protected !!