गुरुग्राम, भौण्डसी, 01 मार्च, 2022। – रैकरूट ट्रेनिंग सैंटर भौंडसी के विशाल दीक्षान्त परेड स्थल में आज पुलिसकर्मियों के बेसिक कोर्स के 12वें बैच का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण के उपरांत अब हरियाणा पुलिस के बेडे में 303 पुलिसकर्मी शामिल हो गए हैं जिनमें से 03 महिलाएं तथा 300 पुरूष पुलिसकर्मी शामिल हैं। दीक्षांत समारोह में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा पुलिस प्रत्येक चुनौती का सामना करने में सक्षम है। ऐसा आभास आपकी शानदार पासिंग आउट परेड देखकर हुआ। मुझे बताया गया कि इस बैच का प्रशिक्षण 04 जनवरी 2021 से प्रारम्भ हुआ। वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया। आपका प्रशिक्षण कार्य भी अछूता नहीं रहा। प्रशिक्षण को बीच में स्थगित करना पडा। आप सभी को इस महामारी में नागरिकों को सुरक्षित रखने व कानून व्यवस्था डयूटी बनाए रखने के लिए अपनी अपनी यूनिटों में भेजा गया। हरियाणा पुलिस के एक अंग के रूप में कार्य करते हुए इस महामारी के दौरान आप ने कडी मेहनत व लग्न से अपनी डयूटी निभाई। जिसकी विभिन्न सामाजिक मंचों द्वारा प्रंशसा मिली। उन्होंने परेड टुकड़ियों का निरीक्षण कर उनकी सलामी ली। कार्यक्रम में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल, भा.पु.से. विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।

दीक्षांत समारोह में श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. ने परेड टुकड़ियों का निरीक्षण करने उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में दीक्षांत परेड एक गौरवशाली क्षण है यह जीवन में केवल एक बार ही आता है, इसलिए वे प्रशिक्षण के दौरान बताई गई सभी बातों को अपने जीवन में अमल करें।

श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. ने कहा कि राज्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब आपके कंधों पर है। राज्य की सुरक्षा व शांति बनाए रखने के लिए आप किसी भी समय या स्थान पर जाने के लिए सदैव तैयार रहना। कोई भी संगठन या देश एक मजबूत व ईमानदार संस्था के बिना नहीं चल सकता है आपको हमेशा अपने देश व राज्य की सुरक्षा ईमानदारी और बहादुरी के साथ करनी है। उन्होंने कहा कि किसी भी संस्था के सफल होने के लिए उसके ऑपरेशन की महत्ता हमेशा बनी रहती है और ऑपरेशन के सफल होने के लिए प्रशिक्षण व इंटेलिजेंस यही दो चीजें कार्य करती हैं। इसलिए यदि ट्रैनिंग अच्छी हो तो उसका प्रभाव आपकी कार्यकुशलता पर भी दिखता है। उन्होंने एक जवान के जीवन में अनुशासन की क्या महत्ता होती इस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अनुशासन में रहने वाला व्यक्ति कभी जीवन में मात नहीं खाता, इसलिए वे प्रशिक्षण के दौरान बताई गई सभी बातों को अपने जीवन में अमल करें।

समारोह में श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. ने बैच में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली तीन प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित किया। प्रथम स्थान दीपक कुमार ,दूसरा स्थान बिंटू राजा तथा तीसरा स्थान गुरजिंदर सिंह को मिला जिन्हें प्रशंसा पत्र व नकद इनाम की राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री पी.क.े अग्रवाल, भा.पु.से. ने दीक्षांत परेड में शामिल जवानों को बधाई देने के साथ ही उन्हें भविष्य में प्रभावी ढंग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के गुर बताएं। उन्होंने कहा कि राज्य में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आप सदैव तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को रोजाना अपने जीवन में नई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में शिक्षा व प्रशिक्षण के अनुभव आपके जीवन में समय-समय पर मार्गदर्शन करेंगे । पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिसकर्मी आमजन की सुरक्षा के लिए लगाए जाते हैं इसलिए जरूरी है कि वे समर्पण भाव से लोगों की मदद करें। उन्होंने कहा कि आपका व्यवहार व आपकी सेवाएं ही आपकी उत्कृष्ट पहचान का मुख्य आधार बनेंगी।

श्री पी.के. अग्रवाल, भा.पु.से. ने कहा कि नागरिकों ने हमें कानून को लागू करने व व्यवस्था बनाए रखने का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा हैं। हमें समाज की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अपने पेशेवर क्षमता को बढाते रहना है और नागरिकों के साथ गरिमापूर्ण , सभ्य एवं दोस्ताना व्यवहार करना है।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का युवा पथभ्रष्ट होकर नशे के आघोष में समा रहा है। नशीले पदार्थो की सप्लाई माल व अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा पुलिस ने स्टेट नारकोटिक्स ब्यूरों का गठन किया है। ताकि नशे के कारोबार को हरियाणा से समाप्त किया जा सके। इसके अलावा हरियाणा पुलिस शीघ्र ही निकट भविष्य में प्रत्येक जिले में एक साइबर क्राइम थाना खोलने जा रही है। इस दौरान उन्होंने आज पास आउट हो रहे कर्मियों के लिए एक हफ्ते के अवकाश की घोषणा करते हुए दीक्षांत परेड में आये जवानों के परिजनों को भी अपनी शुभकामनाए दी।

इस मौके पर आरटीसी भोंडसी के पुलिस महानिरीक्षक डॉक्टर हनीफ कुरैशी, भा.पु.से. ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्यातिथि व विशिष्ट के स्वागत भाषण उपरान्त आज पास आउट होने वाले जवानों के नाम अपने संबोधन में कहा कि किसी भी देश व राज्य की आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने में पुलिस का अहम किरदार होता है। पुलिस न्याय व्यवस्था की एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करती है। इसलिए आप सभी आपको मिलने वाली सभी जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा व लगन के साथ पूरा करें।

इस अवसर पर डॉ0 हैनीफ कुरैशी, भा.पु.से. ने अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. तथा हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल, भा.पु.से. का इस भव्य समारोह में अपनी गरीमामयी उपस्थिति के लिए स्वागत किया। डॉ0 हैनिफ कुरैसी, भा.पु.से. ने कहा कि माननीय मुख्य अतिथि श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. पुलिस महानिदेशक सी.आर.पी.एफ. का व्यक्तित्व सभी के लिए प्ररेणादायी है। 09 सितम्बर 1962 को जन्मे मुख्य अतिथि इलाहबाद विश्वविधालय से रसायन विज्ञान में स्नातकोतर है। श्री कुलदीप सिंह जी 1986 बैच के आई.पी.एस. अधिकारी है। नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद से अपना प्रशिक्षण पूरा करके सब डिविजनल पुलिस ऑफिसर विष्णुपुर नियुक्त हुऐ। कंुज विहार, जलपाईगु्ड्ढी, 24 परगना के पुलिस अधीक्षक रहे। इसके अलावा वर्ष 2001 से 2008 तक कलकत्ता पुलिस में डीसीपी साउथ व ज्वाइंट सीपी तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त कलकत्ता रहते हुए कर्तव्योे का निष्ठापूर्वक पालन किया।

वर्ष 2010 में वेस्ट जोन के पुलिस महानिरीक्षक रहे। सुविख्यात लालगढ आपरेशन के दौरान इनकी कार्य कुशलता का उत्कृष्ट परिणाम रहा। वर्ष 2010 में । डीजीपी ऑर्गेनाइजेशन नियुक्त हुए। इनकी देख रेख में ही हावडा, दुर्गापुर, आसनसौल, विधन नगर, बैरकपोर व सिलीगुड्ढी पुलिस कमिश्नरेट का गठन हुआ। 2013 में प्रतिनियुक्ति पर सशस्त्र सीमा बल में आईजी सिलीगुड़ी फ्रैन्ट्रीयर नियुक्त हुए। इनके कुशल नेतृत्व में नेपाल व भूटान, बार्डर पर सशस्त्र सीमा बल में बिहार, सिक्किम व पश्चिम बंगाल में सफलता के नए आयाम स्थापित किऐ।

वर्ष 2017 में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पद पर पदोन्नत होने के उपरांत सीआरपीएफ में प्रतिनियुक्ति पर गए। श्री कुलदीप सिंह जी वर्ष 2019 से 2021 तक इनके मार्गदर्शन व नेतृत्व में बिहार, छतीसगढ, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, उडीसा, उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल राज्यों के सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी रहे हैं। 01 मार्च 2021 से श्री कुलदीप सिंह जी बतौर पुलिस महानिदेशक सीआरपीएफ है। वर्ष 2002 में इन्हें सराहनीय कार्य करने पर प्रेसिडेंट पुलिस मेडल फॉर मेरीटोरियस सर्विस व वर्ष 2011 में विशिष्ट सेवाओं के लिए प्रेसिडेंट पुलिस मेडल फॉर विशिष्ट सेवाओं से सम्मानित किया गया। 34 वीं ऑल इंडिया पुलिस इक्वेस्ट्रियन मीट 2015 घुडसवारी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त श्री कुलदीप सिंह, भा.पु.से. पुलिस महानिदेशक सी.आर.पी.एफ. वर्ष 2019 से 2021 तक तीन बार डीजी कमेंडेशन डीएससी सर्टिफिकेट सीआरपीएफ के तीन बार विजेता रहे है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों को बेसिक कोर्स के 12वें बैच के प्रशिक्षु सिपाहियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बैच में उच्च शिक्षा प्राप्त सिपाही पुलिस में भर्ती हुए हैं। बैच में 29 स्नातकोतर, 08 व्यवसायिक स्नातकोतर, 132 स्नातक , 24 व्यवसायिक स्नातक तथा 110 प्रशिक्षणार्थी बाहरवीं पास हैं। वहीं बैच में युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी है। 04 जनवरी 2021 से भौंडसी के आरटीसी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे इस बैच में 104 विवाहित है , जबकि 199 अविवाहित हैं । आयु वर्ग के हिसाब से 40 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग का केवल एक सिपाही है , जबकि 25 वर्ष से कम आयु के 97 और 26 से 30 वर्ष के 189 सिपाही शामिल है। उन्होंने बताया कि पास आउट हो रहे पुलिस के जवानों को शारीरिक रूप से सक्षम बनाने के साथ-साथ उन्हें आधुनिक तकनीक का ज्ञान भी दिया गया है। इसके साथ ही इन जवानों को विभिन्न अधिनियमों की भी कानूनी जानकारी दी गई है। ट्रेनिंग के दौरान साइबर अपराध और आईटी सॉफ्टवेयर के बारे में भी इन सब को ज्ञान उपलब्ध करवाया गया है।

इस दौरान उन्होंने पुलिस प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र भौंडसी के क्रियाकलापों की भी रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम के समापन अवसर पर उप पुलिस महानिरीक्षक आर.टी.सी भौण्डसी श्रीमति नाजनीन भसीन ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर श्री प्रदीप कुमार, भा.पु.से. एडीजी सीआरपीएफ श्री सी.एस. राव, भा.पु.से., निदेशक हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन, श्री कलारामचन्द्रन, भा.पु.से., पुलिस आयुक्त गुरूग्राम, श्रीमती ममता सिंह, भा.पु.से. पुलिस महानिरीक्षक रोहतक रेंज, डॉ0 राजश्री, भा.पु.से. पुलिस महानिरिक्षक, क्राइम व यातायात हरियाणा, श्री सथीश बालन, भा.पु.से. पुलिस महानिरीक्षक, एस.टी.एफ., श्री रजनीश अहलावत, कमांडिंग ऑफिसर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, श्री राजेश यादव, पुलिस महानिरीक्षक, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, श्री सुनील जून, उप पुलिस महानिरिक्षक केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, श्री कुलविंद्र सिंह, भा.पु.से. संयुक्त पुलिस आयुक्त गुरूग्राम, श्री कृष्ण मुरारी,भा.पु.से. उप पुलिस महानिरीक्षक पी.टी.सी. सुनारियां, श्री राजेश दुग्गल, भा.पु.से., श्री विरेन्द्र विज, भा.पु.से., श्रीमती आस्था मोदी, भा.पु.से., श्री मनवीर, भा.पु.से.,श्री भुपेन्द्र सिंह, भा.पु.से., श्री धर्मबीर पुनिया, ह.पु.से. आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!