शुक्रवार को गांव इंछापुरी में उप स्वास्थ्य केंद्र का किया उद्घाटन.
जन प्रतिनिधि हूं, सरकार के सामने वकालत करना मेरा दायित्व.
शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार की व्यवस्था पर ही बना है फोकस

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि सरकार के खजाने में जनता का ही पैसा है और इसी पैसे से ही जनता के लिए विकास के कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा पटौदी क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते सरकार के समक्ष क्षेत्र के लोगों की समस्या रखना और विकास के कार्यों की पैरवी करना मेरा दायित्व भी है। शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार की व्यवस्था आने वाली युवा पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए करने पर फोकस बना हुआ है । यह बात उन्होंने शुक्रवार को गांव इंछापुरी में उप स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन तथा इच्छापुरी से डाडावास तक बनाई जाने वाली सड़क मार्ग का शिलान्यास करने के मौके पर कही ।

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की मैं वर्तमान में जीने और वर्तमान को भी ध्यान में रखते हुए काम करने में विश्वास करता हूं । उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में पटौदी के समग्र विकास का ड्राफ्ट तैयार किया गया था और वर्ष 2051 में पटौदी को क्या और किस प्रकार की जरूरत होगी ? इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए मौजूदा कार्यकाल के दौरान तमाम विभिन्न प्रकार की योजनाओं पर भविष्य के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे और युवा वर्ग को भविष्य में बेहतर शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं और रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हो सके । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा कार्य किए जा रहे हैं ।

उन्होंने कहा मानेसर क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का शिक्षण संस्थान बने, इस परियोजना पर भी गंभीरता से कार्य किया जा रहा है । इस मौके पर गुरुग्राम के सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव, डॉ अनुज गर्ग, एएसएमओ राजेश जिंदल, बीडीपीओ नवनीत कौर, सरपंच बिजेंद्र सिंह, हरभजन, भीम सिंह, शमशेर छिल्लर, सतपाल चौहान, सत्यनारायण, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप पहलवान छिल्लर, कृष्ण यादव, पटौदी के तहसीलदार सज्जन कुमार, चेतराम, जिला पार्षद विजय पाल संटी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। यहां पहुंचने पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का ग्रामीणों के द्वारा फूल माला पहना तथा पगड़ी बांधकर अभिनंदन किया गया ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जोकि किसी के लिए भी उज्जवल भविष्य का रास्ता प्यार करती है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पटौदी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में नहरी आधारित पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। इस दिशा में भी तेजी से काम किया जा रहा है । उन्होंने कहा प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों को विशेष रूप से बच्चियों को अधिक से अधिक उच्चतर शिक्षा उपलब्ध करवाएं । उन्होंने कहा 2051 के मास्टर प्लान को ध्यान में रखते हुए ही उनके द्वारा वर्तमान में ऐसे प्रोजेक्ट और परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है , जिनकी जरूरत भविष्य में पटौदी को पड़ेगी । उन्होंने कहा कि पटौदी में भी बड़े उद्योग स्थापित हो, आधुनिक और बेहतर आवासीय सुविधा लोगों को उपलब्ध हो, बेहतर सड़कें हा,े शिक्षण संस्थान उपलब्ध हो, यह आज के युवा वर्ग के लिए भविष्य को ध्यान में रखते हुए योजनाओं पर काम किया जा रहा है ।

इस मौके पर सीएमओ गुरुग्राम डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा की सरकार और स्वास्थ्य विभाग इस प्रकार की परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिससे कि लोगों को उनके सबसे नजदीक बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो सके। इसी मौके पर सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि पटौदी के सामान्य नागरिक अस्पताल को एक सौ बेड का बनाए जाने की योजना पर भी कार्य जारी है । यहीं यहां सरकारी अस्पताल में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध हो, इस दिशा में भी कार्य किया जा रहा है । उन्होंने उद्घाटित उप स्वास्थ्य केंद्र इंछापरी में नियुक्त स्वास्थ्य कर्मी कृष्णा और ईश्वरी देवी का आह्वान किया कि बच्चों महिलाओं विशेष रुप से गर्भवती महिलाओं के होमोग्लोबिन की जांच की जाए ।

इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता को सोपे ज्ञापन में लिखी मांगो पर उन्होंने अनुसूचित वर्ग की चौपाल में शैड और टाइल्स तथा नव उद्घाटित उप स्वास्थ्य केंद्र की चारदीवारी ,मुख्य गेट तथा यहां भी टाइल्स बिछाने का आश्वासन देते हुए मौके पर मौजूद अधिकारियों को इस दिशा में कार्य करने के लिए निर्देश भी दिए। शुक्रवार को गांव इंछापुरी के अलावा गांव खोड और नानू कला के कार्यक्रम को उन्होंने स्थगित कर दिया। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि शुक्रवार को ही गांव खोड में कुछ अपराधिक तत्वों के द्वारा पूर्व जिला पार्षद तथा उसके भाई की बेरहमी के साथ में हत्या कर दी गई है। इस प्रकार के अपराध की उन्होंने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन से बातचीत कर कहा गया है कि अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!