रोड लाइट पोल सहित लोहे की ग्रिल भी हो गई धराशाई.
यह भयंकर हादसा हेलीमंडी में देर दिन ढले देर शाम हुआ.
सौभाग्य से बस पलटने के समय कोई सवारी मौजूद नहीं थी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी और कुलाना के बीच बेहद व्यस्त रहने वाले सड़क मार्ग पर हेलीमंडी इलाके में एक नशेड़ी चालक ने बस को रोड डिवाइडर पर ही चढ़ा दिया। तेज गति से दौड़ाकर ला रहे चालक के द्वारा बस डिवाइडर पर चढ़ाने से लोहे की मजबूत ग्रिल- बिजली के पोल को तोड़ते हुए बस पलट गई । वह हादसा शनिवार को देर शाम हेली मंडी में एयू बैंक के नजदीक हुआ । सौभाग्य से बस में कोई भी सवारी मौजूद नहीं थी, अन्यथा इस बात से इंकार नहीं की हादसा और भी दिल दहलाने वाला हो सकता था।

बताया गया है कि बस पलटने के कारण बस के नीचे दबने के कारण एक बाइक सवार युवक को गंभीर चोटें आई हैं। इस युवक की भी तत्काल पहचान नहीं हो सकी है। समाचार लिखे जाने तक हादसे वाले स्थान पर पुलिस कर्मचारी पहुंच कर यातायात को सुचारू बनाने की मशक्कत में जुटे हुए थे। वही पलटी हुई बस का डीजल भी सड़क पर दूर तक फैलता चला गया। ऐसे में इस बात का भी डर सताता रहा कि जाने अनजाने किसी के द्वारा बीड़ी सिगरेट इत्यादि पीते हुए माचिस की तीली फेंक दी गई तो यहां आग भी भड़क सकती थी।

जानकारी के मुताबिक एक बस एचआर 55 ए ई 7359 को चालक पटौदी से कुलाना की तरफ तेज गति से दौड़ता हुआ लेकर आ रहा था। हेली मंडी सीमा क्षेत्र में जहां सड़क पर डिवाइडर आरंभ होता है और लोहे की रेलिंग भी लगी हुई है ठीक उसी स्थान पर डिवाइडर के बीचो बीच बस के चालक ने बेकाबू बस को कथित रूप से नशे की हालत में चढ़ा डाला। जैसे ही बस डिवाइडर पर लगे ग्रिल के साथ टकराई तो काफी दूर तक ग्रिल भी तथा बिजली का पोल भी धराशाई हो गया। पटौदी से हेली मंडी की तरफ आते हुए डिवाइडर पर बस चढ़ाने के कारण तथा ग्रिल से टकराते हुए बस पलट गई । बताया गया है कि उसी समय वहीं से एक बाइक सवार भी आ रहा था, बस पलटने के कारण बाइक सवार युवक भी बस के नीचे दब गया, ऐसा प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है । लोगों के मुताबिक बाइक सवार युवक को गंभीर चोटें लगी हैं । बस पलटने के कारण गंभीर रूप से घायल युवक की तत्काल पहचान नहीं हो सकी ।

वहीं लोगों का यह भी कहना है कि बस को डिवाइडर पर दौड़ाते हुए चढ़ाने के उपरांत बस पलटते ही चालक भी बस को स्टार्ट हालत में छोड़कर मौके से फरार हो गया। बस पलटने के कारण पटौदी से से हेली मंडी की तरफ आते हुए यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ तथा जाम जैसे हालात बनने की वजह से वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। दूसरी ओर हेली मंडी से पटौदी की तरफ जाने वाले वाहनों और चालकों में लगी होड़ की वजह से भी जाम जैसे हालात बन गए ।

हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा यातायात तथा वाहनों की रवानगी को प्राथमिकता देते हुए यातायात को सुचारु बनाने के कार्य में जुटे रहे। यह बस कहां से आ रही थी और कहां जाना था तथा इसके चालक के विषय में भी तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल सकी ।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बस की स्पीड इतनी अधिक थी कि जैसे ही बस डिवाइडर पर चढ़ी और लोहे की मजबूत ग्रिल को भी तोड़ते हुए डिवाइडर पर दौड़ती चली गई और पलटने पर हुए धमाके जैसी आवाज सुनकर आसपास के दुकानदारों सहित निवासियों में भी हड़कंप सा मच गया। प्रत्यक्षदर्शियों का भी कहना है कि यदि बस में हादसे के समय या पलटने के समय सवारिया मौजूद होती तो जानी नुकसान के विषय में सोच कर ही रूह कांपने लगती है। समाचार लिखे जाने तक रोड डिवाइडर पर चढ़ने के कारण सड़क पर पलटी हुई बस को नहीं हटाया जा सका था।

error: Content is protected !!