हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन को ठेंगा, नहीं ली गई एनओसी.
श्रद्धालूओं की धार्मिक कार्य में बाधा और मौलिक अधिकारों का हनन.
शूटिंग साइट अप्रूवल के नाम पर शासन-प्रशासन की आंखों में धूल.
हेलीमंडी पालिका प्रशासन की बिना अनुमति प्रॉपर्टी का इस्तेमाल

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में बीते कई दिनों से एक फिल्म की शूटिंग की जा रही है । मजे की बात यह है कि कहां शूटिंग करनी है और कहां शूटिंग नहीं करनी ? इसकी फिक्स लोकेशन अथवा साइट की हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन को न तो कोई सूचना दी गई और मैं ही हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन से शूटिंग के लिए कथित एनओसी ली गई। वही फिल्म की शूटिंग के लिए पहुंची यूनिट का दावा है कि फिल्म की शूटिंग के लिए हरियाणा सरकार के संबंधित विभाग के द्वारा अप्रूवल लिया है। लेकिन इस अप्रूवल लेटर में केवल मात्र दो ऐसे फिक्स अथवा अधिकृत स्थान लिखे हैं, जिन्हें शूटिंग के लिए अप्रूव किया गया है । इसके अलावा केवल मात्र जाटोली हेलीमंडी गुरुग्राम लोकेशन का ही जिक्र किया गया है । शूटिंग होनी चाहिए, कलाकारों को अपनी कला दिखाने का मौका मिलना चाहिए, लोगों के लिए किसी भी माध्यम से मनोरंजन होना भी जरूरी है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता।

लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि आम आदमी को, श्रद्धालु को मंदिर में जाने से रोकना, अस्पताल में उपचार के लिए आवागमन से मना करना या फिर रास्ता आम को रोकना अथवा बंद करना यह सब काम किस सक्षम अदालत के आदेश पर किया गया। किस कोर्ट के आदेश, वरिष्ठ सक्षम अधिकारी के लिखित निर्देश पर किया गया या फिर हरियाणा सरकार या सरकार के किसी मंत्री के आदेश पर किया गया ? संबंधित फिल्म निर्माता यूनिट के साथ आए लोगों ने कथित दबंगई को साथ में आए बाउंसरो के दम पर दिखाते हुए 3 दिनों एमएलए स्कूल जाटौली के रास्ते, यहांके मंदिर के रास्ते को तक बंद रख आम लोगों के संविधान में प्रदत मूल और मौलिक अधिकारों का हनन कर एक प्रकार से अपनी दबंगई दिखाने का ही काम किया ।

शनिवार के दिन मंदिर में जाने वालों को रोका गया, हाथापाई की गई यहां तक की धमकी भी दी गई । जिस लोकेशन पर शूटिंग की गई उस स्थान से कई दूर- दूर तक आने जाने वाले वाहनों को जबरन रोका गया, ऐसे रोगी और मरीज भी परेशान होते रहे जिनका उपचार अस्पताल में चल रहा था , उस अस्पताल तक पहुंचने के लिए भी रोक दिया गया और निर्देश दिए गए कि दूसरे रास्ते से अस्पताल जाओ । सवाल यह है की मंदिर में पूजा करने से रोकना और रास्ता आम बंद करना, इसकी इजाजत फिल्म शूटिंग करने वाली यूनिट के पास किस सक्षम कोर्ट , हरियाणा सरकार या फिर गुरुग्राम की पुलिस कमिश्नर या फिर गुरुग्राम के डीसी के द्वारा प्रदान की गई ? शूटिंग के लिए जो भी साइट अप्रूवड की गई है केवल मात्र कॉलेज रोड जटौली, मार्केट जाटौली, हेलीमंडी गुरुग्राम नियर मार्केट जटौली हेलीमंडी गुरुग्राम, गवर्नमेंट कॉलेज जटौली हेलीमंडी गुरुग्राम, हाउस नंबर 109 वार्ड नंबर 2 और 10 जटौली हेलीमंडी की ही अप्रूवल दी गई है ।

अब ऐसे में देखा जाए तो हेलीमंडी नगर पालिका में 15 वार्ड हैं और कम से कम 20 से 25 अलग-अलग नाम की मार्केट है, मोहल्ले है, कालोनिया हैं, फिल्म निर्माता यूनिट के द्वारा जिस लोकेशन अप्रूवल का दावा किया जा रहा है, उस अप्रूवल में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है अथवा अप्रूवल नहीं दी गई है कि किस स्थान पर, फिक्स साइट के ऊपर फिल्म की शूटिंग किया जाना की अप्रूवल दी गई है । ऐसे में इसी कथित लापरवाही का लाभ उठाते हुए मनमाने तरीके से अलग-अलग स्थानों पर जबरदस्ती रास्ता आम और मंदिरों में आवागमन को रोकते हुए फिल्म की शूटिंग को अंजाम दिया गया। अभी यह शूटिंग कुछ दिन और जारी रहेगी। ऐसे में सबसे अधिक आम आदमियों के लिए आवागमन का सरकारी रास्ता बंद करना मंदिरों में आना-जाना रोकना कथित रूप से वाहनों को जबरदस्ती दूसरी तरफ मोड़ना यहां तक की मोटरसाइकिल की चाबी जबरदस्ती निकालकर बंद करना, यह सब गैर कानूनी श्रेणी में ही माना जा सकता है।  ऐसा करने का कानून बिल्कुल भी अधिकार नहीं प्रदान करता है।

हेलीमंडी पालिका प्रशासन को नहीं जानकारी
इस विषय में हेलीमंडी में नगरपालिका सचिव पंकज जून को व्हाट्सएप भेजकर जानकारी मांगी गई , लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। सोमवार को फोन पर उन्होंने पूछने पर बताया की हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के पास किसी भी प्रकार की सरकारी और प्रशासनिक सूचना अथवा जानकारी हेली मंडी पालिका क्षेत्र में किसी फिल्म की शूटिंग के संदर्भ में प्राप्त नहीं हुई है और ना ही शूटिंग करने वाली यूनिट अथवा इसके निर्देशक या फिर निर्माता के द्वारा पालिका प्रशासन को सूचना देकर एनओसी ली गई है । मजे की बात यह है कि फिल्म की शूटिंग के लिए हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन की ही प्रॉपर्टी पर जरूरत के मुताबिक सेट बनाकर 3 दिन तक फिल्म की शूटिंग की गई। जानकारों के मुताबिक कमर्शियल एक्टिविटी के लिए संबंधित स्थानीय विभाग को नियमानुसार जानकारी देते हुए जो भी शुल्क बनता है उसका भुगतान किया जाना भी अनिवार्य है। दूसरे शब्दों में कथित रूप से फिल्म निर्माता निर्देशक के द्वारा राजस्व का स्थानीय प्रशासन को भुगतान नहीं किया गया और यही राजस्व हरियाणा सरकार के खाते में जाता है, जिससे कि विकास कार्य भी होते हैं ।

गवर्नमेंट जाटोली कॉलेज में शशर्त परमिशन
हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में जिस फिल्म की शूटिंग की जा रही है, इसकी शूटिंग गवर्नमेंट कॉलेज जाटोली परिसर में भी की गई । इस विषय में सूत्रों के मुताबिक डीसी कार्यालय के द्वारा और पटौदी एसडीएम कार्यालय के माध्यम से जाटोली कॉलेज प्रशासन को अवगत कराया गया था । वही सूत्रों का ही कहना है कि जाटोली कॉलेज प्रशासन के द्वारा परिसर में शूटिंग की इजाजत तो दी गई, लेकिन यह इजाजत सशर्त दी गई कि किसी भी प्रकार की क्षति अथवा नुकसान नहीं किया जाएगा और ना ही किसी भी प्रकार का शूटिंग के लिए कथित रूप से ढांचागत बदलाव किया जा सकेगा। सूत्रों के मुताबिक कथित रूप से लिखित में दिया जाने के बाद ही कॉलेज परिसर में शूटिंग करने की परमिशन प्रदान की गई और गवर्नमेंट कॉलेज जटौली में एक दिन ही शूटिंग का कार्य किया गया।

पुलिस की नहीं मिली कोई प्रतिक्रिया
इस संदर्भ में स्थानीय पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को भी व्हाट्सएप के माध्यम से हेली मंडी क्षेत्र में हो रही शूटिंग के विषय में जानकारी मांगने पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है । फिल्म निर्माता निर्देशक अथवा लोकेशन मैनेजर के द्वारा थाना और पुलिस चौकी क्षेत्र में की जा रही शूटिंग के संदर्भ में जो भी कोई आवश्यक दस्तावेज सुरक्षा या अन्य कारणों से जमा करवाने होते हैं या उपलब्ध करवाने के साथ किसी बड़े फेमस सेलिब्रिटी अथवा एक्टर की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स की डिमांड भी की जाती है।

यह सब जानकारी मांगने पर भी समाचार लिखे जाने तक पुलिस प्रशासन का पक्ष सामने नहीं आ सका है । यहां सवाल यह भी है कि जब फिल्म निर्माता निर्देशक और लोकेशन मैनेजर के पास फिल्म निर्माण संबंधित सभी अधिकृत दस्तावेज हैं , तो उन दस्तावेजों को स्थानीय शासन और प्रशासन को उपलब्ध करवाते हुए एनओसी लेने में क्या और किस प्रकार की परेशानी महसूस हो रही है ? हरियाणा के मौजूदा सरकार वैसे भी कला और संस्कृति के साथ साथ फिल्म निर्माण के लिए फिल्मी सिटी तक बनाने की योजना बना रही है।

error: Content is protected !!