गांव खरकड़ी में 120 एकड़ में बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए की पहली किस्त जारी :कृषि मंत्री जेपी दलाल

सरकार गत खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए डालेगी किसानो के खातों में करोड़ों का मुवावजा
सीएम से अनुरोध करके लड़कियों की शिक्षा के लिए गांव कुडल में राजकीय कन्या महाविद्यालय की जाएगी स्थापना

लोहारू /ढिगावा मंडी,14 फरवरी। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गांव खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए की पहली किस्त जारी कर दी गई है।शीघ्र ही कार्य शुरू किया जाएगा।उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की प्रगति एवं विकास बिजली,पानी व यातायात की सुविधा पर निर्भर करता है। सरकार खरीफ फसलो में हुए नुकसान की भरपाई के लिए शीघ्र ही किसानो के खातों में करोड़ों का मुवावजा डालेगी। उन्होंने बताया कि भिवानी में 25 फरवरी से 27 फरवरी तक तीन दिवसीय राज्य स्तरीय पशु मेला आयोजित किया जाएगा।

महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय मेले का शुभारंभ करेंगे। 26 फरवरी को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला रहेंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 27 फरवरी को मेले के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे।कृषि मंत्री श्री दलाल सोमवार को गांव ढिगावा श्यामियान,ढिगावा जाटान,हसनपुर तथा सिंघानी में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित थे। कृषि मंत्री ने कहा कि आज लोहारू हलका विकास के मामले में पूरे प्रदेश में अलग ही नजर आता है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में बिजली,नहरी पानी,कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की राष्ट्रीय स्तर की नई-नई परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ न केवल यहां की जनता को सीधे तौर पर मिलेगा बल्कि प्रदेशभर के किसानों को कृषि एवं पशुपालन विभाग की नई तकनीकों का लाभ मिलेगा।कृषि मंत्री ने कहा कि गाव खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए मंजूर किए गए है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। गांव गोकलपुरा में बनने वाले रीजनल सैंटर के लिए भी सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं।जल्दी ही बजट जारी करवा दिया जायेगा।

इसके अलावा गांव गिगनऊ में इंडो इजराइल तकनीकी आधारित बागवानी उत्कृष्टता सेंटर का कार्य युद्ध स्तर पर है। बहल में 50 करोड़ की लागत से पशु विश्विद्यालय का चिकित्सा केंद्र , बिधनोई में वीटा दुग्ध प्लांट, गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण और बरालू में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम से अनुरोध करके लड़कियों की शिक्षा के लिए गांव कुडल में राजकीय कन्या महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।कृषि मंत्री ने कहा सरकार अंत्योदय की भावना से बिना भेदभाव के काम कर रही है। पारदर्शिता से युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं।प्रदेश के एक लाख गरीब परिवारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों का आय और रोजगार बढ़ाया जा रहा है।
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गत खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए सीएम ने विशेष गिरदावरी करवाकर और करोड़ो रूपए सरकार और बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खाते में शीघ्र ही डाल दिए जायेंगे मुआवजा आचुका है।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां के सडक़ मार्गों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नए-नए नेशनल हाईवे व बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है, उसी प्रकार से लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जरूरत के अनुसार नए-नए बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जा रहे हैं। करीब 50 करोड़ से ढिगावा का बाईपास मंजूर हो गया है और 40 करोड़ से लोहारू में आरओबी का निर्माण करवाया।जा रहा है।इसके अलावा शिक्षा, बिजली और पेयजल आपूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लोहारू ,बहल, ढिगावा व सिवानी की नईअनाज मंडियों की स्थापना व सुधारीकरण किया जा रहा है। लोहारू तथा सिवानी में नई अनाज मंडी भी प्रस्तावित हैं, जो करीब 20-20 एकड़ में बनाई जाएंगी। इससे किसानों की सुविधाएं मिलेंगी।

कृषि मंत्री ने ढिगावा में नायक धर्मशाला के लिए 11 लाख की ग्रांट देने की घोषणा की ओर ढिगावा व हसनपुर में चार दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया और आयोजकों को दो दो लाख‌ रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा की खेल नीति पूरे देश में सराहनीय है इसीलिए हरियाणा के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।ढिगावा जाटान में युवा नेता व नेहरा खाप के जिला प्रधान सुरेन्द्र नेहरा ने कृषि मंत्री के नेतृत्व में भाजपा ज्वाइन की। मंत्री ने लोगो की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियो को निदान के निर्देश दिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!