यह पगड़ी है, समाज का खाकी और कानून पर विश्वास : एसीपी जयप्रकाश

बिलासपुर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर जयप्रकाश का हुआ प्रमोशन बने एसीपी.

बोहड़ाकला के ग्रामीणों ने प्रमोशन पर जयप्रकाश का किया नागरिक अभिनंदन

इस समारोह का आयोजन ऋषि पाल सिंह शहीद स्मारक पर कियष गया

इसी मौके पर गांव की बेटी कविता के एएसआई बनने पर अभिनंदन किया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बोहड़ाकला गांव और समाज के लोगों के द्वारा सिर पर जो पगड़ी पहनाई गई है। वास्तव में यह एक पगड़ी नहीं, समाज द्वारा खाकी और कानून सम्मान किया गया है। सरकारी सेवा में रहते हुए समय-समय पर प्रमोशन अथवा तरक्की मिलना स्वाभाविक है । कई बार विशेष तौर से पुलिस सहित विभिन्न सुरक्षा बलों में कार्य करते हुए ऐसे मौके भी आते हैं, जब निजी अथवा व्यक्तिगत रूप से भी जिम्मेदारी को और अतिरिक्त रूप से निभाते हुए कसौटी पर खरा उतरना होता है। गांव के लोगों के द्वारा जो मान सम्मान किया गया वास्तव में यह पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर जनता के द्वारा विश्वास सहित भरोसे की मुहर है । यह बात थाना बिलासपुर के प्रभारी इंस्पेक्टर रैंक से प्रमोट होकर एसीपी बने जयप्रकाश में अपने नागरिक अभिनंदन समारोह के मौके पर कही ।

इस समारोह का आयोजन गांव बोहड़ाकला के ही शहीद ऋषि पाल सिंह चौहान के शहीद स्मार परिसर पर किया गया । इस समारोह के आरंभ होने से पहले एसीपी जयप्रकाश, जिला पार्षद सुशील चौहान, विजय प्रधान व अन्य के द्वारा शहीद ऋषि पाल सिंह चौहान की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर एसीपी जयप्रकाश ने कहा कि किसी भी सरकारी कर्मचारी या फिर सरकारी सेवा में कार्यरत अधिकारी का प्रमोशन होने पर या फिर उसके मौजूदा पद पर रहते कार्य करते हुए आम लोगों के द्वारा मान सम्मान किया जाना वास्तव में और अधिक ऊर्जा के साथ काम करने की प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कानून व्यवस्था एक ऐसा सिस्टम है , जिसमें पुलिस और जनता का तालमेल तथा आपस में विश्वास बने रहना सबसे महत्वपूर्ण है । पुलिस हो या अन्य कोई सुरक्षा बल , इन सभी का काम लगभग एक जैसा ही होता है । उन्होंने कहा जब सरकारी सेवा में कार्यरत कर्मचारी अधिकारी और आम जनता एक दूसरे पर भरोसा करते हुए आपसी तालमेल से काम करते हैं तो इसके समाज के साथ-साथ राष्ट्रहित में बहुत ही सकारात्मक परिणाम भी मिलते हैं ।

उन्होंने कहा असामाजिक तत्वों को पकड़ने में, गलत काम करने वालों को पहचानने में या फिर समाज और राष्ट्र विरोधी काम करने वालों को रोकना हम सभी का सामाजिक , नैतिक और राष्ट्रीय कर्तव्य भी बनता है। इस मौके पर शहीद स्मारक परिसर में ही एसीपी जयप्रकाश का फूल माला तथा पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया गया । इस मौके पर गांव के सरपंच यादवेंद्र शर्मा गोगली , जिला पार्षद सुशील सिंह चौहान, ब्लॉक समिति सदस्य नरेश कुमार , समाज सेवी नरेश सैनी , पूर्व चेयरमैन देवेंद्र चौहान, बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू , पूर्व प्रिंसिपल जगतपाल सिंह, राम अवतार, संजय व्यास सहित अनेक प्रबुद्ध ग्रामीण मौजूद रहे ।

इसी मौके पर ही गांव बोहड़ाकला की हरियाणा पुलिस में कार्यरत बेटी कविता पुत्री स्वर्गीय सूबेदार राजपाल सिंह को एएसआई पद पर प्रमोट होने पर पगड़ी पहनाकर तथा स्वतंत्रता संग्राम के योद्धा मंगल पांडे का चित्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इसी मौके पर ही गांव के रहने वाले संदीप पुत्र जीत सिंह जो कि विजिलेंस में कार्यरत हैं, के पिता जीत सिंह का ग्रामीणों के द्वारा अभिनंदन किया गया। क्योंकि किन्ही कारणों से इस मौके पर संदीप अभिनंदन समारोह में नहीं पहुंच सके थे । इसी मौके पर बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू ने एसीपी जयप्रकाश को विशेष रुप से सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया । इसी मौके पर एएसआई प्रमोट हुई गांव की बेटी कविता ने कहा कि आज लड़कियां भी हर क्षेत्र में अपनी योग्यता और काबिलियत के दम पर आगे बढ़ रही हैं। अभिभावक अपनी बेटियों को उनकी रूचि और इच्छा के मुताबिक उच्चतर शिक्षा दिलाते हुए जीवन में आगे बढ़ने का मौका देकर हमेशा प्रोत्साहित करते रहे।

अपने इस यादगार और शानदार नागरिक अभिनंदन से अभिभूत होकर एसीपी जयप्रकाश ने आश्वासन दिलाया कि एक पुलिस कर्मचारी होने के नाते कानून के दायरे में रहते हुए बिना किसी भेदभाव के और निष्पक्ष तरीके से जनता की सेवा करने का कार्य अपने सेवानिवृत्त होने तक जारी रखेंगे। इसके साथ ही उन्होंने आम लोगों का भी आह्वान किया कि आज के समय में अपराध और अपराधियों की प्रवृत्ति में बहुत बदलाव आ गया है । ऐसे में केवल मात्र पुलिस के भरोसे नहीं रह कर आम लोगों को भी जागरूक रहना होगा तथा जहां कहीं भी कोई भी संदिग्ध गतिविधि महसूस हो उसके विषय में बिना किसी डर-भय के अपने आसपास के पुलिस थाना अथवा चौकी में जानकारी देनी चाहिए। आज के समय में सूचना देने के लिए और भी अनेक प्रकार के विकल्प मौजूद हैं । जितना अधिक हम लोग जागरुक रहेंगे, सामाजिक भाईचारा बना रहेगा तथा समाज विरोधी कार्य करने वालों के भी हौसले पस्त होंगे। 

Previous post

हेड कॉंस्टेबल पर दरांती से हमला, जांच के सिलसिले में सुरक्षा एजेंट के साथ पहुंची थी पुलिस

Next post

अराजकता ! …… 134ए के तहत नही मिल रहा निजी स्कूलों में प्रवेश, सत्र समाप्त होने में बचा मात्र एक माह : विद्रोही

You May Have Missed

error: Content is protected !!