एनएसएस का लक्ष्य युवाओं में चरित्र निर्माण, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष व दृष्टिकोण साहस की भावना पैदा करना : ओमप्रकाश यादव

-प्रदेश में हर 20 किलोमीटर में महिला कॉलेज खोलना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ शब्द का सही अर्थ स्थापित करना रहा : ओमप्रकाश यादव

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। राजकीय महिला महाविद्यालय मंडीअटेली में एनएसएस के सात दिवसीय कैंप का समापन समारोह शनिवार को हुआ। इसमें प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मुख्य अतिथि रहे। कायक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अटेली के चेयरमैन जतिन अग्रवाल ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री ओमप्रकाश यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

इस अवसर पर मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि एनएसएस अर्थात राष्ट्रीय कैडेट कोर का 1969 में उद्देश्य निर्धारित हुआ था। यह समय-समय पर अपनी कसौटी पर खरा उतरा है। देश की वर्तमान सामाजिक, आर्थिक परिदृश्य में उपेक्षित आवश्यकता को पूरा करने का कार्य एनसीसी कर रहा है। एनएसएस का लक्ष्य युवाओं में चरित्र निर्माण, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष, दृष्टिकोण साहस की भावना तथा स्वयं सेवा के आदर्शों को विकसित करना है। इसके अलावा एनएसएस का उद्देश्य मनुष्य के जीवन में सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित प्रशिक्षण और प्रेरित युवाओं का एकजुटता से आगे बढ़ाना है जो राष्ट्र की सेवा करने का कार्य करें। 

मंत्री ने बच्चों से आह्वान किया कि छात्र-छात्राएं सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर भाग ले। जो व्यक्ति इस संसार में अपना काम छोड़कर दूसरे के काम आया है वही महापुरुष कहलाया है। इतिहास इस बात का गवाह है। इसलिए शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने कहा कि बेटियां दो परिवारों की परिवरिश करती है। बेटियों का शिक्षित होना बहुत जरूरी है। बेटियां शादी से पहले अपने माता-पिता के हर कार्य में हाथ बंटाती हैं। वहीं, शादी होने के बाद अपने ससुराल में भी शिक्षा व संस्कार देने का कार्य करती हैं। 

उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता में आने के बाद प्रत्येक 20 किलोमीटर में पर एक महिला महाविद्यालय खोला है ताकि लड़कियां शिक्षा ग्रहण कर अपने घर, परिवार व देश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के लिए 500 रोडवेज बसें चलाने जा रही है ताकि लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए महाविद्यालय या स्कूल आवागमन के लिए किसी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की छात्राओं ने नाटक, भजन व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बुराई को छोड़ अच्छाई के रास्ते पर चलने का आह्वान किया।

 इस दौरान मंत्री ओमप्रकाश यादव ने महाविद्यालय  में प्रियंका व सोनिया को बेस्ट वाली एंटर के अवार्ड से व अन्य छात्राओं को भी उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए  स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डा. प्रवीण यादव ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि इस महाविद्यालय में छात्राओं की संख्या बहुत कम समय में अधिक हो गई है। यहां की छात्राओं ने यूनिवर्सिटी लेवल पर अच्छे अंक प्राप्त कर अपने माता-पिता व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। इस मौके पर भाजपा नेता सुरेश शर्मा, सुगन चंद सैनी, विधायक सीताराम के पुत्र प्रवीण यादव, जितेंद्र सिंगल, पार्षद धर्मेंद्र सिंह, संसार यादव, अश्वनी पार्षद, इंद्रजीत प्रवक्ता, सिकंदर प्रवक्ता, सीएस चौहान सहित अनेक लोग मौजूद थे।

Previous post

तुरंत प्रभाव से एक आईएएस और 2 एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी

Next post

कांग्रेस ने देश में बोया विभाजनकारी बीज, जो कभी आतंकवाद तो कभी हिजाब की शक्ल में सामने आता है – गृह मंत्री अनिल विज

You May Have Missed

error: Content is protected !!