500 बेड के ईएसआई अस्पताल को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के प्रयास से मिली मंजूरी.

8 एकड़ में बनने वाले इस अस्पताल पर करीब एक हजार करोड़ रूपए होंगे खर्च

दुष्यंत चौटाला,, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर, अनूप धानक, सत्यप्रकाश आमंत्रित

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। डीसी निशांत कुमार यादव ने आईएमटी मानेसर स्थित सेक्टर- 02 में पहुंचकर, संडे को प्रस्तावित 500 बेड के ईएसआई अस्पताल के शिलान्यास समारोह के लिए आयोजन स्थल पर चल रही तैयारियों को देखने के साथ साथ वीआईपी तथा समारोह में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा को लेकर किए गए इंतजामों का जायजा लिया। डीसी ने समारोह स्थल पर मौजूद केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय व जिला प्रशासन की टीम से कार्यक्रम में पहुंचने वाले अतिथियों के बैठने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था संबंधी इंतजामों का बारिकी से अध्ययन करने के साथ साथ कार्यक्रम की मिनट टू मिनट संबंधी जानकारी ली।

डीसी निशांत ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समारोह में बढ़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है, ऐसे में वे सुनिश्चित करें कि सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने बताया कि संडे को आयोजित समारोह में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) के तहत पंजीकृत श्रमिकों को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए मानेसर में बनाए जाने वाले 500 बेड के नए ईएसआई अस्पताल का सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की उपस्थिति में शिलान्यास किया जाएगा। 500 बेड की सुविधा वाला यह नया ईएसआई अस्पताल करीब आठ एकड़ भूमि पर बनकर तैयार होगा जिस पर लगभग  एक हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

डीसी यादव ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस ईएसआई अस्पताल के बनने से जिला के 18 लाख पंजीकृत श्रमिकों को गुणवत्तापूर्ण इलाज लेने में काफी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ओपीडी से लेकर ऑपरेशन थिएटर, वार्ड व इलाज से जुड़ी अन्य सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। वहीं अस्पताल को इको फ्रेंडली बनाने के साथ ही पर्यावरण से जुड़े विषयों  का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। समारोह में सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, हरियाणा के राज्य मंत्री अनूप धानक, पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता को भी आमंत्रित किया गया है । इस मौके पर गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, डीसीपी मानेसर मनबीर सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान सहित नगर निगम मानेसर के वरिष्ठ अधिकारियों सहित केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की टीम भी प्रमुख रूप से मौजूद रही। 

error: Content is protected !!