पीड़ित किसानों को 30 हजार प्रति एकड़ की दर से हो मुआवजे का भुगतान

चंडीगढ़, 10 फ़रवरी – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव और मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा में बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों की तुरंत विशेष गिरदावरी करवाकर सभी पीड़ित किसानों को 30 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजे का भुगतान करने की मांग की है।

यहां जारी बयान में श्री सुरजेवाला ने कहा कि अंबाला, यमुनानगर ज़िलों और आसपास के क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, आलु, सरसों, सब्जियों तथा अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों की कई महीनों की मेहनत पर पानी फिर गया है।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि महंगाई और गलत नीतियों की दोहरी मार झेल रहा हरियाणा का किसान आज बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है। अन्नदाता की मेहनत जमीन में बिछी पड़ी है और चारों तरफ तबाही मची है। किसानों की फसलें पूरी तरह से बर्बाद होने से उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है, लेकिन सरकार पूरी तरह से बेपरवाह है।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार किसानों को बर्बाद करने पर तुली हुई हैं। किसान फसलों को मंडी में बेचने से लेकर उनके भुगतान तक जद्दोजहद करते हैं। सरकार साजिशन किसानों की फसल की सरकारी खरीद नहीं करती है। वहीं किसानों को बीते महीनों खराब हुई फसल का मुआवजा अभी तक नहीं मिला है। प्रदेश का किसान पहले ही केंद्र और प्रदेश की किसान विरोधी भाजपा सरकारों की भेदभावपूर्ण जनविरोधी नीतियों की मार झेल रहा है, ऐसे समय में मौसम की यह मार किसानों के लिए बिल्कुल ही सहन करने के योग्य नहीं है, जिसे दूर करने के लिए उन्हें तुरंत राहत देने की सख्त जरूरत है।

error: Content is protected !!