75 प्रतिशत आरक्षण की आड़ में युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर गई सरकार- बुद्धिराजा
आने वाली पीढ़ियों तक को भुगतना पड़ेगा डोमिसाइल नियमों में फेरबदल का खामियाजा- बुद्धिराजा
नए नियमों से प्रदेश की नौकरियों में बढ़ेगा अन्य राज्य के युवाओं का दखल- बुद्धिराजा
प्राइवेट ही नहीं सरकारी नौकरियों में भी बढ़ेगी अन्य राज्य के लोगों की हिस्सेदारी- बुद्धिराजा

8 फरवरी, चंडीगढ़ः हरियाणा युवा कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में व्याप्त भयंकर बेरोजगारी से ध्यान भटकाने के लिए खट्टर-दुष्यंत सरकार 75% आरक्षण जैसे जुमले बांट रही है। जबकि सच यह है कि प्राइवेट नौकरियों में आरक्षण की आड़ में इस सरकार ने प्रदेश के युवाओं के साथ सबसे बड़ा धोखा किया है। सरकार की तरफ से हरियाणा डोमिसाइल के नियमों में फेरबदल कर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया गया है। डोमिसाइल के लिए 15 साल की शर्त को घटाकर 5 साल करने से प्रदेश की नौकरियों में अन्य राज्य के युवाओं का दखल बढ़ेगा। खासतौर पर आरक्षित श्रेणी के युवाओं के लिए नौकरी पाना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि नए नियम लागू होने से प्राइवेट ही नहीं सरकारी नौकरियों में भी अन्य राज्य के लोगों की हिस्सेदारी बढ़ेगी।

दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि आने वाली पीढ़ियों तक को खट्टर सरकार के इस फैसले का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। ऐसे फैसलों के चलते देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी झेल रहे हरियाणा में बेरोजगारी और बढ़ेगी। इस सरकार की नीतियों के चलते पिछले लगभग 3 साल से हरियाणा बेरोजगारी में टॉप कर रहा है। बेरोजगारी के आंकड़े देने वाली संस्था सीएमआईई ने जनवरी महीने के आंकड़े जारी किए हैं। इससे पता चला है कि हरियाणा में पूरे देश से लगभग साढ़े तीन गुना ज्यादा बेरोजगारी है। 23.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ हरियाणा सभी राज्यों से आगे है। यानी प्रदेश का हर चौथा व्यक्ति बेरोजगार है।

बुद्धिराजा ने युवाओं को रोजगार दे पाने में विफल सरकार के खिलाफ आंदोलन का ऐलान किया है। उनका कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले युवा कांग्रेस ने प्रदेश में धरने, प्रदर्शन व आक्रोश रैलियों का जो सिलसिला शुरू किया था, उसे अब आगे बढ़ाया जाएगा। खट्टर-दुष्यंत सरकार की युवा विरोधी नीतियों को उजागर करने के लिए संघर्ष और तेज किया जाएगा।

error: Content is protected !!