73 वें गणतंत्र दिवस पर गुरूग्राम में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

– सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बिखेरी हरियाणवी संस्कृति की मनोहर छटा
– विभिन्न झांकियों में दिखा गुरुग्राम का विकास व भविष्य का विजन

गुरूग्राम, 26 जनवरी । गुरूग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में बुधवार को 73 वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने देशभक्ति व हरियाणवी संस्कृति  से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर माहौल को देशभक्ति से परिपूर्ण बना दिया। पिछले कई दिनों के बाद आज खुशगवार मौसम ने भी बच्चों के जज्बे को दोगुना कर दिया। इस समारोह में हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा  ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस बार कोविड गाइडलाइन्स के चलते सीमित संख्या में प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जोश से भरपूर सांस्कृतिक विधा की छंटा बिखेरी।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा ‘मत छोड़ बूढ़े माँ बापा नै’ गीत पर प्रस्तुत किए गए नृत्य के माध्यम से वृद्धास्था में माता-पिता की देखभाल करने का संदेश दिया गया। कार्यक्रमो की इस श्रंखला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर के विद्यार्थियांें द्वारा नेता जी सुभाष चंद्र बोस के 125 जयंती वर्ष के मद्देनजर अपनी जोश एवं उत्साह से भरी हुई प्रस्तुति दी गई, जिसमें उन्होंने नेता जी द्वारा देशवासियों के नाम किए गए  आह्वान ‘दिल्ली चलो’ व स्वन्त्रता सेनानी एवं अवधि कवि पंडित वंशीधर शुक्ल द्वारा वर्ष 1942 में आजाद हिंद फौज की कदमताल के लिए लिखे गए गीत ‘कदम कदम बढ़ाए जा’ पर अपनी मन-मोहक प्रस्तुति से दर्शक दीर्घा में भी जोश भर दिया।

इसके उपरांत कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर की छात्राओं द्वारा राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत नृत्य में ‘झुण झुण भाजे म्हारा घुंगरा-म्हारा हेलो सुणो रामा पीर जी’ गीत के माध्यम से राजस्थान के प्रसिद्ध बाबा रामदेव पीर की उपासना का दृश्य प्रस्तुत किया गया। अंतिम प्रस्तुति राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर 43 के विद्यार्थियों की कृषि प्रधान हरियाणा प्रदेश के किसानों द्वारा किया जाने वाला धमाल नृत्य प्रस्तुत किया गया। नृत्य में ‘म्हारी होगी मन की चाही अरे घनघोर घटा छाई’ गीत से दर्शकों की खूब तालियां बटौरी।

गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर एसीपी सदर अमन यादव की अगुवाई में  गुरुग्राम पुलिस, गुरुग्राम महिला पुलिस, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस व होम गार्ड की परेड टुकडियों द्वारा भव्य व आकर्षक मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी गई। समारोह के अंत मे मुख्यातिथि द्वारा गुरुग्राम महिला पुलिस, गुरुग्राम पुलिस की पुरुष टुकड़ी व गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस को क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान के लिए सम्मान पत्र देकर समानित किया। इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर 43 के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत धमाल नृत्य, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं  द्वारा प्रस्तुत बूढ़े माता पिता की देखभाल संबंधी प्रस्तुति व राजकीय विद्यालय बादशाहपुर के छात्र छात्राओं द्वारा नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित प्रस्तुति को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया।

समारोह में विभिन्न झांकियो के माध्यम से गुरुग्राम के विकास व विजन के साथ ही नेता जी सुभाष चंद्र बोस की गौरव गाथा भी दर्शाई गई। गुरुग्राम जिला प्रशासन की झांकी में दर्शकों को आजादी में नेता जी के योगदान से  रूबरू करवाया कि कैसे उन्होंने देश सेवा में अपना सर्वाेच्च बलिदान देते हुए देशवासियों में आजादी की अलख जगाई थी। नगर निगम गुरुग्राम की झांकी में स्वच्छता का संदेश दिया गया। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण गुरुग्राम व राहगीरी फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों को प्रदर्शित किया गया था। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग गुरुग्राम द्वारा जल जीवन मिशन व हर घर नल से जल योजना के माध्यम से गुणवत्ता युक्त जल की सप्लाई व ऊपरोक्त योजना के उद्देश्यों को दर्शाया गया था।

कोरोना काल में जीवनदायिनी बनी आयुष पद्धति को दिखाने के लिए आयुष विभाग की झांकी ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों को सूर्य नमस्कार व शिरोधारा उपचार पद्धति के बारे में भी जागरूक किया। इसके साथ ही प्रदेश भर की पंचायतों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए शुरू की गई स्वामित्व योजना व जिला में लोगों जल संरक्षण के लिए प्रेरित कर रही गुरुजल सोसाइटी व जिला पंचायत एवं विकास  विभाग की झांकी प्रदर्शित की गई थी। जिला खाद्य एवं आपूर्ति व उपभोक्ता मामले विभाग गुरुग्राम की झांकी ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ व कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दर्शाया गया था। यह योजना अब इस वर्ष मार्च महीने तक प्रभावी रहेगी। वहीं झांकियों के क्रम मंे कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गुरुग्राम की झांकी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के बारे में दर्शाया गया था। केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड गुड़गांव की झांकी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों को दर्शाया गया था।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की ओर से झांकी में इलैक्ट्रिक साईकिल, इलैक्ट्रिक गाड़ी आदि को प्रदर्शित करते हुए संदेश दिया गया था कि प्रदूषण से बचाव के लिए यही भविष्य के वाहन होंगे। नगर निगम मानेसर की झांकी की थीम भी नेताजी सुभाष चंद्रबोस द्वारा गठित आजाद हिंद फौज था, जिसके माध्यम से नेताजी के लोकप्रिय नारों को दर्शाया गया था। समारोह में कुल 11 झांकियां प्रस्तुत की गई थी।  

समारोह का समापन राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 की  छात्राओं  द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्रीय गान से हुआ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!