पटौदी मैं भी अवैध कॉलोनियों पर डीटीपी की नजर टेढ़ी

गांव जोड़ी, ऊंचा माजरा, हेड़ाहेड़ी व अन्य स्थानों पर तोड़फोड़.
पटौदी नगर पालिका के मोती डूंगरी के पास अवैध निर्माण ध्वस्त

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बीते कई दिनों से बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के फर्रूखनगर इलाके में विकसित की जा रही अवैध कॉलोनियों और वहां चल रहे निर्माण सहित प्रॉपर्टी डीलरों के ऑफिस को नेस्तनाबूद करने के बाद मंगलवार को पटोदी क्षेत्र में भी अवैध कालोनियों और निर्माण पर डीटीपी आर एस भारत की नजर टेढ़ी हो गई ।

मंगलवार को दलबल सहित डीटीपी आर एस बाट के नेतृत्व में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में पटौदी क्षेत्र के ही गांव जोड़ी, पटौदी भाजपा मंडल के अध्यक्ष कृष्ण यादव माजरा के पैतृक गांव ऊंचा माजरा, आश्रम हरी मंदिर पटौदी के बगल में, पटौदी नगरपालिका के ही मोती डूंगरी इलाके में और गांव हेड़ाहेड़ी में विकसित की जा रही अवैध कालोनियों सहित यहां अवैध निर्माण पर कई घंटे तक जेसीबी का कहर बरसता रहा । जैसे ही मंगलवार को डीटीपी आर एस बाट दलबल सहित पटौदी क्षेत्र के उपरोक्त विभिन्न इलाकों में और गांव में पहुंचे तो अवैध कॉलोनी काटने वालों सहित जिन लोगों के द्वारा निर्माण किए जा चुके थे अथवा निर्माण किए जा रहे थे खलबली मच गई । लेकिन जिस प्रकार से डीटीपी के द्वारा बिना किसी भेदभाव के और बिना किसी राजनीतिक दबाव के अवैध कॉलोनी काटने वालों के खिलाफ सबक सिखाने का काम किया जा रहा है । उसे देखते हुए विरोध करने का लोक साहस भी नहीं जुटा सके दूसरी ओर मंगलवार को ही उल्लावास, मैदावास, बहरामपुर व झाड़सा में अनाधिकृत निर्माणों पर की गई कार्रवाई

नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीमों द्वारा निगम क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत मंगलवार को भी निगम का पीला पंजा अनाधिकृत निर्माणों पर भारी रहा। मंगलवार को अलग-अलग टीमों ने उल्लावास, मैदावास, बहरामपुर व झाड़सा में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान लगभग एक दर्जन भवनों को धराशायी किया गया। इसके अलावा, 15 भवनों को सील भी किया गया। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए इनफोर्समैंट टीमों के साथ पुलिस बल मौजूद रहा।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व नियमानुसार बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है। बिल्डिंग प्लान स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन है तथा आर्किटैक्ट के माध्यम से आवेदन करने पर ऑनलाईन ही प्रोविजनल स्वीकृति प्राप्त हो जाती है। बिना पूर्व स्वीकृति के किए जाने वाले निर्माण अनाधिकृत हैं, तथा ऐसे निर्माणों को सील करने एवं तोडऩे की कार्रवाई नगर निगम गुरूग्राम द्वारा समय-समय पर की जा रही है। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा चारों जोनों में अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण एवं अवैध कब्जों पर कार्रवाई हेतु अलग-अलग इनफोर्समैंट टीमों का गठन किया हुआ है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!