चाइनीज मांझा के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

प्रतिबंधित चाइना डोर को पकड़ने के लिए पुलिस की छापामार कार्यवाही लगातार जारी
कहीं बिक रही हो प्रतिबंधित चाइना डोर तो स्थानीय पुलिस को करें सूचित: एसपी श्री वसीम अकरम

झज्जर सोनू धनखड़

झज्जर जिला में चाइना डोर (चाइनीज मांझा) के भंडारण बिक्री व इस्तेमाल पर पूर्णतया रोक प्रतिबंध है। पतंगें उड़ाने के लिए प्रयोग की जाने वाली पाबंधीशुदा प्लास्टिक चाइना डोर की बिक्री को रोकने के लिए झज्जर पुलिस द्वारा जिला के शहरी एवं ग्रामीण एरिया तथा मुख्य बाजारों में छापेमारी की जा रही है। पुलिस अधीक्षक झज्जर वसीम अकरम द्वारा जिला के सभी थाना प्रबंधको व चौकी प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र के बाजारों में प्रतिबंधित चाइना डोर की बिक्री को रोकने तथा अवैध रूप से चाइना डोर की बिक्री करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के दिशा निर्देश किए गए हैं। एसपी के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए बुधवार की शाम को थाना प्रबंधक दुजाना की टीम ने थाना के अंतर्गत गांव खेड़ी खुमार के एरिया में छापामार कार्रवाई करते हुए दो आरोपियों को प्रतिबंधित चाइना डोर बेचते हुए काबू किया गया। नौजवानों व बच्चों द्वारा अनजाने में पतंग उड़ाने के लिए धागा डोर का प्रयोग न करके प्लास्टिक चाइना डोर का प्रयोग किया जाता है। चाइना डोर पक्षियों, पशुओं व इंसानों के लिए बहुत नुक्सानदेह व कई बार जानलेवा भी साबित हो चुकी है। चाइना डोर के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान को मद्देनजर रखते छापामार कार्यवाही की गई है। बच्चों के मां-बाप से अनुरोध कि वह बच्चों को प्लास्टिक चाइना डोर का प्रयोग ना करने दें। पतंग उड़ाने में केवल धागा डोर का प्रयोग करें। जिला उपायुक्त झज्जर द्वारा चाइना डोर के स्टोर करने, बेचने व प्रयोग करने पर पाबंदी के आदेश जारी किए हुए हैं।

पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार जिला में प्रतिबंधित प्लास्टिक चाइना डोर की बरामदगी के लिए छापेमारी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। छापेमार कार्रवाई के दौरान थाना दुजाना की टीम द्वारा प्रतिबंधित चाइना डोर (मांझा) की बरामदगी की गई है। थाना दुजाना में तैनात सहायक उप निरीक्षक अशोक कुमार व मुख्य सिपाही विकास की अलग-अलग टीमों ने गांव खेड़ी खुमार से प्रतिबंधित चाइना डोर बेचते दो आरोपियों को काबू किया गया। पकड़े गए आरोपियों विकास उर्फ विक्की निवासी खेड़ी खुमार के कब्जे से 05 चाइनीज मांझे तथा लालचंद निवासी खेड़ी खुमार से 04 चाइनीज मांझे बरामद हुए। प्रतिबंधित चाइना डोर की बिक्री करते पकड़े गए उपरोक्त दोनों आरोपियों के खिलाफ थाना दुजाना में नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई गई।

कहीं बिक रही हो प्रतिबंधित चाइना डोर तो करें पुलिस को सूचित : एसपी श्री वसीम अकरम

पुलिस पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम ने बताया कि स्थानीय पुलिस प्रतिबंधित चाइना डोर के खिलाफ सर्च ऑपरेशन कर रही है। झज्जर जिला में चाइनीज डोर की बिक्री व भंडारण पर रोक लगाई गई है। स्थानीय पुलिस द्वारा प्रतिबंधित चाइना डोर की अवैध रूप से बिक्री करने वाले लोगों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। चाइनीज डोर के खिलाफ पुलिस की तरफ से चल रहे व्यापक स्तर पर अभियान के तहत कई स्थानों पर छापेमार कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि झज्जर जिला में कहीं भी प्रतिबंधित चाइना डोर की बिक्री हो रही है तो उसके संबंध में स्थानीय पुलिस को सूचित करें। पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोई भी नागरिक प्रतिबंधित प्लास्टिक चाइना डोर की बिक्री के बारे में सूचित करेगा तो उसका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा व आरोपियों पर तुरंत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!