सुपरफास्ट के अलावा सभी ट्रेन में एमएसटी पर यात्रा करने की मिले छूट.
हरियाणा एक्सप्रेस ट्रेन का रेवाड़ी दिल्ली के बीच सभी स्टेशन पर हो ठहराव.
कोरोनाकाल से पहले चलने वाली सभी पेसेंजर ट्रेन को चलाने की मांग

फतह सिंह उजाला

पटौदी । कोरोना कॉविड 19 की दूसरी़ लहर बीत जाने के बाद आम आदमी का जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है । इसका मुख्य कारण है रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड के द्वारा दिल्ली के चारों तरफ दैनिक रेल यात्रियों सहित आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का संचालन करते हुए नियमित अंतराल पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाया जाना ।

लेकिन दिल्ली रेवाड़ी के बीच में ट्रेन और यात्रियों की संख्या को देखते हुए ट्रेनों की उपलब्धता संतोषजनक नहीं मानी जा रही है । दैनिक यात्रियों को अभी भी अपने कामकाज पर आवागमन के समय के अनुकूल ट्रेन उपलब्ध नहीं होने के कारण विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं सब समस्याओं पर चर्चा सहित इनके समाधान के मुद्दे को लेकर विश्वकर्मा मंदिर जांगिड़ धर्मशाला हेली मंडी में दिल्ली-रेवाड़ी रेल यात्री संघ की बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक की अध्यक्षता दिल्ली-रेवाड़ी रेल यात्री संघ दिल्ली मंडल के अध्यक्ष राजपाल यादव ने की । इस बैठक में मुख्य रूप से हेली मंडी पालिका पार्षद राजेंद्र गुप्ता, ओम प्रकाश कौशिक, डॉ प्रीतम मेहरा, मनोहर लाल यादव, ताराचंद कौशिक, नरेश बंसल, गणेश गुप्ता, शेखर मुदगिल, विनोद शर्मा सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे ।

इस बैठक में केंद्रीय रेल मंत्री, दिल्ली डिवीजन उत्तर रेलवे के डीआरएम, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का ध्यान दैनिक रेल यात्रियों की समस्याओं की तरफ आकर्षित किया गया । इस बैठक में मुख्य रूप से मांग उठाई गई की कुछ दिन पहले ही उपलब्ध करवाई गई ट्रेन 04283 अप तथा 04990 डाउन डीएमयू ट्रेन के स्थान पर 20 कोच वाली सामान्य ट्रेन चलाई जाए । क्योंकि इस ट्रेन में केवल मात्र आठ कोच उपलब्ध हैं , जोकि रेवाड़ी से लेकर दिल्ली के बीच रेलवे स्टेशनों से आवागमन करने वाले दैनिक यात्रियों की संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। इसी प्रकार से यह भी मांग रखी गई कि हरियाणा एक्सप्रेस ट्रेन का अतीत की तरह ही रेवाड़ी से लेकर दिल्ली के बीच सभी स्टेशनों पर इसका ठहराव मंजूर  किया जाए।

इसके साथ ही 04727 – 04728 तिलक ब्रिज-गंगानगर-तिलक ब्रिज ट्रेन को पैसेंजर अथवा सामान्य ट्रेन के रूप में चलाया जाने की भी मांग की गई है । दैनिक रेल यात्रियों के द्वारा इस अहम बैठक में यह मुद्दा भी जोर शोर से उठाया गया कि सुपर फास्ट ट्रेन के अलावा जो भी ट्रेनें रेवाड़ी और दिल्ली के बीच में चल रही है , उन सभी ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट पर दैनिक रेल यात्रियों को सफर करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए । इसके साथ ही कोरोना काल से पहले जितनी भी पैसेंजर ट्रेन दिल्ली और रेवाड़ी के बीच में रेल यात्रियों के आवागमन के लिए उपलब्ध थी , उन सभी ट्रेनों को भी जल्द से जल्द दैनिक यात्री सहित आम जनता के हित में चलाया जाए।  बैठक के अंत में आमराय से फैसला किया गया कि जल्द ही दैनिक रेल यात्री संघ का प्रतिनिधिमंडल अपनी मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात कर पर्याप्त ट्रेन सुविधाएं उपलब्ध करवाने का अनुरोध करेगा।

error: Content is protected !!