हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों में सुशासन दिवस कार्यक्रम आयोजित

चंडीगढ़ 25 दिसंबर – हरियाणा में सभी जिलों में सुशासन दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें प्रदेश सरकार के केबिनेट व राज्य मंत्री, विधायक व मण्डलायुक्त मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शिरकत की, इस कार्यक्रम का वर्चुअल प्लेटफार्म से सभी जिलों में प्रसारण किया गया। 

इस कार्यक्रम में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से प्रदेश सरकार द्वारा सुशासन की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर तैयार लघु फिल्म का प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसमें मुख्य रूप से स्वामित्व, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, मेरी फसल मेरा ब्योरा, फसल बीमा योजना, सीएम विण्डो, सीपीग्राम, आटो अपील  और सेवा का अधिकार  संबंधित योजनाओं की प्रगति का ब्यौरा दिखाया गया। 

करनाल में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने भाग लिया और उन्होंने महान स्वतंत्रता सेनानी महामना भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय जी व पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर  नमन किया तथा जिलावासियों को सुशासन की दिशा में सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।

सोनीपत में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार मिलकर सुशासन की स्थापना में जुटी हुई हैं, जिसमें उल्लेखनीय सफलता मिली है।  उन्होंने कहा कि सुशासन दिवस जैसे कार्यक्रम लोगों में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। लोग अपने अधिकारों और कर्तव्यों बारे जागरूक हो रहे हैं, तो शासन-प्रशासन की भी जवाबदेही बढ़ रही है। इसलिए हम सभी को जिम्मेवारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए आम नागरिकों को सेवाएं प्रदान करनी चाहिए।

फतेहाबाद में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में सुशासन का रोल महत्वपूर्ण है। अधिकारी स्तर से लेकर नीचे कर्मचारी स्तर पर जिम्मेवारी निर्धारित की जा रही है, जिससे प्रशासन के कार्यों में पारदर्शिता आ रही है। लोगों को आज जनहित की योजनाओं का त्वरित लाभ मिल रहा है।

नूंह में आयोजित सुशासन दिवस समारोह के दौरान सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने जिले के विभिन्न गांवों के लाभार्थियों को स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी डीड वितरित की और नूहं जिला में सुशासन की दिशा में हुए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया।                      

झज्जर में हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी व महामना मदन मोहन मालवीय जैसी  महान विभूतियों का समर्पण, त्याग व सेवा भाव सदैव याद किए जाएगा। 

कुरुक्षेत्र में हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि शासन को सुशासन के साथ चलाने का संकल्प लेकर सरकार काम कर रही है। सरकार द्वारा वर्ष 2022 को सुशासन अंत्योदय उत्थान वर्ष के रुप में मनाने का निर्णय लिया गया है। सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को योजना का लाभ देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन कर रही है। अब तक प्रदेश के 273 जोनों में 156 मेलों का आयोजन किया जा चुका है और इन मेलों से हजारों परिवार लाभान्वित हुए हैं।

भिवानी में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक ने कहा कि सुशासन दिवस का मुख्य उद्देश्य एक पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन मुहैया कराने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा लोगों को पारदर्शी एवं उत्तरदायित्व के साथ सुशासन मुहैया करवाया जा रहा है। 

यमुनानगर में खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने जिला सचिवालय में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी और महान स्वतंत्रता सैनानी पं. मदन मोहन मालवीय की जयंती के अवसर पर आयोजित सुशासन दिवस समारोह में भाग लिया।  इसके अलावा चरखी दादरी में विधायक कमल गुप्ता, रोहतक में विधायक मोहनलाल बडौली, पलवल में मंडलायुक्त संजय जून ने भाग लिया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!