सुशासन सप्ताह व आत्मा योजना के तहत किसान गोष्ठी का आयोजन।
पटौदी के गांव ऊंचा माजरा में गुरुवार को कैंप का किया गया आयोजन।
प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत मिल रहे 6 हजार रुपए प्रति वर्ष

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कृषि और किसानी का कार्य करने वाले सभी किसान भाई फसल बीमा योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर इसका भरपूर लाभ उठाएं । किसानों के द्वारा उत्पादन की जा रही विभिन्न फसलें मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा कर बिक्री के समय मंडी में किसान भाइयों को इसकी सुविधा सहित लाभ भी प्राप्त हो रहा है।  यह बात पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने गुरुवार को पटोदी हलके के ही गांव ऊंचा माजरा में सुशासन सप्ताह एवं आत्मा योजना के तहत आयोजित किसान गोष्ठी में किसानों को संबोधित करते हुए कही । इस मौके पर खंड कृषि अधिकारी तेज सिंह , सुधीर यादव खंड प्रौद्योगिकी प्रबंधक सहित मेजबान गांव के अनेक किसानों सहित प्रबुद्ध लोग भी इस संगोष्ठी में मौजूद रहे।

इस मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में संगोष्ठी के मौके पर मौजूद किसानों को विस्तार से जानकारी देते हुए किसान हितकारी इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान करते हुए प्रेरित किया । उन्होंने बताया प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 6000 सीधे उनके बैंक खाते में प्रतिवर्ष उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी करवाना भी जरूरी है, उन्होंने कहा केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों को संभवत प्रधानमंत्री किसान निधि की दसवीं किस्त उपलब्ध होने में परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है ।

इसी मौके पर एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार ने किसानों का आह्वान किया कि सरसों और गेहूं की पारंपरिक खेती के अलावा दलहन व अन्य फसलों को भी लगाने में प्राथमिकता प्रदान करें । उन्होंने कहा कि सरसों और गेहूं की खेती अथवा फसल में संभावित रोग जो कि अक्सर फसलों में देखने के लिए मिलते रहते हैं तथा विभिन्न प्रकार की सब्जी की खेती में आने वाली बीमारियों से होने वाले नुकसान को देखते हुए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाने में भी रुचि दिखानी चाहिए । फसल विविधीकरण कार्यक्रम के तहत नियमित फसलों के अलावा किसान भाई मूंग और अरहर जैसी अन्य फसलें लगाते हैं तो सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष 4000 और मेरा पानी मेरी विरासत के तहत चावल सहित अन्य फसलें उत्पादन करने पर प्रत्येक वर्ष 7000 भी किसानों को सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे । उन्होंने किसान बीमा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानों को मिलने वाले विभिन्न फायदों के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी।

इसी मौके पर विभिन्न किसानों के द्वारा पूछे गए सवालों का भी पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार और मौके पर मौजूद कृषि अधिकारियों के द्वारा जवाब देकर संतुष्ट किया गया । संगोष्ठी में मौजूद किसानों को बताया गया कि किसान बीमा योजना के तहत किसी भी आपदा के कारण फसल खराब होती है तो संबंधित किसान 72 घंटे के अंदर कृषि एवं कल्याण विभाग पटौदी कार्यालय में इसकी बाबत सूचना देकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं , जिससे कि उचित समय पर किसानों को उनकी उपज में होने वाले नुकसान के मुआवजे का समय पर भुगतान किया जा सके । इसी मौके पर विभिन्न किसानों के द्वारा अपनी अपनी फसलों का भी रजिस्ट्रेशन करवाया गया। गांव ऊंचा माजरा में सुशासन सप्ताह आत्मा स्कीम के तहत आयोजित किसान गोष्ठी में पहुंचने पर प्रबुद्ध ग्रामीणों और किसानों के द्वारा एसडीएम प्रदीप कुमार का अभिनंदन भी किया गया।

error: Content is protected !!