मुख्यमंत्री ने नशा मुक्ति अभियान के तहत विद्यार्थियों को दिलवाया संकल्प

चंडीगढ़, 23 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी को नशा मुक्ति के लिए प्रयास करना चाहिए। सरकार लगातार नशा विरोधी मुहिम चला रही है। मुख्यमंत्री गुरुवार को करनाल में नशा मुक्ति अभियान के तहत संकल्प समारोह में विद्यार्थियों को संकल्प दिलवा रहे थे। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में पहुंचकर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पहले नशा मुक्ति के लिए हस्ताक्षर अभियान के तहत हस्ताक्षर किए। इसके बाद विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नशे की लत बेहद बुरी है। जो नशा करने लगता है, उसे सूझ-बूझ नहीं रहती। उसे संभालना पड़ता है। तरह-तरह का नशा करने से व्यक्ति को हानि होती है। वह स्वास्थ्य के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। आयु कम हो जाती है। परिवार की जिम्मेदारी निभाने की बजाए वह कमाई को नशे में खर्च करने लगता है। परिवार से दूर हो जाता है। समाज की बदनामी होती है। आज हमें इस नशे की लत को दूर करने की जरुरत है। इसके खिलाफ समाज के हर वर्ग को नशा मुक्ति अभियान चलाया जाना चाहिए। युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर आज देशभर में घूम-घूमकर नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहे हैं और लोगों को नशामुक्ति का संकल्प दिला रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उनके इस प्रयास की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नशे की विरोधी है। आज समाज में दो वर्ग हैं, एक वर्ग नशा करने वाला है और दूसरा नशे का विरोध करने वाला है। हमें निरंतर नशा मुक्ति के लिए प्रयास करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को संकल्प दिलाया कि हम न नशा करेंगे, न इसको बढ़ावा देंगे और जो नशा करते हैं, उनकी आदत को भी सुधारेंगे।

ओमिक्रान को लेकर तैयारी पूरी
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ओमिक्रान को लेकर सरकार की तैयारी पूरी है। लगातार सरकार इस पर नजर बनाए हुए हैं। मास्क संबंधी हिदायतें जारी कर दी गई है। इस नए वैरियंट का फैलाव ज्यादा है। लगातार वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है।

युवा घर के बाहर लिखें मेरा परिवार नशा मुक्त हैः कौशल किशोर
केंद्रीय राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर ने युवाओं से अपील की के वे अपने घरों के बाहर लिखें कि मेरा परिवार नशा मुक्त परिवार है। बच्चों को इसको लेकर अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर 75 लाख लोगों को नशा न करने का संकल्प दिलाने का लक्ष्य लिया है। अभी तक 10 लाख लोगों को नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया जा चुका है।

इस दौरान सिरसा की सांसद श्रीमति सुनीता दुग्गल, घरौंड़ा के विधायक श्री हरविंद्र कल्याण, इंद्री का विधायक श्री रामकुमार कश्यप व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!