-कमलेश भारतीय

दो क्रिकेटरों का फोटो ट्वीट हुआ है । नवजोत सिद्धू और हरभजन सिंह का । नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं और राज्य में विधानसभा चुनाव जल्द आने वाले हैं । ऐसे में इस फोटो को सिर्फ दो क्रिकेटरों की फोटो नहीं कह सकते और मान सकते । इसके राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं और यह बात बहुत तेज़ी से फैल रही है कि हरभजन सिंह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं और क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास लेने जा रहे हैं । ऐसे में वे सिर्फ पुलिस की नौकरी थोड़े ही बजायेंगे , वे राजनीति में नयी राह तलाश सकते हैं और सिद्धू ने भी लिखा है कि संभावनाओं से भरी तस्वीर । यानी भज्जी के कांग्रेस में आने की संभावना मानी जा सकती है । हालांकि पहले भज्जी के भाजपा में जाने की चर्चायें भी चलीं थीं । इस चर्चा पर अभी तक भज्जी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है ।

खैर , सब जानते हैं कि खेलों के मैदान से भज्जी कोई पहला खिलाड़ी नहीं है जो राजनीति में जायेगा । कितने खिलाड़ी पहले अपने खेल से संन्यास के बाद राजनीति में आए और सफल भी रहे । हाॅकी स्टार असलम शेर खान को कांग्रेस ने टिकट दिया और वे सांसद बने । क्रिकेट के पूर्व कप्तान रहे अजहरूद्दीन जिन्हें बरेली से चुनाव में उतारा और सफल रहे । कीर्ति आज़ाद, चेतन चौहान और गौतम गंभीर सभी सांसद बने । आजकल कीर्ति आज़ाद तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गये हैं । हाॅकी खिलाड़ी संदीप सिंह हरियाणा में तो परगट सिंह पंजाब से विधायक बने जबकि संदीप सिंह को तो मंत्रिपद भी मिला और अब हरियाणा ओलम्पिक एसोसिएशन के अध्यक्ष बनाये गये हैं । न जाने कितने खिलाड़ी राजनीति के मैदान में आए । यही नहीं फिल्मी दुनिया की लिस्ट और भी लम्बी है । वैसे लोक कलाकार सपना चौधरी इतनी भाग्यशाली नहीं रही जितने मनोज तिवारी और रवि किशन रहे । दोनों भाजपा में गये और सांसद बने । हंस राज हंस भी भाजपा के सांसद हैं दिल्ली से । बबिता फौगाट भी सौभाग्यशाली न रही और उसका राजनीति में आगाज अच्छा नहीं रहा । हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव को भी अखिलेश ने अपनी ओर खींचना चाहा लेकिन वे भाजपा में गये । एक समय कपिल देव को चंडीगढ़ से राजनीति में लाकर चुनाव लड़ाने की कवायद हुई लेकिन वे राजनीति में नहीं आए । गुल पनाग आईं आप में और चंडीगढ़ से किरण खेर के मुकाबले चुनाव लड़ा लेकिन हार गयीं । अब आप पार्टी से भी मोहभंग हो चुका है । हास्य कलाकार भगवंत मान आप पार्टी की ओर से दो बार सांसद बने और अब पंजाब के मुख्यमंत्री का चेहरा बनने की फिराक में हैं । खुद नवजोत सिद्धू पहले भाजपा में आए और अमृतसर से सांसद बने लेकिन आजकल कांग्रेस के पंजाब प्रदेश अध्यक्ष हैं और मन में मुख्यमंत्री बनने का सपना पाले हुए हैं ।

जो भी हो आने वाले दिनों में फिल्म, खेल या अन्य क्षेत्रों से अनेक सेलिब्रिटीज की चर्चायें चलेंगीं और कौन सी चर्चा सही होती है और कौन राजनीति में आयेगा या नहीं, ये तो आने वाले दिन ही बतायेंगे । पर जनता यह क्यों नहीं परखती कि ये सितारे राजनीति में आकर हमारा क्या संवारने वाले हैं ? अब उसी सन्नी द्योल को गुरदासपुर के एक गांव में धक्के भी मारे गये जिस क्षेत्र से उन्हें बड़े चाव से सांसद बनाया गया था क्योंकि लोग किसान आंदोलन में सन्नी की भूमिका से नाखुश थे । ये सितारे जनता के दुख दर्द को समझने की कोशिश कम ही करते हैं । कोई सुनील दत्त जैसा मुश्किल से आता है जो मुम्बई में तीन तीन बार सांसद बना और जनता की सेवा की । उनकी बेटी प्रिया दत्त उतनी सफल नहीं रही । वक्त वक्त की बात है लेकिन जनता को समझना होगा कि ये सितारे हमारे किसी काम के हैं भी नहीं?
पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी।

error: Content is protected !!