जादूगर सम्राट अशोक के हैरतअंगेज जादू के दर्शक हुए कायल।
विदेशी कलाकारों ने हरियाणा पैवेलियन में बिखेरी अपने देश की सांस्कृतिक छटा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र :- अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा तथा हरियाणा कला परिषद द्वारा तैयार हरियाणा पैवेलियन पर्यटकों को अपनी ओर खींचने में अहम भूमिका अदा कर रहा है। पैवेलियन में हरियाणा की पारम्परिक, धार्मिक तथा सामाजिक झलक के साथ-साथ लोगों को सांस्कृतिक छटा भी देखने को मिल रही है। गीता महोत्सव के दौरान सुबह से शाम तक पर्यटक पैवेलियन में हरियाणवी धरोहर का अवलोकन करते नजर आ रहे हैं। एक ओर जहां पुराने संदूक और बर्तन युवा पीढ़ी को हैरान कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर रेजा हाट पर ललिता चैधरी द्वारा तैयार कृतियां भी लोगों को अपनी ओर आर्कषित कर रही हैं। इसके अलावा अंगूरी देवी और अन्य महिलाएं बाजरे की रोटी, सरसों का साग, गुलगुले तथा नरेश कुमार का गोहाना का जलेब, सनुज कौशल की पाव भाजी तथा अन्य व्यजंन पैवेलियन में जायका भरने का काम कर रहे हैं।

हरियाणवी अखाड़ा में खेल विभाग के माध्यम से युवा आए दिन कुश्ती करते हुए नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं सेल्फी प्वाईट लोगों को अपनी ओर खींचने में अहम भूमिका निभा रहा है। हरियाणा पैवेलियन में घूमने आ रहे पर्यटक पगड़ी पहनकर और महिलाएं हरियाणवी चुनरी लेकर ताऊ.ताई के कटआऊट के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं। हरियाणा पैवेलियन में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी लोगों की भीड़ को अपनी ओर खींचनें में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे। हरियाणा के लोक कलाकारों द्वारा जहां हरियाणवी लोक नृत्यों और रागनियों के माध्यम से समां बांधा जा रहा है, वहीं हिसार से आए जादूगर सम्राट अशोक भी अपने हैरतअंगेज जादू से लोगों को अचम्भे में डाल रहे है। इतना ही नहीं विदेशी कलाकारों को भी हरियाणा पैवेलियन में मंच दिया जा रहा हैए जिसमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश आदि विभिन्न देशों के कलाकार अपने देश की सांस्कृतिक छटा को बिखेरने में कामयाब हो रहे हैं। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की निदेशक प्रतिमा चैधरी, हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन, अतिरिक्त निदेशक गजेंद्र फौगाट, नागेंद्र शर्मा, महाबीर गुड्डू के प्रयासों से पैवेलियन की रौनक प्रतिदिन दिन दुगूनी रात चैगूनी बढ़ रही है।

स्कूल छात्रों ने रागनियों की प्रस्तुति।
हरियाणा पैवेलियन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्वालय महराणा झज्जर के छात्रों ने कला उत्सव 2021 के विजेता यश डागर के निर्देशन में अपनी रागनियों की प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर संजय भसीन, गजेंद्र फौगाट, नागेंद्र शर्मा, महाबीर गुड्डू तथा झज्जर से जिला शिक्षा अधिकारी बी.पी. राणा ने मेडल पहनाकर छात्रों को सम्मानित किया।

error: Content is protected !!