डॉ. अंबेडकर ने भी धारा 370 का किया था विरोध: जरावता

पीएम मोदी डॉक्टर अंबेडकर के सपनों को कर रहे साकार.
शिक्षा ही अपने अधिकारों को प्राप्त करने का मजबूत हथियार.
पटौदी क्षेत्र के पांच और विभिन्न स्कूल 12वीं तक हुए अपग्रेड

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
भारतीय संविधान रचीयता कमेटी के अध्यक्ष अथवा चेयरमैन भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने भी धारा 370 का विरोध किया था । डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व अथवा मार्गदर्शन में लिखे गए संविधान में जो भी सभी वर्गों के लिए अधिकार दिए गए हैं, आज देश , विधायिका और न्यायपालिका उन्हीं के अनुरूप प्रगति के पथ पर अग्रसर-कार्यरत है । सही मायने में पीएम नरेंद्र मोदी आजादी के बाद केंद्र में बहुमत वाली भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के सपनों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ साकार भी कर रहे हैं । यह बात पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी में डॉक्टर अंबेडकर की 65वें महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर कहीं ।

इससे पहले उन्होंने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पार्षद राधेश्याम मक्कड़, सीएम विंडो के एनीमेंट सदस्य पहलवान दलीप छिल्लर, अनिल शर्मा, दीप यादव, सतीश कुमार, शिव कुमार, दिनेश कुमार सहित अन्य प्रबुद्ध नागरिक भी मौजूद रहे। इसी मौके पर एमएलए जरावता ने कहा कि शिक्षा एक प्रकार से शेरनी का दूध है , जो भी शिक्षा रूपी शेरनी के दूध को जितना अधिक पीएगा उतना अधिक दहाड़ेगा। डॉक्टर अंबेडकर ने हमेशा शिक्षित होने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को विशेष रुप से उपेक्षित दलित और पिछड़े वर्ग को प्रेरित किया। उन्होंने ही नारा दिया था कि शिक्षित बनो, संगठित बनो और संघर्ष करो। यह संघर्ष अधिकारों की प्राप्ति के लिए ही किया जाना था । जो कि आज के दौर में भी देखने के लिए मिल रहा है ।

इसी मौके पर उन्होंने बताया कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव मिलकपुर, मुसैदपुर , पहाड़ी के दसवीं तक के स्कूल को 12वीं तक अपग्रेड करने की सरकार के द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है । इसी प्रकार से नाहरपुर और खोह गांव में भी आठवीं तक के स्कूल को अब सीधा 12वीं कक्षा तक अपग्रेड कर दिया गया है। इसी कड़ी में पटौदी में सीएम की घोषणा के मुताबिक डिग्री कॉलेज बनाने की आरंभिक कार्यवाही शुरू हो चुकी है । पटौदी के को -एजुकेशन डिग्री कॉलेज का सीएम घोेषणा कोड 25676 तिथि 13 नवंबर 2021 है ।

एमएलए जरावता ने केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव का मानेसर में 500 बेड का ईएसआई अस्पताल बनाने की स्वीकृति प्रदान किए जाने पर पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से उनका आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा औद्योगिक क्षेत्र मानेसर में 500 बेड का ईएसआई अस्पताल बनने से गरीब, मजदूर श्रमिकों को तथा आम आदमी को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में तथा हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में भाजपा सरकार गरीब, पिछड़े, उपेक्षित वर्ग के लिए रात दिन कल्याणकारी योजनाओं पर काम करते हुए इनको लागू भी कर रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!