हरियाणा में करीब 10 सब डिविजनल कोर्ट बनाना प्रस्तावित.
बिलासपुर और खरखोदा सबडिवीजन कोर्ट निर्माण कार्य पूरा.
पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांपलेक्स का किया उद्घाटन.
ईमानदारी और दिल से काम करें तो अवश्य न्याय भी होगा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । भविष्य में पटौदी को जिला बनाया जाता है तो निश्चित रूप से पटौदी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट का निर्माण भी किया जाएगा। जिला बनाया जाने पर जिला स्तर पर ही न्यायिक सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए और यह सुविधाएं उपलब्ध करवाई भी जाती हैं । यह बात पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के प्रशासनिक एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन न्यायधीश अजय तिवारी ने विशेष बातचीत में कही । उन्होंने बताया हरियाणा में करीब 10 सब डिविजनल स्तर पर कोर्ट बनाना प्रस्तावित है । वही बिलासपुर और खरखोदा में सब डिविजनल कोर्ट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। न्यायधीश अजय तिवारी शनिवार को पटौदी के नए ज्यूडिशियल कंपलेक्स और न्यायिक अधिकारी आवाज परिसर का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे।

यहां आगमन पर न्यायधीश अजय तिवारी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । इसके उपरांत उन्होंने पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरडी भारद्वाज, दिल्ली कोर्ट के न्यायधीश विजय दहिया, न्यायधीश राजेश भारद्वाज, गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग और पटौदी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट विशाल चौहान मौजूद रहे। इससे पहले न्यायधीश अजय तिवारी , न्यायधीश आरडी भारद्वाज, गुरुग्राम डीसी डॉ यश गर्ग , राजेश भारद्वाज, दिल्ली कोर्ट के न्यायधीश विजय दहिया और पटौदी बार के अध्यक्ष विशाल चौहान का पगड़ी पहनाकर और पौधे भेंट कर अभिनंदन किया गया।

इसके उपरांत पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के प्रशासनिक एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन न्यायधीश अजय तिवारी ने मौके पर उपस्थित न्यायिक अधिकारियों और एडवोकेट को संबोधित करते हुए कहा कि हम कोई प्रोडक्ट बनाने वाले या उत्पादक नहीं हैं , हम सेवा करने वाले हैं । अपनी सेवाएं देते हैं , यह सेवा पीड़ित लोगों को न्याय उपलब्ध कराने की सेवा है । उन्होंने पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांप्लेक्स का हवाला देते हुए कहा वास्तव में यह भवन अच्छा, खुला, सुंदर और आधुनिक सुविधाओं से लैस है। सही मायने में यह कोई भवन नहीं है , वास्तव में न्याय का मंदिर है । लोगों को हम लोगों से बहुत अधिक अपेक्षाएं होती हैं । उन्होंने कहा हमें अपने आप को आईने में देखते रहना चाहिए। जो कार्य हमारे द्वारा किया जा रहा है, वह एक सेवा का कार्य है । सेवा करने की अपने दायित्व के प्रति हम सभी को ईमानदार रहना चाहिए ।

इसी मौके पर उन्होंने पंडाल में मौजूद एडवोकेट से मुखातिब होते हुए कहा एडवोकेट दिल से केस की तैयारी करें और न्यायिक अधिकारी के समक्ष पूरी तैयारी के साथ अपने केस को रखें। ऐसी सर्विस अथवा सेवा उपलब्ध करवाने के पैसे लेते हैं, तो निश्चित ही दिल से सेवा भी की जानी चाहिए । उन्होंने कहा यदि ऐसा किया जाए तो बिना फीयर और फेवर के अविलंब केस का फैसला अथवा न्याय किया जाना भी संभव है । उन्होंने कहा दिल से और इमानदारी से काम किया जाए तो निश्चित ही न्याय अथवा इंसाफ भी होगा । समाज और लोगों को बहुत अधिक हम लोगों से अपेक्षाएं होती हैं । हमारे और आपके काम में मेहनत और ईमानदारी होगी , तो यह निश्चित है कि हम अपने काम से अपने आप को संतुष्ट पाएंगे। इसी मौके पर उन्होंने अपने न्यायिक जीवन काल के अनुभव सांझा करते हुए बताया कि एक समय सुविधाएं और संसाधनों का अभाव था। लेकिन आज बदलते समय के साथ तमाम प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो रही है । हम सभी को अपनी सेवा और सर्विस के प्रति समर्पित ही रहना होगा। इस मौके पर गुरुग्राम डीसी डॉ यश गर्ग में न्यायधीश अजय तिवारी का स्वागत करते हुए कहा कि आज जिला गुरुग्राम, पटौदी और मेरे लिए गर्व और गौरव का विषय है कि यहां पर न्याय उपलब्ध करवाने के लिए नए ज्यूडिशल कोर्ट कांप्लेक्स का उद्घाटन किया गया है । उन्होंने आश्वासन दिलाया कि जिला प्रशासन की तरफ से यथासंभव हर प्रकार का सहयोग किया जाएगा।

सोमवार से नए कोर्ट में कार्य आरंभ
पटौदी के नए जुडिशल कोर्ट कांप्लेक्स में सोमवार से न्यायिक कार्य आरंभ हो जाएंगे । यहां पर ग्राउंड फ्लोर पर और और फर्स्ट फ्लोर पर क्रमश 2-2 कोर्ट तथा चौंबर बनाए गए हैं। न्यायधीश तरुनम्म खान, न्यायधीश मोहम्मद सगीर , और न्यायधीश गरीमा यादव अपनी सेवाएं दे रहे हैं । इसके साथ ही फैमिली कोर्ट में भी सोमवार से ही कार्य आरंभ हो जाएगा । फैमिली कोर्ट के लिए न्यायिक अधिकारी नरेंद्र कौर अपनी सेवाएं देते हुए मामलों की सुनवाई करेंगी ।

पटौदी कोर्ट में एडीजे की मांग
पटौदी बार एसोसिएशन की तरफ से न्यायधीश अजय तिवारी को पटौदी बार के अध्यक्ष एडवोकेट विशाल चौहान के द्वारा सौंपे गए मांग पत्र में अनुरोध किया गया है कि पटौदी कोर्ट में एडीजे कोर्ट की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाए । इसके साथ ही एडवोकेट की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए आग्रह किया गया है कि लायर चेंबर के लिए 950 वर्ग गज जगह और उपलब्ध करवाई जाए, मौजूदा समय में इतने ही क्षेत्रफल में लॉयर्स चौंबर का निर्माण कार्य चल रहा है । इसके साथ ही लायर चेंबर परिसर से मुख्य सड़क मार्ग तक सीधा आवागमन की सुविधा के लिए सड़क का निर्माण भी करवाया जाए। वही नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स और बराबर में बन रहे लॉयर्स चौंबर को जोड़ने के लिए एक ऊपर गामी ब्रिज का भी निर्माण करवाया जाए ।

अपने हाथों से ही खिलाए लड्डू
पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के प्रशासनिक एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन जज अजय तिवारी ने यहां उद्घाटन के बाद अपनापन और आत्मीयता का दिल खोल परिचय कराया। उन्होंने उद्घाटन के उपरांत मौके पर मौजूद न्यायिक अधिकारी आरडी भारद्वाज, विजय दहिया, राजेश भारद्वाज, डीसी डॉ यश गर्ग व अन्य को अपने हाथों से प्लेट में रखे लड्डू उठाकर खिलाए। उद्घाटन सिलापट्ट से रिमोट द्वारा पर्दा हटते ही मुंह मीठा करने के लिए जैसे लड्डू रखी प्लेट सामने पहुंचाई गई तो बिना देरी किए न्यायधीश अजय तिवारी ने मुस्कुराते हुए लड्डू उठाए और मौके पर मौजूद सहयोगी न्यायिक अधिकारियों को भी खाने के लिए अपने हाथों से दिए।

यह गणमान्य अधिकारी और नागरिक रहे मौजूद
पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स के उद्घाटन समारोह के मौके पर गुरुग्राम कोर्ट के न्यायिक अधिकारियों में मानसी दीवान, मनोज कुमार राणा, फलित शर्मा, जसवीर सिंह, अमित संहरावत , नरेंद्र कौर , अनिल  कौशिक के अलावा एडवोकेट्स में पटौदी, गुरुग्राम, सोहना से मुख्यता गुरुग्राम बार के प्रधान एडवोकेट अभय सिंह, लखविंदर खटाना, राजेश राव पटौदी, नितेश यादव ,सचदेव सिंह, आर पी सैनी, पटोदी बार के पूर्व प्रधान संजीव यादव, तेजपाल सिंह चौहान , डीसीपी मानेसर मनवीर सिंह , पटौदी एसीपी वीर सिंह, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , नायब तहसीलदार प्रदीप पाहवा , थाना एसएचओ अमित कुमार, पूर्व एमएलए एवं एडवोकेट रामबीर सिंह सहित अनेक प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे

error: Content is protected !!