एसीपी ममता सौदा द्वारा राज्य स्तरीय महिला पुलिस साईकिल यात्रा का नेतृत्व.
महिला सुरक्षा, सशक्तिकरण और सामाजिक जागरूता महिला साइकिल रैली पहुंची.
साईकिल रैली में सिपाही से इंस्पैक्टर रैंक की 16 महिला पुलिस साइकिलिस्टस.
पुलिस महानिदेशक, हरियाणा द्वारा पंचकूला से रवाना की गई यह जागृति यात्रा

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए पुलिस महानिदेशक हरियाणा द्वारा शुरु की गई साईकिल रैली जागृति यात्रा गुरूवार को गुरुग्राम पहुंची। सहायक पुलिस आयुक्त ममता सौदा के नेतृत्व में इस साईकिल रैली को लीड कर रही महिला/निरीक्षक माया सहित 16 महिला पुलिस साईकिलिस्टस का गुरुग्राम बॉर्डर पर भव्य स्वागत किया गया। हरियाणा पुलिस की इस अनूठी पहल (जागृति यात्रा साईकिल रैली) को माध्यम बनाकर सामुदायिक केन्द्र धनकोट तथा प्लॉट नम्बर-7पी सैक्टर-34, गुरुग्राम में समारोह आयोजित करके सैकङों महिलाओं व बच्चों को जागरूक किया गया।

हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेशभर में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए एक जागृति यात्रा साईकिल रैली शुरु की गई है। इस जागृति यात्रा साईकिल रैली का शुभारम्भ प्रशांत कुमार अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक, हरियाणा द्वारा 15 नम्बर 2021 को पंचकूला से हरी झण्डी दिखाकर किया गया। पुलिस महानिदेशक, हरियाणा द्वारा हरी झंडी दिखाकर सहायक पुलिस आयुक्त श्रीमती ममता सौदा के नेतृत्व में रवाना की गई यह जागृति यात्रा साईकिल रैली में सिपाही से लेकर इंस्पैक्टर रैंक तक की 16 महिला पुलिस साइकिलिस्टस शामिल है, जो कि 25 दिनों में 23 पुलिस जिलों को कवर करते हुए 1194 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

पुलिस महानिदेशक, हरियाणा द्वारा पंचकूला से रवाना की गई इस जागृति यात्रा साईकिल रैली का मुख्य अदेश्य महिलाओं, लड़कियों व बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक कराने व महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित तथा जागरुक करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है। गुरूवार को यह जागृति यात्रा साईकिल रैली विभिन्न पुलिस जिलों को जागरुक करते हुए गुरुग्राम पहूँची। जिनका गुरुग्राम आगमन पर गुरुग्राम-झज्जर बॉर्डर पर फूलों की वर्षा, फूलमाला, बैण्ड तथा पुलिस बैण्ड से भव्य स्वागत किया गया। जागृति यात्रा साईकिल रैली के सभी 16 महिला पुलिस साइकिलिस्टस की टीम झज्जर-गुरुग्राम बॉर्डर से फूलों की वर्षा, फूलमाला, बैण्ड तथा पुलिस बैण्ड से भव्य स्वागत के साथ पहले सामुदायिक केन्द्र धनकोट, गुरुग्राम में पहूँची। उसके बाद फैशन एसेसरीज प्लाट नम्बर 7 पी सैक्टर-34, गुरुग्राम आयोजित समारोह में पहुँची । जहां पर उपस्थित सैकङों महिलाओं व बच्चों को महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए जागरुक किया गया।

चुप रहने से ही तो बढ़ता है अपराध  
साईकिल रैली को लीड कर रही महिला/निरीक्षक माया सहित इस साईकिल रैली टीम की ही महिला/मुख्य सिपाही कल्पना व महिला/सिपाही गीता ने महिला एवं बच्चों को जागरुक करते हुए बतलाया कि हरियाणा पुलिस महिलाओं व बच्चों के अपराधिक मामलों के अति संवेदनशील मानते हुए उन पर तत्परता से कार्यवाही करने के लिए सदैव तत्पर है । बच्चों व महिलाओं के अपराधिक मामलों को प्राथमिकता देते हुए अपराधियों को ना सिर्फ काबू करती है , बल्कि इन्हें सजा दिलाने के लिए हर सम्भव प्रयास भी करती है। इस विशेष व अनूठी पहल (जागृति यात्राश् साईकिल रैली) के माध्यम से महिलाओं को जागरुक करते हुए कहा कि, चुप रहने से अपराध तो बढता  ही है साथ में आपराधियों का हौंसला भी बुलन्द होता है। अपराध किसी भी किस्म का हौ अपराध के घटित होने पर पीड़ित के चुप रहने से अपराध बढ़ता है और अपराधी का हौंसला। समाज को महिलाओं के प्रति मानसिकता बदलने की जरूरत है। मानसिकता बदलने से ही देश भी तरक्की करेगा। महिलाएं छोटी-छोटी बातों पर फैसला लेना सीखें। जब तक नारी मन और शरीर से मजबूत नहीं होगी तब तक सशक्त होना संभव नहीं। माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें ताकि बच्चें महिलाओं का सम्मान करना सीखें। महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर महिलाएं जागरूक होगी और किसी प्रकार की आपराधिक घटना की सूचना तुरन्त पुलिस को देगी तो महिला विरुद्ध अपराधों में कमी आएगी और अपराधियों को सजा दिलवाकर समाज को अपराध मुक्त किया जा सकेगा।

अपराध की सूचना किसी भी पकार पुलिस को दें
धर्मबीर, सहायक पुलिस आयुक्त अपराध गुरग्राम तथा महिला/निरीक्षक गरिमा, पूर्व प्रबन्धक थाना महिला गुरुग्राम ने महिलाओं व बच्चों को जागरुक करते हुए कानून में महिलाओं के अधिकार व महिलाओं के लिए बने विशेष कानूनों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया । महिलाओं से अपील करते हुए बतलाया कि उनके साथ व अपने आसपास घटित होने वाले अपराधों की सूचना किसी भी माध्यम से पुलिस को अवश्य दें, ताकि पुलिस तत्परता से कार्यवाही करते हुए उस अपराध पर अंकूश लगाकर आरोपी को काबू करके उन्हें नियमानुसार सजा दिलवाई जा सके। कानून में बच्चों व महिलाओं के लिए विशेष कानूनों का प्रावधान है तथा जिसके लिए विशेष पुलिस टीमें तथा अन्य एजेंसिया भी हर समय कार्यरत है। महिला किसी भी प्रकार के अपराध सहन ना करें, पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है। इस जागृति यात्रा साईकिल रैली के दौरान बताया गया कि हरियाणा पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप, महिला हेल्पलाइन नं. 1091 व डायल 112 की सुविधा पहले से ही मुहैया करवाई हुई है।

आत्मरक्षा के लिए डैमो का प्रदर्शन
सामुदायिक केन्द्र धनकोट, गुरुग्राम में धनकोट गाँव के सरपंच तथा ग्रामवासियों द्वारा तथा फैशन एसेसरीज प्लाट नम्बर 7 पी सैक्टर-34, गुरुग्राम फैशन एसेसरीज के मालिक व पदाधिकारियों द्वारा इस जागृति यात्रा साईकिल रैली का स्वागत करते हुए जागरुकता आयोजन तथा इस अभियान और अधिक गति देने में अपना योगदान दिया। जागृति यात्रा साईकिल रैली के साथ ही प्लाट नम्बर 7 पी सैक्टर-34 गुरुग्राम में आयोजित आयोजन में डब्ल्यूईएसएस ग्रुप के सौजन्य से श्रीमती वीना गुप्ता व उनकी टीम के द्वारा महिला सुरक्षा से सम्बन्धित आत्मरक्षा की जानकारी डैमो के मध्यम से दी गई तथा जागृति यात्रा साईकिल रैली के सभी साईकिलिस्टस को शॉल व मोमेन्टों देकर सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!