बैठक में लम्बित शिकायतों व मुकदमों पर तुरन्त कारवाही करने तथा मोस्टवॉन्टेड दोषियों को पकड़ने के दिए निर्देश

सोनू धनखड़

झज्जर: 25 नवंबर 2021 – झज्जर के पुलिस अधीक्षक श्री वसीम अकरम ने बृहस्पतिवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय झज्जर में हुई अपराध गोष्टी में सभी थाना प्रबन्धकों को जिला में अपराधों की रोकथाम के साथ साथ वांछित, अति वांछित इनामी दोषियों को पकड़ने के संबंध में कड़े दिशा निर्देश दिए। लम्बित मामलों के जल्द निपटारे तथा वांछित, अति वांछित आरोपियों को पकड़ने के लिए गहनता से कार्रवाई करने व आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी निगाह रखने के सम्बंध में कड़े दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में एसपी श्री वसीम अकरम ने थानों में दर्ज आपराधिक मामलों के संबंध में चर्चा करते हुए उनपर जल्द से जल्द हर सम्भव कारवाही करके उनके निपटारे को लेकर कड़े दिशा निर्देश किए गए। विचाराधीन लंबित मामलों के वांछित आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने, महिला विरुद्ध अपराधों की सूचना पर तत्परता से कार्रवाई करने तथा महिला विरुद्ध अपराध के लंबित मामलों पर तुरंत कार्रवाई करके वांछित आरोपियों की गिरफ्तारी के संबंध में कड़े दिशा निर्देश दिए गए। डायल 112 की शिकायत पर तुरंत मौका पर पहुंचने व उचित कार्रवाई करने के संबंध में कड़े निर्देश दिए गए। किसी भी तरह की कंप्लेंड पर निष्पक्ष एवं तत्परता से कार्यवाही करने के दिशा निर्देश किए गए। थाना में आए प्रत्येक व्यक्ति के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार करने के संबंध में कड़े निर्देश दिए गए। शिकायतकर्ता द्वारा दी गई शिकायत पर उसे तुरंत रसीद देने के निर्देश दिए गए। उन्होंने आपराधिक मुकदमों पर की गई कार्रवाई से शिकायतकर्ताओं को भी अवगत कराने के दिशा निर्देश किए।

बैठक में एसपी श्री वसीम अकरम ने जिला के सभी थाना प्रबंधको व चौकी प्रभारियों को शहरी एवं ग्रामीण इलाका में आपसी सौहार्दपूर्ण सामाजिक भाईचारा, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रत्येक थाना क्षेत्र के प्रत्येक गांव के सम्मानित एवं मौजिज व्यक्तियों की पहचान करने व उन से लगातार संपर्क बनाए रखने के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। पुरानी रंजिश के मामलों का पता लगा कर किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधि को होने से पहले ही उसे रोकने के संबंध में हर संभव कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। अवैध हथियारों तथा मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त दोषियों की धरपकड़ करने तथा प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी निगरानी सहित उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। नशीले पदार्थों तथा अवैध हथियारों के स्रोत का पता लगाकर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

उन्होंने अपराधों की रोकथाम के साथ साथ वांछित पीओ , बेलजम्पर , पैरोल जम्पर तथा मोस्ट वांटेड अपराधियों को पकड़ने के लिए उनकी विस्तृत जानकारी एकत्रित करके योजना बनाकर गम्भीरता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में कोई भी आपराधिक घटना क्यों और किस प्रकार होती है, क्या उसे कोई पीछे से सपोर्ट करता है। अपराधियों के पास हथियार कहां से आते हैं और कौन सप्लाई करता है। अपराधिक घटना को अंजाम देने के बाद दोषी कहां भाग जाते हैं और इनके ठिकाने कहां कहां हैं। जिला में कौन-कौन से आपराधिक गिरोह सक्रिय हैं, के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी एकत्रित करके अपराधियों के खिलाफ ठोस कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम को मद्देनजर रखते हुए जिला में रह रहे किरायेदारों व घरेलू नौकरों की पुलिस वैरिफिकेशन करवाने के संबंध में कड़े दिशा निर्देश दिए गए।

आगामी सर्द व धुन्ध के मौसम को ध्यान में रखते हुए चोरी व पशु चोरी इत्यादि अपराधिक वारदातों की रोकथाम के लिए पुलिस गश्त के अतिरिक्त जिला के प्रत्येक गांव में ठीकरी पहरा लगवाना सुनिश्चित किया जाए। सर्वजनिक स्थानों पर शराब पीकर हुड़दंग करने वालों व आवारागर्दी करने वालों तथा अवैध अहातो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। रोड़ पर अवैध पार्किंग से होने वाले जाम को रोकने के लिए उचित कार्रवाई की जाए। रोड़ पर अवैध रूप से खड़े वाहनों तथा ब्लैक फिल्म लगे वाहनों पर कड़ी निगाह रखते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। क्राइम मीटिंग में एसपी श्री वसीम अकरम की मुख्य मौजूदगी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री विक्रांत भूषण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्रीमती भारती डबास, सहायक पुलिस अधीक्षक बादली श्री अमित यशवर्धन, डीएसपी झज्जर राहुल देव, डीएसपी बहादुरगढ़ पवन कुमार, डीएसपी झज्जर नरेश कुमार, जिला के सभी थाना प्रबंधक, चौकी प्रभारी व अन्य पुलिस जवान मौजूद रहे।

error: Content is protected !!