चंडीगढ़ 23 नवंबर – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री. जेपी दलाल ने किसानों को आश्वासन दिया कि राज्य में उर्वरकों की कमी नहीं होगी और किसानों को रबी फसल की बिजाई के दौरान में कोई कठिनाई नहीं होगी।

यह बात श्री दलाल ने आज यहां केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया के आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद कही ।

उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण पैदा हुई डीएपी उर्वरक की तत्काल मांग को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य को दी गई इस तत्काल सहायता से हरियाणा में खाद की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि डीएपी उर्वरक को 3000 रुपये प्रति बोरी की दर से खरीदा जाता है लेकिन किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इसे आगे 1200 रुपये प्रति बोरी की दर से उपलब्ध कराया गया है।

श्री जे. पी. दलाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के साथ राज्य में लगभग 11 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। केंद्र सरकार द्वारा राज्य को लगभग 4.5 लाख मीट्रिक टन यूरिया पहले ही उपलब्ध कराया जा चुका है।

रबी फसलों की बिजाई के दौरान यूरिया की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री ने 31 दिसंबर, 2021 तक हरियाणा प्रदेश के लिए 4.5 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक उपलब्ध कराने की मांग को मंजूरी दी है।

श्री जे पी दलाल ने कहा कि किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए 2400 रुपये प्रति बोरी की दर से देश में आयात होने वाला यूरिया किसानों को 267 रुपये प्रति बोरी की दर से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।

error: Content is protected !!