वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 17 नवंबर :- जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने बताया कि आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत आईएएस के मार्गदर्शन में अंतरराष्ट्रीय मधुमेह दिवस एवं प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का आयोजन 14 से 18 नवंबर तक प्रदेशभर में किया गया है। कार्यक्रम के चौथे दिन भी शिविर को लेकर जनमानस में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। स्वस्थ रहने के लिए योग एवं प्राणायाम का नियमित अभ्यास जरुरी है क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क वास करता है। कार्यक्रम में जिले के अलग अलग इलाकों काफी संख्या में लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हुए प्रतिदिन मधुमेह प्रबंधन शिविर में योग का अभ्यास कर रहें है।

उन्होंने कहा कि आज के समय बढ़ते मधुमेह के रोगियों को देखते हुए यह शिविर बहुत लाभदायक है। यह भारतीय योग संस्थान एवं पतंजलि योग समिति के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इसमें मधुमेह से संबंधित योग मुद्राएं मंडूकासन, वक्रासन, शशांकासन गोमुखासन एवं अन्य आसन को कराया जा रहा है। आयुष विभाग से डा. कुमार आनन्द, डा. प्रेम, डा. शुभम गर्ग, मनजीत, बलराज, रवि, छत्रपाल एवं भारतीय योग संस्थान एवं पतंजलि योग समिति मान सिंह, पाला राम, कुलवन्त सिंह, कमल किशोर, प्रवीन कुमार, पवन कुमार, नरेश कुमार द्वारा कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है।

इस शिविर में मधुमेह निवारण से संबंधित योग कराया जाएगा। इस शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का बीपी, ब्लड शुगर व वजन की जांच की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में शिविर में भाग ले।

error: Content is protected !!