दीवाली पर पटाखों से नहीं गोलियों से दहला गुरुग्राम का कासन

 कासन गोली कांड में अभी तक कुल दो लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है। मानेसर नगर निगम क्षेत्र के गांव कासन इलाके में यह गोलीकांड गुरूवार रात दीवाली पूजन के समय अंजाम दिया गया था। पूर्व सरपंच गोपाल राघव के परिवार पर कातिलाना हमले में अब तक दो लोगों की मौत होने की खबर है। बताया गया है कि 21 वर्षीय विकास की घटना के बाद ही उपचार के दौरान कल मौत हो गई थी। वहीं गंभीर घायल 35 वर्षीय सोमपाल उर्फ सोनू की भी इलाज के दौरान ही अस्तपाल में मौत हो गई है। वहीं, प्रवीण बलराम, यश और राजेश को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया है। घायलों में एक आठ साल का बच्चा यश भी शामिल है।’ 

फतह सिंह उजाला

कासन/पटौदी। साईबर सिटी गुरुग्राम के नए नगर निगम इलाके मानेसर के गांव कासन में दिवाली की रात माहौल पटाखों से नहीं बल्कि गोलियों की गड़गड़ाहट से उस वक्त दहल उठा जब दिवाली पूजन कर रहे एक परिवार पर हमलावरों ने इतनी गोलियां दाग दी कि पूर्व सरपंच के परिवार के 6 लोगों को गोलियां लगी । जिनमें से एक युवक की मौत हो गई , जबकि पांच लोग अस्पताल में भर्ती हैं । जिनमें से दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है । पुलिस के मुताबिक आपसी रंजिश के चलते परिवार पर हमला किया गया है ।

इस पूरे मामले में पुलिस के द्वारा राजेश कुमार पुत्र रामचंद्र की शिकायत पर योगेंद्र उर्फ रिंकू , दीपक उर्फ भोलू , मनीष उर्फ राणा, अमित और गांठ पर हत्या और हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया है । राजेश कुमार पुत्र राम चंद्र के द्वारा पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक बहन विमला का विवाह कासन निवासी गोपाल राघव के साथ हुआ था । उनके दो लड़के बलराम और सोहन उर्फ सोनू है । वर्ष 2007 में योगेंद्र और रिंकू के भाई मनोज की आपसी झगड़े में मौत हो गई थी और इस मामले में बलराम तथा सोहनपाल को सजा भी हुई थी । बीते करीब सात-आठ वर्ष से यह दोनों जमानत पर घर आए हुए हैं। दिवाली वाली रात गुरुवार को राजेश कुमार अपनी बहन विमला के घर अपने लड़के विकास राघव के साथ मिलने के लिए आया हुआ था। दिवाली पूजन के बाद बलराम ,सोहनपाल बुआ का लड़का प्रवीण बैठे आपस में बात कर रहे थे , विकास उस समय बलराम के लड़के 8 वर्षीय यस के साथ दिवाली मना रहा था । इसी दौरान अचानक कुछ लोग घर में घुस आए और इनके हाथों में हथियार तथा पिस्टल इत्यादि थी । घर में घुसते ही ताबड़तोड़ विकास पर गोलियां चला दी , यश को भी गोली मारी गई और इसके बाद कमरे की तरफ घुस आए । कमरे में बलराम, सोहन, परवीन सहित स्वयं राजेश कुमार पर भी गोलियां चलाई गई , इस हमले में सभी को गोलियां लगी हैं । पुलिस ने राजेश कुमार पुत्र रामचंद्र की शिकायत पर उपरोक्त चारों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 148, 149, 302, 307, 452 व अन्य के तहत मुकदमा दर्ज कर हमलावरों की तलाश आरंभ कर दी है।

हमलावरों के द्वारा किस प्रकार अंधाधुंध फायरिंग की गई इस का अंदाजा इसी बात से हो जाता है कि घर के आंगन और बाहर गली के रास्ते में पड़े दर्जनों गोलियों के खोल पुलिस को मौके से मिले है। गाड़ियों की खिड़की के शीशे भी गोलियों से टूट कर गिर गए।  बताया गया है कि जिस समय हमलावरों के द्वारा फायरिंग की जा रही थी, घर की महिला पालतू कुत्ते को रोटी खिला रही थी। अज्ञात लागों को घर में  घुसा देख जैसे ही कुत्ता उनकी तरफ दौड़ा तो कुत्तंे को भी गाली मार दी गई। मकान में रहने वाले परिवार पर हमलावरों ने आपसी रंजिश के चलते दनादन गोलियां दागी और मौके से फरार हो गए। दरअसल दिवाली की शाम करीब साढे आठ बजे मानेसर इलाके के कासन गांव में पूर्व सरपंच गोपाल राघव के परिवार पर हमलावरों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी । जिसमें 6 लोगों को गोलियां लगी ।  हमले में घायल 21 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत भी हो गई । इस हमले में जब परिवार की महिला पर बदमाशों ने फायरिंग की तो घर के पालतू कुत्ते ने महिला की जान बचाई , जिसकी वजह से एक गोली कुत्ते को भी लगी । वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश बड़ी ही आसानी से फरार भी हो गए । घटना की जानकारी पुलिस को मिली तो पुलिस के आलाअधिकारी समेत क्राइम ब्रांच की टीमें भी मामले की जांच के लिए कासन गांव पहुंची और जांच में जुट गई ।

वीरसिंह एसीपी पटौदी के मुताबिक हमले में घायल लोगों में एक 8 साल बच्चा भी घायल हुआ है, उसको भी हाथ में एक गोली लगी है । परिजनों का कहना है कि ये हमला रिंकू नाम के युवक ने कराया है, क्योंकि उनसे परिवार की पुरानी रंजिश चली आ रही है । परिजनों के मुताबिक साल 2007 में होली के दिन रिंकू के परिवार के एक सदस्य की हत्या कर दी गई थी , जिसका बदला लेने के लिए रिंकू ने उनके परिवार पर फायरिंग की है । जानकारी के मुताबिक इस फायरिंग में 21 साल के विकास राघव युवक को 15 से 20 गोलियां लगी ,  जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।  जबकि परिवार के 5 सदस्यों को किसी को 2 गोलियां तो किसी को तीन गोलियां लगी है , जिनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है । जिस घर में फायरिंग हुई उस घर में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं । लेकिन बताया ये जा रहा है की जिस कम्प्यूटर से कमरे अटैच है ,उसमे पासवर्ड लगाया हुआ है  और पासवर्ड सिर्फ विकास को पता था, लेकिन विकास की मौत हो चुकी है , लेकिन पुलिस की टीमें हर एंगल से जांच कर रही है।  

वहीं परिजन बलबीर चौहान के मुताबिक साल 2007 में हुई हत्या का बदला लेने के लिए अब से पहले भी रिंकू इसी परिवार को सदस्यों पर तीन बार जानलेवा हमला करा चुका है । लेकिन इस बार रिंकू कामयाब हो गया और पूरे परिवार पर ही जानलेवा हमला कर दिया । पुलिस का दावा है कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा । लेकिन परिजनों का ये भी कहना है की जब रिंकू ने करीब तीन महीने पहले भी हमला किया था, तब भी पुलिस ने जल्द गिरफ्तार करने का दावा किया था । लेकिन आरोपी पुलिस की पकड़ से बहार रहा।  

You May Have Missed