पुलिस आपके साथ… पहले तो कर दिया इनकार उसके बाद एफ आई आर

मामला दो युवतियों के साथ एटीएम कार्ड बदल पैसे निकालने का.
यह घटना पुलिस चौकी हेली मंडी इलाके में ही एक एटीएम की

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 साइबर अपराध , एटीएम ठगीं सहित ऑनलाइन ठगी के मामले में पुलिस के द्वारा जहां आम जन को जागरूक किया जा रहा है । इस प्रकार के अपराध करने वालों पर शिकायत मिलते ही पुलिस आयुक्त गुरुग्राम सहित डीजीपी हरियाणा पुलिस और हरियाणा के गृह मंत्री के द्वारा स्पष्ट निर्देश जारी किए हुए हैं। लेकिन लगता है पुलिस इस प्रकार के अपराधों की संख्या के आंकड़ों को कम दिखाने के लिए पीड़ितों के द्वारा दी गई शिकायत को न तो गंभीरता से लेती है और ना ही जल्दी से मुकदमा दर्ज किया जाता है। यही कारण है की एटीएम के आसपास शिकार की तलाश में मौजूद रहने वाले अपराधिक तत्वों के हौसले पुलिस की ढुलमुल कार्रवाई को देखते हुए अपने चरम पर बने हुए हैं ।

घटना हेली मंडी पुलिस चौकी इलाके की है , यहां पहले तो हेली मंडी पुलिस चौकी में पीड़ित युवती के द्वारा दी गई शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया।  जब यह मामला मीडिया के सामने आया उसके बाद में पटोदी थाना एसएचओ अमित कुमार से संबंधित मामले में जानकारी मांगी गई । उन्होंने बताया कि हेली मंडी चौकी प्रभारी से बात करके मामला भी दर्ज किया जाएगा । घटना 1 नवंबर की है और हेली मंडी पुलिस चौकी में पीड़ित युवती की शिकायत पर एटीएम कार्ड बदलने और धोखे से पैसे निकालने के अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाने की कार्यवाही समाचार लिखे लिखे जाने तक जारी थी। इस मामले में जानकारी मांगने पर हेली मंडी चौकी में मौजूद फोन रिसीव करने वाले कर्मचारी योगेंद्र ने बताया कि प्रवीण पुत्री सुरजीत निवासी अंबाला हाल आबाद वार्ड नंबर चार हेली मंडी के द्वारा दी गई शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया जाने की कार्यवाही जारी है । पीड़ित के मुताबिक घटना 1 नवंबर की है , दोपहर के समय वह एटीएम से पैसे निकालने के लिए पहुंची तो पहले से मौजूद एटीएम में व्यक्ति के पैसे नहीं निकले , वह लौट गया ।

उसी समय वहीं पर दो व्यक्ति भी मौजूद थे और जब युवती के द्वारा अपना एटीएम कार्ड मशीन में लगाया गया तो पैसे नहीं निकले । इसी बीच में युवती को बातों में लगाकर उसका पिन नंबर भी शातिर दिमाग व्यक्ति ने नोट कर लिया । वहीं दूसरी तरफ इस शातिर दिमाग व्यक्ति का साथी भी मौजूद था , युवती को एटीएम में मौजूद शातिर दिमाग व्यक्ति ने कुछ देर बाद आने के लिए कहा। इसी बीच में जो दूसरा साथी साथी मौजूद था उसने बेहद चालाकी से एटीएम मशीन में लगाए गए यूपी के एटीएम कार्ड को बिना देरी किए बदल लिया । पैसे नहीं निकलने से हताश युवती एटीएम से चली गई और उसके बाद में मैसेज आया कि खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं । युवति के आरोप अनुसार अपने साथ हुई इस धोखाधड़ी और चालाकी से बदले गए एटीएम कार्ड की हेली मंडी चौकी में शिकायत दी गई और सीसीटीवी फुटेज की जांच करने के लिए मांग की गई ।

युवति के आरोप के मुताबिक हेली मंडी पुलिस के द्वारा जवाब दिया गया कि एटीएम में सीसीटीवी फुटेज के लिए ऊपर से परमिशन लेनी होगी और इसमें 15 से 20 दिन और एक माह भी लग सकता है।ं वही यदि एटीएम बदलने वाले और पैसे निकालने वाले पहचान कर पकड़े भी गए, तो पैसे वापस मिलने की कोई गारंटी नहीं है। युवति  के ही मुताबिक हेली मंडी चौकी में ही कुछ इसी प्रकार के ठगी करने वाले लोगों के फोटो दिखाए गए तो युवती ने एटीएम में अपने साथ कार्ड बदलने और पैसे निकालने वाले को भी पहचान लिया और संबंधित व्यक्ति की फोटो देखकर पुष्टि कर दी कि इसी व्यक्ति के द्वारा एटीएम में एटीएम कार्ड बदलने और पैसे निकालने की धोखाधड़ी की गई है। वही पीड़ित युवती का यह भी कहना है कि जिन व्यक्तियों के द्वारा एटीएम में एटीएम कार्ड बदला गया और धोखे से पैसे निकाले गए , उनमें से एक व्यक्ति को कुछ ही देर के बाद में स्कूटी पर ही जाते हुए देखा भी था।  इसके बाद में मीडिया के द्वारा पूरे घटनाक्रम की जानकारी मांगने पर अंततः हेली मंडी पुलिस को एटीएम कार्ड बदलने और धोखाधड़ी से पैसे निकालने वालों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने की कार्रवाई करनी ही पड़ी । अब देखना यह है कि एटीएम में मौजूद दोनों शातिर ठगों को पुलिस कब तक और कितनी जल्दी अपनी गिरफ्त में लेकर पीड़ित युवती को उसका एटीएम कार्ड और पैसे उपलब्ध करवा सकेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!