अनूठी शादी कर शादियों में होने वाले भारी भरकम खर्चों व दिखावे के उलट समाज को दिया सादगी का संदेश

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

हिसार 1 नवंबर :- “ना बैंड, ना बाजा, ना बाराती, ना घोड़ी व ना ही दहेज और 16 मिनट में हो गई शादी। दिल्ली रोड स्थित एक बैंक्वेट हॉल में बंदी छोड़ भक्ति मुक्ति ट्रस्ट द्वारा जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल महाराज से दिशा व ज्ञान प्राप्त अनुयायी बरवाला वार्ड नम्बर 19 निवासी भगत चंद्रशेखर की पुत्री ममता कुमारी,व गंगा सहारा बीकानेर राजस्थान निवासी निवासी भगत बाबूलाल के पुत्र का विवाह मात्र 16 मिनट की गरुवाणी के उच्चारण के साथ संपन्न हो गया।

ट्रस्ट के सेवादार राजेश सिवानी ने बताया कि संत रामपाल महाराज से आशीर्वाद प्राप्त उनके अनुयायी इस प्रकार से बिना दहेज, बैंड-बाजा व बिना रिति-रिवाज के विवाह करते हैं और शादियों पर होने वाले भारी भरकम खर्चे व दिखावे के उलट सादगी व सकारात्मक सोच का संदेश देते हैं।

सेवादार राजेश सिवानी ने कहा कि आज के समय में लडक़ी का विवाह करना कोई सरल कार्य नहीं है लडक़ी का पिता कर्ज लेकर भी विवाह करता है ताकि समाज में वह दिखा सके और दहेज में काफी साजो-सामान दान में देता है जबकि यह प्रथा गलत है जिस व्यक्ति ने अपने जिगर का टुकड़ा रूपी पुत्री का दान कर दिया उस के बाद यह दुनियावी दान बेकार है। इसलिए हमें फिजुल के आडंबरों से बचना चाहिए,बल्कि समाज के गणमान्य व्यक्तियों को पहल करते हुए इस ओर ध्यान देना चाहिए ताकि बेफजूल खर्चे से बचा जा सके।

बारातियों के रूप में अनुयायी ही अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हैं। विवाह से पूर्व सत्संग किया गया व उसके उपरांत सभी श्रद्धालुओं के समक्ष दोनों नव दंपत्ति ने विवाह किया। सत्संग से प्रभावित होकर 6 नए भक्त आत्माओं ने उपदेश ग्रहण किया।

इस अवसर पर राजेश सिवानी के अलावा मनोज,कृष्ण आदमपुर, विक्रम सिंह, धर्मपाल, महेंद्र मिर्जापुर, आदि सहित काफी संख्या में अनुयायी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!