01 कार 02 देशी कट्टा, 08 कारतूस, 04 खोल, 04 मोटरसाईकिल व 01 कैन्टर बरामद.
यह घटना बीती रात को सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक जाने वाले रोड की.
आरोपियों ने अपनी दौड़ाती हुुई कार से ही पुुलिस टीम पर चलाई गोलियां

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। चोरी, अपहरण, लूट व पुलिस पर गोली चलकर जानलेवा हमला करने जैसे अपराधों की दर्जनों वारदातों को अंजाम देने वाले 04 अन्तर्राज्यीय बदमाशों को मुठभेड़ के बाद अपराध शाखा सैक्टर-39, गुरूग्राम की पुलिस टीम ने काबू किया है।’ आरोपी अपने अन्य साथियों के साथ कार में सवार होकर चोरी करने के लिए आते गुरूग्राम थे और रैकी करने के बाद मोटरसाईकिल/कार चोरी करके फरार हो जाते थे। आरोपियों द्वारा वारदातों को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 कार (कम्रपतम) 02 देशी कट्टा, 08 जिंदा कारतूस, 04 खोल कारतूस, 04 मोटरसाईकिल व 01 कैन्टर बरामद किया गया है।’

एसीपी क्राइम प्रीतपाल ने जानकारी देते बताया कि बीती रात एसआई राजकुमार, इंचार्ज अपराध शाखा सैक्टर-39, अपनी टीम के साथ गश्त पर बख्तावर चौक के पास उपस्थित थे कि उन्हे  ंएक सूचना मिली कि अकील उर्फ अक्का, अजरूदीन उर्फ अजरू, रिंकू मीणा व राकेश कुमार मीणा नाम के चार लड़के जो सभी राजस्थान के रहने वाले है, हथियारों सहित बिना नंबर की स्विफ्ट क्रपतम गाड़ी मे सवार होकर राजीव चौक के पास किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में घूम रहे हैं। उप-निरीक्षक राजकुमार ने टीम सहित स्विफ्ट क्रपतम गाड़ी में सवार व्यक्तियों को राजीव चौक के आस-पास तलाश शुरू कर दी। पुलिस टीम जब सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक जाने वाले रोड पर पहुंची तो सामने एक बिना नंबर की स्विफ्ट क्रपतम गाड़ी आती हुई दिखाई दी। जिसको शक होने पर एसआई राजकुमार ने सायरन देते हुए रुकने का इशारा किया, लेकिन गाड़ी चालक ने पीछा कर रही सरकारी गाड़ी को देखते हुए तथा सायरन की आवाज सुनते ही गाड़ी  की स्पीड बढ़ा दी।

ठसके बाद में पुलिस टीम ने गाडी सहित पीछा करना शुरू किया तथा लगातार गाडी रुकने का इशारा किया । लेकिन गाड़ी मे बैठे लड़को ने पुलिस की गाडी को पीछे आता देख अपने पास लिए हुए हथियार से पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से गोली चला दी। एक गोली एसआई  राजकुमार की बाई तरफ से निकल गयी और सरकारी गाड़ी मे बैठे किसी भी पुलिस कर्मचारी को नहीं लगी। इसी दौरान पुलिस टीम ने फोन से कंट्रोल रूम गुरुग्राम को संदिग्ध लड़को व गाड़ी स्विफ्ट क्रपतम बारे सूचित किया  तथा आगे नाकाबंदी करवाने के लिए कहा गया। स्विफ्ट क्रपतम गाड़ी चालक ने अपनी गाड़ी मार्बेल मार्केट से डीपीजी कॉलेज की तरफ मोड ली तथा सरकारी गाड़ी पर फायर करते रहे। पुलिस टीम भी उनका पीछा करते हुए चेतावनी देते रहे और जवाब में राजकुमार ने अपनी सरकारी पिस्टल से चार हवाई फायर भी किए। इसी दौरान आगे चल रही स्विफ्ट क्रपतम गाड़ी का टायर फटने से उसकी गति कम हो गई। जिसको तेजी से ओवरटेक किया तथा गाड़ी के आगे सरकारी गाड़ी को लगाकर रुकवाया। सरकारी गाड़ी आगे लगते ही गाड़ी मे बैठे लड़के खिड़की खोलकर भागने लगे। जिनका पुलिस टीम ने बहादुरी व निडरता से पीछा करते हुए काबू करने में  सफलता हासिल की। नाम पता पूछा तो उन्होंने अपना अपना नाम व पता अकील उर्फ अक्का पुत्र दीन मोहम्मद उर्फ पप्पू निवासी गाँव मेवात गढ़ी थाना खोह जिला भरतपुर, राजस्थान, उम्र 25 वर्ष, राकेश कुमार मीणा पुत्र मोतीलाल मीणा निवासी गाँव कोठीन थाना बांदीकुई जिला दौसा, राजस्थान, उम्र 28 वर्ष, अजरूदीन उर्फ अजरू पुत्र घुटटा निवासी गाँव शेरपुर थाना नौगावा जिला अलवर, राजस्थान, उम्र 24 वर्ष और रिंकू मीणा पुत्र जगदीश प्रसाद निवासी गाँव निहालपुरा थाना बांदीकुई जिला दौसा, राजस्थान उम्र 25 वर्ष के तौर पर बताया।

सभी आरोपियों द्वारा पुलिस टीम पर गोलियां चलाकर जानलेवा हमला करने की वारदात को अंजाम देने पर थाना सदर, गुरूग्राम में भादस 353, 307, 186, 34 – 25 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया व सभी आरोपियों को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। आरोपियों से प्रारम्भिक पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी ’अकील उर्फ अक्का इस गिरोह का मुख्य सरगना है और इसके खिलाफ चोरी के 1 दर्जन से भी अधिक अभियोग अंकित है।’ उपरोक्त आरोपी ’राकेश कुमार मीणा के खिलाफ अपहरण के 03 अभियोग तथा आरोपी रिंकू उर्फ मीणा के खिलाफ 02 आपराधिक मामले अंकित है।’

आरोपियों के द्वारा किये गए खुलासे
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी अकील उर्फ अक्का को इसी के साथी ने गोली मार दी थी। गोली इसके पेट के आरपार हो गई थी। इसने अपना ईलाज पुलिस के डर से अपने घर पर ही किसी झोलाछाप डॉक्टर से करवाया। काफी दिनों तक इसके पेट का एक थैलीनुमा हिस्सा पेट से बाहर लटका रहा, जिसे देखने पर यह बीमार और पीड़ित दिखाई देता था। उस दौरान भी यह अपने अन्य साथियों के साथ गाड़ी में सवार होकर आता और यह रैकी करता था। इसको देखकर लोगों को लगता था कि यह बीमार है और इस पर संदेह भी नही करते थे और यह बड़ी आसानी से चोरी करके फरार हो जाता था। आरोपी अकील उर्फ अक्का ताला तोड़ने/खोलने में माहिर है, चन्द मिनटों में ही यह खड़ी मोटरसाईकिल, स्कूटर, कार, चपबानंच इत्यादि के ताले खोल देता है। उन अपने साथ 02 हजार रुपए में किराए पर आदमी लेकर आता और यह वाहन चोरी करके यह अपने साथ लाए अपने साथियों को देकर भेज देता था। चोरी की हुई 01 मोटरसाईकिल/स्कूटर को यह 08 से 10 हजार रुपयों में तथा चोरी की गई 01 गाड़ी/पिकअप को यह 30 से 50 हजार रुपयों में बेच देता था। यह राजस्थान व हरियाणा में चोरी की वारदातों को अंजाम देने में सक्रिय है। आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग व अन्य वारदातों को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 कार (कम्रपतम) 02 देशी कट्टा, 08 जिंदा कारतूस, 04 खोल कारतूस, 04 मोटरसाईकिल व 01 कैन्टर बरामद’ किया है। आरोपियों से अन्य वारदतों व अन्य साथियों के बारे में गहनता से पुलिस पूछताछ की जा रही है। आगामी कार्यवाही हेतु आरोपियों को अदालत में पेश किया जाएगा।

error: Content is protected !!