आजादी के अमृत महोत्सव के साथ हरियाणा की संस्कृति की धमक दिखाई देगी सांस्कृतिक संध्या में
हरियाणवीं डांस,गीत, रागनियों व नाटक की होगी प्रस्तुति
निःशुल्क होगी आमजन की एंट्री, किंगडम आफ ड्रीम्स मंे आयोजित होगा कार्यक्रम।

गुरूग्राम, 29 अक्टूबर। हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में साजन कांगड़ा थियेटर ग्रुप द्वारा ‘ गुलामी की जंजीरों में जकड़ी मां भारती‘ विषय पर नाट्य प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रहेगी। यह नाटक आज के बदलते परिवेश में आजादी के महत्व की कहानी पर आधारित है। आजादी का हमारे जीवन में क्या महत्व है और इसे पाने के लिए हमारे देश के वीरों ने कितना संघर्ष किया है आदि का गौरवशाली इतिहास संजोए हुए है।

उन्होंने बताया कि साजन कांगड़ा थियेटर ग्रुप द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली नाट्य प्रस्तुति में दर्शाया गया है कि किस प्रकार मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आजाद करवाने में देश के शहीदों व महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। इसके साथ ही, आज के बदलते परिवेश में हमारे समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों जैसे -कन्या भ्रूण हत्या , भ्रष्टाचार , जात-पात जैसी बुराईयों से भी आजादी दिलाने का विषय भी उजागर किया गया है। इस प्रस्तुति के माध्यम से आमजन को यह संदेश दिया जाएगा कि केवल अंग्रेजो से आजादी मिलना ही आजादी नही है बल्कि आजादी के सही मायनों में सामाजिक बुराईयों से आजादी मिलना ‘आजादी‘ है।

इसके साथ ही सांस्कृतिक संध्या में नरेन्द्र ग्रुप द्वारा ‘देसां में देस भारत, भारत में हरियाणा‘ की धमाकेदार प्रस्तुति दी जाएगी। इस ग्रुप डांस में भारत की अनेकता में एकता की छंटा देखने को मिलेगी। सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ राजीव एंड ग्रुप द्वारा वंदे मातरम गीत की प्रस्तुति से होगा जबकि समापन राष्ट्रीय गान से किया जाएगा। इसी प्रकार, बख्शी नगाड़ा पार्टी द्वारा कार्यक्रम में आने वाले लोगों का स्वागत किया जाएगा।

सांस्कृतिक संध्या के भव्य आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है जोकि अंतिम चरण में है। यह भव्य आयोजन सैक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स में 31 अक्टूबर को सांय 4 बजे आयोजित किया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से नगराधीश सिद्धार्थ दहिया की देख रेख में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बारिकी से अध्ययन करते हुए काम किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल पर आमजन की सुविधा का भी विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए योजना बनाई गई है। इस कार्यक्रम में आमजन के लिए एंट्री बिल्कुल निःशुल्क रखी गई है।

श्री दहिया ने बताया कि कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए जाने-माने कलाकार गुरूग्राम पहंुच चुके हैं। इसके अलावा, स्कूल व कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा भी आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्या में दर्शकों को विशुद्ध हरियाणवी संस्कृति देखने को मिलेंगी। नगराधीश ने जिला वासियों से हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित किए जाने वाली सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में पहुंचकर आनंद उठाने का आह्वान किया है।

उपायुक्त ने कहा कि जिलावासियों विशेषकर युवा पीढ़ी को हमारे देश के महावीरों व शहीदों की बलिदान गाथा से रूबरू करवाने के उद्देश्य से हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्र्रम आयोजित किए जा रहे हैं। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों का थीम ही हरियाणा के वीरों की गौरव गाथाओं पर आधारित रखा गया है। हरियाणा की परंपराओं व लोककथाओं के महत्व को आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

error: Content is protected !!