चण्डीगढ़, 28 अक्तूबर- प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय अपने-अपने परिसरों में कौशल विकास केन्द्र व इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करें जिनमें विश्वविद्यालय के शिक्षकों के साथ-साथ पूर्व छात्र भी विद्यार्थियों को कौशलता व प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवा सकते हैं। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति श्री सोमनाथ सचदेवा से बातचीत में कही। श्री सचदेवा ने वीरवार को राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट कर विश्वविद्यालय की गतिविधियों से अवगत करवाया।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों के पूर्व छात्र शिक्षा पूरी कर चुके छात्रों की जॉब प्लेसमेंट में भी सहायक सिद्ध होंगे। इसके साथ-साथ विभिन्न विषयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इंटर्नशिप की सुविधा भी उपलब्ध हो सकती है। उन्होंने कहा कि पूर्व छात्रों का विश्वविद्यालय की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में भी योगदान लिया जा सकता है। जिससे विश्वविद्यालयों के आत्मनिर्भर होने का मार्ग प्रशस्त होगा।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कोर्सिस शुरू करके दूरदराज व देशभर के युवाओं को शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सकती है। उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को के.जी. से पी.जी से शिक्षा की व्यवस्था करने पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप विश्वविद्यालय परिसरों में के.जी. से पी.जी तक की शिक्षा उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि शिक्षा की नई तकनीकों और रिसर्च कार्यों के आदान-प्रदान से ही विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। इसलिए विश्वविद्यालयों को चाहिए कि वे शोध, प्रशिक्षण, कौशलता तथा रोजगारोन्मुखी शिक्षा के लिए विशेषज्ञ विश्वविद्यालयों से एम.ओ.यू करें। इससे शिक्षकगण तो नई तकनीकों से अवगत होंगे ही विद्यार्थी भी विश्व स्तरीय शिक्षा मे पारंगत होंगे।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति श्री सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि विश्वविद्यालय में 14 नए कोर्सिस व डिग्री को ऑनलाइन शुरू किया जा रहा है। जिनमें अधिकतर डिप्लोमा कोर्सिस शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत प्राप्त हुई 40 करोड़ की राशि से विश्वविद्यालय में सेंटर आॅफ एक्सीलैंसी स्थापित किया गया है। जिसमें इन्क्यूबेशन सेंटर भी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए प्लस ग्रेड का दर्जा मिला हुआ है और विश्वविद्यालय देश के इस प्रकार के सभी सुविधाओं से सुसज्जित 8 विश्वविद्यालयों में शुमार हुआ है।

error: Content is protected !!