25 अक्टूबर से शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण।

गुरुग्राम,22 अक्तूबर। भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरुग्राम जिला में 25 अक्तूबर से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू किया जाएगा। सर्वे में गुरुग्राम जिला की रैंकिंग के सुधार के लिए जिला परिषद गुरुग्राम ने तैयारियां तेज कर दी हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के लिए आज जिला परिषद के कार्यालय में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनु श्योकंद की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

अनु श्योकंद ने बैठक में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त एजेंसी के माध्यम से गुरुग्राम जिला में 25 अक्टूबर से सर्वे शुरू किया जाएगा। सर्वे के दौरान सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ साथ सर्वे टीम ग्रामीणों से भी फीडबैक लेगी। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान सामुदायिक भवन, सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों सहित स्वास्थ्य केंद्र आदि सार्वजनिक स्थलों की सफाई व्यवस्था की जांच की जाएगी । स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान यह फीडबैक भी ले जाएगा कि गांव में किस प्रकार से सफाई की जा रही है, कचरे का निष्पादन सही ढंग से हो रहा है या नहीं।

अनु श्योकंद ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में गुरुग्राम जिला की रैंकिंग में सुधार के लिए हमें संयुक्त रूप से गंभीरता से प्रयास करने होंगे। इस कार्य में आम जनता की भागीदारी भी जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों से भी अपील की है कि वे अपने गांव में सफाई व्यवस्था अच्छी रखें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी ग्राम पंचायतों में जितने भी पीएचसी व सीएचसी बने हुए हैं, वहां से निकलने वाले बायोमेडिकल कचरे का सुरक्षित निपटान करवाना सुनिश्चित करें। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे, यह ध्यान रखें । इसके साथ साथ जिला के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी सफाई की बेहतर व्यवस्था रखने के आदेश दिए गए।

बैठक में उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान ग्रामीण 2021 के तहत दिए जाने वाले सिटीजन फीडबैक के लिए सभी ग्रामीणों को प्रेरित करें और अपने विभागों के कर्मचारियों व समूहों से भी यह कार्य करवाना सुनिश्चित करें। आंगनवाड़ी वर्कर, स्वयं सहायता समूह व आशा वर्कर प्रति दिन लक्ष्य निर्धारित कर स्वच्छता का फीडबैक डलवाएं ताकि सर्वे में गुरुग्राम जिला का प्रदर्शन बेहतर आए।
बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!