निजी स्कूलों के प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षा मंत्री को 19 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा

-जिला शिक्षा अधिकारी का पद समाप्त कर क्वालिटी एजुकेशन ऑफिसर को तैनात करे सरकार:-डॉ कुलभूषण शर्मा
:-  निजी स्कूल प्रतिनिधि मंडल ने प्ले वे स्कूल खोलने की गई माँग

चंडीगढ़:~निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ कुलभूषण शर्मा के नेतृत्व में प्राइवेट स्कूल के प्रतिनिधि मंडल ने हरियाणा शिक्षा मंत्री कँवर पाल गुर्जर को एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में 19 सूत्रीय मांगों से संबंधित पत्र शिक्षा मंत्री को दिया गया तथा इन 19 मांगो पर तुरंत प्रभाव से संतोषजनक कार्यवाही करने का आग्रह एसोसिएशन द्वारा किया गया।

इस पत्र के माध्यम से कहा गया है कि वर्तमान में कोरोना की दृष्टि से जनजीवन पूर्ण रूप से सामान्य हो चुका है जिसके चलते पूरे  प्रदेश में अब प्लेवे स्कूल्स को भी शुरू किया जाए ताकि लगभग 3 वर्षों से बंद इन प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ाई सुचारू रूप से शुरू हो सके। उन्होंने शिक्षा मंत्री से मांग की की नई शिक्षा नीति में भी प्राइमरी शिक्षा पर सबसे अधिक ध्यान देने की बात कही गई है ताकि प्रारंभिक स्तर से ही बच्चों की शिक्षा की नींव मजबूत हो सके परंतु इन कक्षाओं के बंद होने के कारण इस वर्ग के बच्चों की शिक्षा का भारी नुकसान हो रहा है जिसकी भरपाई करना भविष्य में बहुत मुश्किल हो जाएगा इसलिए  इन कक्षाओं को तुरंत शुरू कर देना चाहिए।

डॉ कुलभूषण शर्मा ने इन मांगों को लेकर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मांग पत्र में कहा गया है कि जिन स्कूलों को अभी मान्यता नहीं मिली सकी है उन्हें 1 साल की एक्सटेंशन भी जाए तथा जो स्कूल एक्जिस्टिंग स्कूलों की सूची में शामिल होने से वंचित रह गए हैं सरकार के द्वारा वह सूची भी तुरंत प्रभाव से जारी करने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों से बहुत अधिक प्लेज मनी चार्ज की जा रही है इस राशि को अन्य राज्यों व सीबीएसई की तर्ज पर क्या किया जाए।

उन्होंने कहा कि आठवीं तक के लिए 50 हजार दसवीं कक्षा1लाख तथा 12वीं कक्षा तक डेढ़ लाख प्लेज मनी तय की जाए ताकि निजी स्कूल संचालकों को आर्थिक रूप से राहत मिल सके। कुलभूषण शर्मा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में जिला शिक्षा अधिकारी का पद समाप्त करने का समय आ गया है और गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्वालिटी एजुकेशन ऑफिसर के पद बनाने की अति आवश्यकता है जिससे प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकार को इन मांगों की ओर गंभीरता से कार्य करना होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!