राज्य सरकार मीडिया कर्मियों के कल्याण के प्रति है वचनबद्ध : रमणीक

मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर ने की पत्रकारों से बातचीत। पत्रकारों की तमाम समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा निपटारा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर : मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्त अम्बाला मण्डल के मीडिया कोऑर्डिनेटर रमणीक सिंह मान ने कहा कि हरियाणा सरकार मीडिया कर्मियों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है और सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कैशलैस स्वास्थ्य सुविधाओं सहित अनेक कदम उठाए है। इतना ही नहीं कुरुक्षेत्र जिला से सम्बन्धित पत्रकारों की तमाम समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाएगा।
मीडिया कोऑर्डिनेटर रमणीक सिंह मान रेलवे रोड पर स्थित एक निजी होटल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले मीडिया कोऑर्डिनेटर रमणीक सिंह मान ने प्रत्येक मीडिया कर्मी से बातचीत की और मीडिया से संबंधित नीतियों में ओर सुधार लाने से संबंधित सुझावों पर चर्चा की तथा कुछ मीडिया कर्मियों ने पेंशन, मेडिकल कैशलेस पालिसी, आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाले गोल्डन कार्ड तथा वीवीआईपी कार्यक्रमों में पत्रकारों के बैठने और पार्किंग से सम्बन्धित समस्याओं को भी रखा। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रजातंत्र का चौथा स्तम्भ है और समय के साथ-साथ मीडिया की भूमिका का महत्व भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और जनता की समस्याओं से सरकार को अवगत करवाने में मीडिया एक सेतू का काम करता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को नि:शुल्क बस सेवा, रेलवे यात्रा भाड़े में 50 प्रतिशत छूट, बीमा योजना का लाभ प्रदान कर रही है। सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने का निर्णय लिया गया है और इसके लिए आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन ई-कार्ड जारी करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के स्तर पर यूट्यूब और सोशल मीडिया के लिए योजना बनाने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश में ऐसे पत्रकार जो 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके है, उन्हें मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के तहत 10 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए पत्रकारिता का कम से कम 20 वर्ष का अनुभव होना चाहिए और पत्रकार कम से कम 5 वर्ष की अवधि से हरियाणा सरकार से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

सभी पत्रकारों ने चर्चा के दौरान कुछ विशेष सुविधाए उपलब्ध करवाने की मांगे भी रखी। इन मांगों में राज्य मुख्यालय की तर्ज पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जिला स्तर पर आवास सुविधा उपलब्ध करवाने, स्थानीय टोल प्लाजा पर टोल फीस में छूट दिलवाने की इत्यादि की मांग शामिल है। इस अवसर पर डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह, एआईपीआरओ बलराम शर्मा, भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी विनित क्वात्रा, भाजपा सोशल मीडिया इंचार्ज गुरमेहर सिंह सहित प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!