-सरकारी सुविधाओं, जरूरी कागजात बनवाने को यहां से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला के सिविल लाइन स्थित कार्यालय में सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) की शुरुआत हो गई है। कोई भी नागरिक इस सेंटर में सरकारी सुविधाओं के लिए आवेदन करने के साथ अन्य जरूरी कागजातों की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकता है। रविवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन तक काम का समय सुबह 11 बजे से सायं 4 बजे तक रहेगा।

विधायक सुधीर सिंगला के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लोग इधर-उधर भटकते रहते हैं। ना तो उन्हें सही मार्गदर्शन मिल पाता है और ना ही समय पर व सही काम हो पाता है। उन्होंने जनता के बीच जाकर ही इस तरह की समस्याओं को समझा। तब निर्णय लिया गया कि सीएससी सेंटर अपने कार्यालय में शुरू किया जाए। यहां नियमित तौर पर लोग आते रहते हैं। सभी को इस बारे में जानकारी हो और वे अपने जरूरी ऑनलाइन कार्यों को यहां से पूरा कराएं। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि इस सीएससी सेंटर में लेबर कार्ड, पीएफ निकलवाने की प्रक्रिया, राशन कार्ड बनवाने को आवेदन, रिहायशी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, गाड़ी इंशोरेंस व बिजली का बिल आदि भरने के साथ तमाम ऑनलाइन सुविधाएं देनी शुरू कर दी गई हैं।

विधायक ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार राज्य के हर नागरिक को सुविधाएं देने की दिशा में काम कर रही है। सीएससी सेंटर स्थापित करके लोगों की बहुत बड़ी समस्या का समाधान हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में नौकरियों के लिए किए जाने वाले आवेदन की डॉक्यूमेंट प्रक्रिया को भी सरल कर दिया गया है। पहले हर बार अभ्यर्थियों को अपने कागजात भेजने पड़ते थे। अब ऐसा नहीं होगा। एक बार में ही कागजात सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने हैं। हर बार आवेदन के समय विभाग खुद ही कागजात प्रक्रिया को पूरी कर लेगा।

error: Content is protected !!