वर्ल्ड कार फ़्री डे पर साइकिल या सार्वजनिक यातायात का प्रयोग करे जिलावासी: डीसी

-22 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड कार फ्री डे

गुरुग्राम,20 सितंबर। यातायात जाम से मुक्ति व अपनी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से हर वर्ष 22 सितंबर को विश्व भर में वर्ल्ड कार फ्री डे मनाया जाता है। इस दिन लोगों को साइकिल व पैदल चलने सहित सार्वजनिक यातायात या कार पूल करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त वातावरण छोड़कर जाएं। उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी यह प्रयत्न करें कि वर्ल्ड कार फ्री डे के अवसर पर थोड़ी दूरी तक जाने के लिए कार के बजाय साइकिल से चलने को प्राथमिकता दें।

यदि सफर की दूरी ज्यादा है तो सार्वजनिक यातायात का प्रयोग करें या कार पूल कर इस दिवस को सार्थक बनाएं। उन्होंने कहा कि अच्छा होगा यदि सभी नागरिक वर्ल्ड कार फ्री डे पर यह प्रण ले कि हम सभी अपने घर के नजदीकी रोजमर्रा के कार्यों के लिए कार के स्थान पर साइकिल का प्रयोग करेंगे। डॉ गर्ग ने कहा कि पैदल चलना अथवा साइकिल के इस्तेमाल के दोहरे फायदे हैं। ऐसा करने से सड़कों पर यातायात जाम और वायु प्रदूषण से काफी हद तक निजात मिल सकती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!