जाटोली खंडेवला मोड कम्युनिटी सेंटर में भरा हुआ है लावणी का बाजरा.
यह बाजरा हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन ने खरीदा या किसी अन्य का.
नियमानुसार कम्युनिटी सेंटर की चाबी रहती है पालिका कार्यालय में.
हेलीमंडी पालिका सचिव से जानकारी मांगने पर नहीं मिला जवाब

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी गठबंधन की सरकार चंडीगढ़ में है। लेकिन हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन की अपनी ही सरकार, अपने ही नियम, अपने ही कानून , हरियाणा सरकार से अलग अमल में लाए जा रहे हैं । विभिन्न कारणों और मामलों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाला हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन एक बार फिर से चर्चा का विषय बनता दिखाई दे रहा है ।

हेलीमंडी नगर पालिका के द्वारा बनवाए गए कम्युनिटी सेंटर अब धीरे-धीरे अनाज भंडारण के गोदाम में तब्दील होते दिखाई दे रहे हैं । यह बात किसी को भी हैरान करने के साथ चौंकाने वाली लग सकती है, लेकिन हकीकत में ऐसा ही हो रहा है । हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा जाटोली में खंडेवला मोड पर लाखों रुपए की लागत से बनवाए गए कम्युनिटी सेंटर में इन दिनों लावणी किया हुआ बाजरे का भंडारण करके रखा गया है । इतना ही नहीं यहां भंडारण कर रखे गए बाजरा को हवा उपलब्ध होती रहे इसके लिए कम्युनिटी सेंटर में लगे पंखे भी लगातार चलते हुए देखे जा सकते हैं ।

सबसे अधिक रोचक और हैरानी करने वाला सवाल यह है कि कम्युनिटी सेंटर जिसका शिलान्यास 5 अगस्त 2008 को कांग्रेस के एमएलए चौधरी भूपेंद्र सिंह के द्वारा किया गया और इसका उद्घाटन 27 नवंबर 2012 को नगर पालिका हेली मंडी के ही चेयरमैन जगदीश के द्वारा किया गया, इसी कम्युनिटी सेंटर के बाहर दीवार पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान सामुदायिक भवन भी रंगीन लिखाई में लिखा गया है। तो क्या यह मान लिया जाए की सम्राट पृथ्वीराज चौहान सामुदायिक भवन में ही हेलीमंडी पालिका प्रशासन के द्वारा अनाज भंडारण का काम आरंभ कर दिया गया है । सूत्रों के मुताबिक पालिका प्रशासन के द्वारा बनवाए गए सामुदायिक भवन अथवा कम्युनिटी सेंटर की देखरेख की जिम्मेदारी पालिका प्रशासन की होती है तथा चाबी भी नियमानुसार पालिका कार्यालय में उपलब्ध रहती है। जब भी कभी सामुदायिक भवन अथवा कम्युनिटी सेंटर की बुकिंग की जाती है या कोई बैठक अथवा आयोजन किया जाता है तो उसके लिए नियमानुसार पालिका प्रशासन अथवा पालिका सचिव से स्वीकृति भी ली जाती है। इस पूरे मामले में हेली मंडी नगरपालिका सचिव पंकज जून को उनके मोबाइल पर जाटोली खंडेवला मोड़ कम्युनिटी सेंटर सम्राट पृथ्वीराज चौहान सामुदायिक भवन में भंडारण किए गए लावणी का बाजरा  के विषय में जानकारी मांगे जाने पर उनकी तरफ से किसी भी प्रकार का जवाब देना जरूरी ही नहीं समझा गया।

वही नगर पालिका हेलीमंडी के ही पूर्व जनप्रतिनिधियों की प्रतिक्रिया है कि सामुदायिक भवन अथवा कम्युनिटी सेंटर किसी आयोजन अथवा बैठक के लिए ही उपयोगी होते हैं और इनका किसी भी प्रकार से दुरुपयोग होने की संभावना को रोकने के लिए चाबी भी पालिका कार्यालय में या संबंधित अधिकारी के पास ही उपलब्ध होती है। जिस प्रकार से सामुदायिक भवन अथवा कम्युनिटी सेंटर में अनाज भंडारण का मामला सामने आया है, ऐसे में इस बात से इंकार नहीं की भविष्य में किसी अन्य भी प्रकार के सामान के भंडारण से इनकार किया जा सकेगा या फिर नगर पालिका प्रशासन अथवा नगर पालिका सचिव इंकार कर सकेंगे। यहां कम्युनिटी सेंटर में अनाज भंडारण अथवा लावणी किया बाजरा रखा जाना किसी भी नजरिए से किसान विरोधी सोच नहीं है , लेकिन सवाल और मुद्दा एक नियमानुसार व्यवस्था का है । यहां अनाज भंडारण या बाजरा का भंडारण पालिका प्रशासन अथवा नगर पालिका सचिव की सहमति और मंजूरी से किया गया या अन्य कोई कारण रहा है , इसका सबसे बेहतर जवाब हेली मंडी नगरपलिका कार्यालय से ही मिल सकता है।

error: Content is protected !!