गुरुग्राम, 18 सितंबर। गुरूग्राम के शिकोहपुर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में ‘पोषण वाटिका महाअभियान एवं पौधारोपण‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अवसर पर उपस्थित किसानों को नैनो यूरिया तरल के उपयोग व इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पर्यायवरण संरक्षण के लिए जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम में जिला परिषद् के वाइस चेयरमैन संजीव यादव भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर 120 किसानों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए नैनो यूरिया, सागारिका, डब्ल्यूूएसएफ ,बायोफर्टिलाइजर तथा एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन आदि के उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा, मृदा स्वास्थ्य तथा मानव स्वास्थ्य पर पोषण का प्रभाव आदि विषयों पर चर्चा की गई। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गुरूग्राम के उप निदेशक प्रताप सिंह सभ्रवाल ने बताया कि नैनो यूरिया तरल किसानों के लिए फसलों के उत्पादन के लिहाज से गेम चेंजर साबित होगा। इसके प्रयोग से जहां एक और किसानों के फसलों की उत्पादन क्षमता में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी वहीं दूसरी ओर किसानों की आय भी बढ़ेगी। कार्यक्रम के अंत में किसानों को नैनो यूरिया व सागारिका, वैजी सीड् किट तथा फलों के पौधें आदि भी वितरित किए गए। 

इस अवसर पर आईएआरआई दिल्ली से डॉ. आर के यादव, कृषि विज्ञान केन्द्र शिकोहपुर से सीनियर कॉर्डिनेटर डा. अनामिका शर्मा, डॉ. भारत सिंह, डॉ. प्रगट सिंह, कृषि विज्ञान केन्द्र, होम साईंस से डॉ. कविता  सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!