हांसी ,15 सितम्बर । मनमोहन शर्मा 

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुख्यालय में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के 38वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।

इस दौरान हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने महिला कांग्रेस की सभी नेताओं और पदाधिकारियों समेत अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष नेटा डिसूजा को स्थापना दिवस के अवसर पर अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

कुमारी सैलजा ने अपने संबोधन में कहा कि मेहनत करके इंसान कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। हमारी पार्टी में उसकी पहचान होती है। मैंने खुद अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत महिला कांग्रेस से की थी। उस समय हमारे नेता श्री राजीव गांधी जी ने मुझे महिला कांग्रेस में भेजा था। बहुत से साल से मैं देख रही हूँ कि देश के कोने-कोने में हर जगह हमारी बहनें विकट से विकट परिस्थितियों में भी कांग्रेस पार्टी का झंडा थामे रहती हैं। हमारी बहुत सी बहनें हैं, जिनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। कुछ को टिकट मिलती है, कुछ को नहीं मिल पाती, लेकिन हिम्मत नहीं हारती और आगे बढ़ती रहती है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि वह याद दिलाना चाहेंगी कि श्री राजीव गांधी जी ने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिए पंचायत और स्थानीय निकायों में महिलाओं के आरक्षण के लिए पहली बार प्रावधान कर महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम उठाया था। श्री राजीव गांधी जी की दूरगामी सोच ने महिला सशक्तिकरण के लिए कदम उठाने का काम किया था, चाहे महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की बात रही हो, चाहे महिलाओं को पंचायती राज में आरक्षण की बात हो। श्री राजीव गांधी जी का सपना था कि चाहे असेंबली हो, चाहे लोकसभा हो या चाहे राज्यसभा हो, महिलाओं को आरक्षण मिलना चाहिए।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के वक्त हमारी इच्छा थी कि हम महिला आरक्षण का बिल पास करें। हमारे पास इच्छा थी, लेकिन हमारे पास संख्या नहीं थी। कांग्रेस पार्टी चाहती थी, सोनिया गांधी जी चाहती थी कि हम महिलाओं को आरक्षण दें। लेकिन हमारे पास संख्या बल नहीं था, इसलिए हम यह बिल पारित नहीं कर पाए।

कुमारी सैलजा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बातें बहुत करती है, महिला सशक्तिकरण के बारे में बड़ी-बड़ी बातें भाजपा सरकार के द्वारा की जाती हैं। अगर भाजपा सरकार चाहे तो यह क़ानून बन सकता है, महिलाओं को आरक्षण मिल सकता है। हमारी नेता सोनिया गांधी जी प्रधानमंत्री जी को चिट्ठी लिखकर पहले ही वायदा कर चुकी हैं कि अगर सरकार यह बिल लेकर आएगी तो कांग्रेस पार्टी इसका समर्थन करेगी। लेकिन भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस महिला विरोधी हैं। इस सरकार के पास खुद भी प्रयाप्त संख्या बल है, मगर यह सरकार नहीं चाहती कि महिलाओं को आरक्षण मिले।

कुमारी सैलजा ने कहा कि हम सबका दायित्व बनता है कि कांग्रेस पार्टी का संदेश जो कि एकजुटता का है, एकता का है, देश को आगे बढ़ाने का है, सबको साथ लेकर चलने का है, ये संदेश हम घर-घर में पहुंचाएं। आज हम सभी का कर्तव्य बनता है कि जो भी इस सरकार की जनविरोधी नीतियां हैं, चाहे महंगाई है, चाहे किसानों का आंदोलन है, बेरोजगारी है, इन सब को हमें लोगों के बीच लेकर जाना है। आज हम सब प्रण लें कि कांग्रेस पार्टी की विचारधारा को मजबूर करेंगे। श्री राहुल गांधी जी की, श्रीमती सोनिया जी की, श्रीमती प्रियंका जी के संदेश को हर जगह लेकर जाएंगे।

error: Content is protected !!