चण्डीगढ, 01 सितंबर 2021 –  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा स्मार्ट मीटर के बारे में उपभोक्ताओं को जागरूक करने और स्मार्ट मीटर लगवाने पर होने वाले फायदों के लिए आज 01 सितंबर, 2021 से 07 सितंबर, 2021 तक स्मार्ट मीटर जागरूकता सप्ताह की शुरूआत की गई।

उक्त जानकारी देते हुए बिजली निगम के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि स्मार्ट मीटर ऑपरेशन सेंटर की स्थापना एवं स्मार्ट मीटर जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम की शुरूआत बिजली निगमों के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव (पॉवर) पी.के. दास द्वारा की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री पी.के. दास ने कहा कि स्मार्ट मीटर ऑपरेशन सेंटर की स्थापना निगम के लिए एक उपलब्धि का विषय है। यह भविष्य में स्मार्ट मीटर से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए एक नियंत्रण कक्ष के रूप में कार्य करेगा। इसकी स्थापना से स्मार्ट मीटर कार्यक्रम के सुचारू संचालन को बनाए रखने के उद्देश्य के साथ-साथ सिस्टम प्रबंधन में सुधार और डिस्कॉम तथा उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटरिंग संबंधित समस्याओं का शीघ्रता से समाधान हो सकेगा। इससे स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली में पारदर्शिता संभव हो सकेगी और वास्तविक समय निगरानी की सुविधा होगी।

उन्होंने आगे बताया कि स्मार्ट मीटर योजना के तहत उपभोक्ता वास्तविक बिजली खपत की निगरानी कर सकेंगे और आवश्यकतानुसार बिजली मीटर रिचार्ज करवा सकेंगे। प्री-पेड कनैक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी जमा नहीं करवानी पड़ेगी। उपभोक्ताओं को महीने के मौजूदा बिजली बिल (करंट बिल)में एस.ओ.पी. पर नियमानुसार 5 प्रतिशत छूट मिलेगी तथा मीटर रीडिंग का झंझट भी खत्म होगा। उपभोक्ता मोबाईल ऐप के माध्यम से अपने अकाउंट बैलेंस को चैक कर सकते हैं जिसके लिए प्ले स्टोर/ऐप स्टोर से यूएचबीवीएन स्मार्ट  मीटर डाउनलोड कर सकते हैं।


उन्होंने आगे यह भी बताया कि उपभोक्ता को समय-समय पर रिचार्ज राशि के शेष बैलेंस संबंधी एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बावजूद यदि उपभोक्ता अपने खाते को रिचार्ज करने में असफल रहता है तो बैलेंस खत्म होने पर कनैक्शन काट दिया जाएगा लेकिन अवकाश या कार्यालय समय के बाद कनैक्शन नहीं काटा जाएगा।

यहां यह उल्लेखनीय है कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को डिजिटल माध्यम से बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाने वाले देश के अग्रणी बिजली वितरण निगमों में शुमार है।   यूएचबीवीएन द्वारा 11 जुलाई, 2018 को ईईएसएल के साथ एमओयू साईन कर स्मार्ट मीटर लगाने की योजना शुरू की गई थी। इस योजना के प्रथम चरण में पंचकूला, करनाल और पानीपत शहरों को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए चिन्हित किया गया था, जिसका कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

error: Content is protected !!