सीएम विण्डो की सख्ती के चलते सरकारी फण्ड में गड़बड़ी करने वाले देने लगे हैं सुधरने के संकेत

पंचकूला जिले के बाड़ गांव की पूर्व सरपंच श्रीमती ममता राठौर ने प्रस्तुत किया उदाहरण
चैक के माध्यम से जमा करवाई पंचायत के खाते में राशि, शिकायत को फाईल करवाने का किया अनुरोध

चंडीगढ़ 31 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा वर्ष 2016 से आमजन की सुविधा के लिए आरम्भ की गई सीएम विण्डो शिकायतों के त्वरित निपटान में कारगर सिद्घ हो रही है । लोग चण्डीगढ़ मुख्यालय के चक्कर काटने की बजाय अपने जिलों के लघु सचिवालयों से ही मुख्यमंत्री के पास अपनी शिकयतें पहुंचा रहे हैं और उनका तत्परता से समाधान भी हो रहा है। दूसरी ओर सरकारी फण्ड में गड़बड़ी करने वालों ने भी अपनी प्रवृत्ति में सुधार करने के संकेत दिए हैं। इस कड़ी में पंचकूला जिले के बाड़ गांव की पूर्व सरपंच श्रीमती ममता राठौर ने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

चण्डीगढ़ मुख्यालय पर सीएम विण्डो की निगरानी कर रहे मुख्यमंत्री के विशेष कार्यकारी अधिकारी, श्री भूपेश्वर दयाल के अनुसार ऐसी गड़बड़ी करने वाले जनप्रतिनिधियों के विरूद्घ ‘‘हरियाणा पंचायती राज अधिनियम-1994’’ की धारा 53 व 54 के तहत बकाया भू-राजस्व वसूलने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस कड़ी में पंचकूला जिले की ग्राम पंचायत बाड़ की पूर्व सरपंच श्रीमती ममता के खिलाफ गड़बड़ी करने की शिकायत गांव के व्यक्ति श्री जसविन्दर सिंह ने पंचकूला के उपायुक्त को 22 अप्रैल, 2018 को दर्ज करवाई थी। जिसे बाद में सीएम विण्डो पर अपलोड किया गया है।

उन्होंने बताया कि सीएम विण्डो पर शिकायत की सुनवाई करते हुए खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पिंजौर तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, पंचकूला को  मामले की जांच करने के निर्देश दिए। जांच के बाद पूर्व सरपंच को 21 मई, 2019 को पहला कारण बताओ नोटिस, 11 जून, 2019 को दूसरा तथा 30 अगस्त, 2019 को तीसरा नोटिस जारी किया गया। जिसके तहत उसेेे 46,405 रुपये की राशि 21 प्रतिशत ब्याज के साथ जमा करने के निर्देश दिए गए थे, जो कुल 94,975 रुपये बनती है। पुलिस स्टेशन, कालका में बाड़ गांव की पूर्व सरपंच श्रीमती ममता राठौर के विरूद्घ खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पिंजौर द्वारा एफ आई आर दर्ज करवाई गई।

श्री भूपेश्वर दयाल के अनुसार पूर्व सरपंच ने अपने लिखित स्पष्टीकरण में जानकारी दी कि उसे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, पिेंजौर से पत्र से प्राप्त हुआ था कि आपके कार्यकाल के दौरान ग्राम पंचायत बाड़ को 94,975 रुपये का नुकसान हुआ है। अत: उसकी रिकवरी की जानी है। उन्होंने बताया कि यह रिकवरी तत्कालीन ग्राम सचिव श्री दलबीर सिंह द्वारा बिलों इत्यादि में सही से जोड़ न करने के कारण निकली है। चूंकि अब ग्राम सचिव की मौत हो चुकी है और इस बारे में उनसे पूछा जाना सम्भव नहीं है। इसलिए मैं श्रीमती ममता राठौर, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत बाड़ सूचित करना चाहती हूं कि मैंने दिनांक 06 अगस्त, 2021 को चैक संख्या 782532 के माध्यम से ग्राम पंचायत बाड़ के बैंक खाता संख्या 166610100025060 में 94,975 रुपये की राशि जमा करवा दी है। अत: मेरा अनुरोध है कि मेरा 18 जुलाई, 2018 को सी एम विण्डो पर अपलोड शिकायत संख्या 139175 को फाईल कर दिया जाए।

श्री भूपेश्वर दयाल के अनुसार कई बार अधिकतर शिकायतें या तो मांग होती है या तो सुझाव होते है या कई मामलों में राजनीतिक द्वेषता भी देखने को मिलती है। उन्होंने बताया कि सी एम विण्डो पर भ्रष्टïचार से सम्बन्धित व व्यक्तिगत समस्याओं से सम्बन्धित शिकायतों पर फोकस तत्परता से कार्यवाही करने का रहता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन की शिकायतों को सुनने के लिए अब ‘‘जनता दरबार’’ भी लगाना आरम्भ किया गया है, ताकि लोग व्यक्तिगत रुप से सीधे मुख्यमंत्री को अपनी शिकायतें दे सकें ।

उन्होंने बताया कि पूर्व संरपचों के विरुद्घ गड़बड़ी करने की शिकायतें मिलती रहती  है और उनके विरुद्घ ‘‘हरियाणा पंचायती राज अधिनियम-1994’’ के तहत कार्यवाही की जाती है। कुछ व्यक्ति कोर्ट में भी चले जाते हैं। इस कारण प्रक्रिया पूरी होने में समय लग जाता है। पिछले एक साल से कोविड-19 के चलते कार्यालयों  में कर्मचारियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति ने भी प्रक्रिया को प्रभावित किया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!