गुरुग्राम जिला में महिलाओं के स्वंय सहायता समूह की पीएम सुरक्षा बीमा योजना की क़िस्त भरेगी सरकार

-रक्षाबंधन के उपहार स्वरूप गुरुग्राम जिला की 14 हजार 274 महिलाओं को मिलेगा लाभ

गुरुग्राम, 24 अगस्त। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रक्षाबंधन का उपहार देते हुए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम स्वंय भरने का निर्णय लिया है।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत प्रदेश सरकार ने रक्षा बंधन के पावन पर्व पर उपहार स्वरूप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की क़िस्त मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से भरने का निर्णय लिया है।

डॉ गर्ग ने बताया कि सरकार के इस निर्णय से जिला के 01 हजार 283 स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 14 हजार 274 महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों का ‘ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ‘ के तहत दुर्घटना और जीवन बीमा कवर होता है । इस योजना के तहत मृत्यु होने या पूर्ण रूप से अशक्तता होने पर दो लाख रुपए तथा आंशिक अशक्तता पर एक लाख रुपए का जोखिम कवर होता है । गरीब आदमी के लिए उक्त राशि काफी महत्व रखती है ।

कोरोना काल मे सरकार ने भरा था बीपीएल परिवारों का प्रीमियम:

डॉ गर्ग ने बताया कि कोविड महामारी के बीच भी सरकार ने ऐसा ही ऐतिहासिक निर्णय लिया था, जिसके तहत बीपीएल परिवारों का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का 330 रुपये का प्रीमियम भी सरकार ने अपने खजाने से भरा था। पूरे देश मे ऐसा निर्णय लेने वाला हरियाणा पहला राज्य है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!